×

यूपी में शीतलहर-कोहरे का कहर: 3 दिन के लिए जारी हुआ अलर्ट, यहां होगी बारिश

राजधानी दिल्ली समेत कई इलाकों में अभी कुछ दिन और तापमान के गिरने की उम्मीदें जताई जा रही हैं। पंजाब हरियाणा और राजस्थान के कुछ हिस्सों में अगले दो दिन पाला पड़ने का अनुमान है। यूपी और मध्य प्रदेश में अगले 4-5 दिन तक शीतलहर का ऑरेंज अलर्ट जारी हुआ है।

Vidushi Mishra
Published on: 13 Jan 2021 6:27 AM GMT
यूपी में शीतलहर-कोहरे का कहर: 3 दिन के लिए जारी हुआ अलर्ट, यहां होगी बारिश
X

नई दिल्ली। उत्तर भारत में सर्दियों का सितम लगातार बढ़ता ही जा रहा है। दिन की शुरूआत पहले कोहरे से और फिर शीतलहर बाकी पूरे समय अपनी मौजूदगी बनाए रखती है। यहां के सभी राज्यों जम्मू-कश्मीर, पंजाब, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में लगातार हो रही बर्फबारी से अब जाकर कुछ राहत मिली है। लेकिन हाड़ कांप देने वाली ठंड अभी भी कायम है। लोग तपता जलाए-जलाए भीषण ठंड का सामना कर रहे हैं। इस भयानक ठंड ने लोगों को घरों से न निकलने पर मजबूर कर दिया है।

ये भी पढ़ें...भारी बारिश का अलर्ट: इन राज्यों में मौसम होगा भयानक, पड़ेगी भीषण ठंड

शीतलहर का ऑरेंज अलर्ट जारी

winter फोटो-सोशल मीडिया

ऐसे में राजधानी दिल्ली समेत कई इलाकों में अभी कुछ दिन और तापमान के गिरने की उम्मीदें जताई जा रही हैं। पंजाब हरियाणा और राजस्थान के कुछ हिस्सों में अगले दो दिन पाला पड़ने का अनुमान है। जिसके चलते पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, दिल्ली, यूपी और मध्य प्रदेश में अगले 4-5 दिन तक शीतलहर का ऑरेंज अलर्ट जारी हुआ है। इस बीच घने कोहरे का भी अनुमान जताया गया है।

महाभयानक ठंड के साथ ही दक्षिण भारत में कुछ हिस्सों में तेज बारिश की भी संभावना है। जबकि आज सुबह दिल्ली में न्यूनतम तापमान 6 डिग्री के आसपास दर्ज किया गया। कश्मीर के पुंछ इलाके में ताजा बर्फबारी ने एक बार फिर मुश्किलें बढ़ा दी हैं। यहां पर सड़क पर बर्फ की मोटी चादरें बिछी हुई हैं, जिसे हटाने का काम चल रहा है। ऐसे में कई इलाके बर्फ की वजह से पूरी तरह से बंद हो गए हैं।

ये भी पढ़ें...UP और हरियाणा के कुछ शहरों में आज बारिश होने की संभावना: मौसम विभाग

winter फोटो-सोशल मीडिया

पारा 3 डिग्री तक जाने की बात

उत्तर भारत में कपा देने वाली कड़ाके की ठंड कहर बरपा रही है। ऐसा लगता है, कि जितना ठंड से लोग दूर भागने की कोशिश करते हैं, ठंड उतना ही पास और तेजी से आ रही है। मौसम विभाग ने दिल्ली सहित उत्तरी मैदानी क्षेत्रों के लिए 3 दिन का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। ऐसे में पारा 3 डिग्री तक जाने की बात कही गई है।

मौसम विभाग की संभावना के अनुसार, आने वाले 4 से 5 दिनों तक पूरे यूपी में हर रोज सुबह कोहरे के साथ ही होगी। ऐसे में पश्चिमी यूपी से लेकर पूर्वी यूपी तक कोहरे की चादर देखने को मिलेगी। साथ ही दिन के तापमान में भी गिरावट बढ़ती जाएगी।

ये भी पढ़ें...भयानक मौसम का अलर्ट: 26 जिलों में आएगी तबाही, लगातार गिरेगा तापमान

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story