×

सीमा पर लगाया टेंट: चीन-भारत में युद्ध जैसे हालात, फोर्स हुई तैनात

चीन ने पहले पूरी दुनिया को संकट में लाकर खड़ा कर दिया है। आज दुनियाभर कोरोना की चपेट में है ऐसे में दूसरी तरफ बीते कुछ दिनों से चीन वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) के पास अपनी नापाक हरकतों को बढ़ा रहे है।

Vidushi Mishra
Published on: 17 May 2020 10:46 AM GMT
सीमा पर लगाया टेंट: चीन-भारत में युद्ध जैसे हालात, फोर्स हुई तैनात
X

नई दिल्ली। चीन ने पहले पूरी दुनिया को संकट में लाकर खड़ा कर दिया है। आज दुनियाभर कोरोना की चपेट में है ऐसे में दूसरी तरफ बीते कुछ दिनों से चीन वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) के पास अपनी नापाक हरकतों को बढ़ा रहे है। लेकिन चीन की इन हरकतों को देखते हुए अब भारत ने भी कड़ा रुख अपना लिया है। केंद्र सरकार के एक सीनियर अधिकारी ने बताया कि चीन लगातार एलएसी पर सन् 1962 जैसी हरकतें कर रहा है और लगातार अपने सैनिकों की संख्या बॉर्डर बढ़ा रहा है। चीन की इस हरकत को देखते हुए भारतीय सेना के जवान भी वहां बढ़ाए जा रहे हैं।

ये भी पढ़ें...भाजपा शासित राज्यों में हो रही दुर्घटनाओं से सबक ले कांग्रेस: बसपा सुप्रीमों

स्थिति को और मजबूत करना शुरू

सीनियर अधिकारी के अनुसार, जिस क्षेत्र में चीन अपनी सेना बढ़ा रहा है वहां पर पहले भी सैनिकों के बीच लड़ाई की खबरें आती रही हैं लेकिन बीते एक हफ्ते से जैसे हालात दिखाई दे रहे हैं उससे लगता है कि इस बार स्थिति पहले जैसी नहीं है। यही वजह है कि भारत ने भी अपनी स्थिति को और मजबूत करना शुरू कर दिया है।

ऐसा बताया जाता है कि गलवान नदी के पास चीनी सैनिकों ने टेंट लगा दिए हैं और वहां पर बैनर में लिखा है कि यह हमारा इलाका है, यहां से वापस चले जाओ।

ऐसा बताया जा रहा है कि चीनी सैनिकों द्वारा टेंट के लगाए जाने के बाद से दोनों देशों की सेनाओं के बीच तनाव काफी ज्यादा बढ़ गया है।

ये भी पढ़ें...तमिलनाडु ने भी बढ़ाया लॉकडाउन, 31 मई तक लागू रहेंगी पाबंदियां

सैनिकों के बीच झड़प की घटनाएं

इस पर एक अधिकारी ने बताया कि अभी तक जिस तरह के हालात देखे गए हैं उससे संकेत मिल रहे हैं कि डेमचोक इनाले में चीन काफी कुछ निर्माण कर रहा है। इस तनाव को देखते हुए भारत ने अपनी तैनाती को और मजबूत करने का फैसला लिया है।

वहीं चीन की दखलनदाजी को देखते हुए दिल्ली की नेशनल सिक्योरिटी काउंसिल की टीम भी लगातर इस पूरे घटनाक्रम पर नजर बनाए हुए है।

एक सुरक्षा अधिकारी ने बताया कि चीन के साथ एलएसी पर पहले भी कई बार सैनिकों के बीच झड़प की घटनाएं सामने आती रही हैं।

इसके साथ ही इस तरह के मुद्दों को हल करने का एक सिस्टम बना हुआ है। इन दिनों जिस तरह से चीन बर्ताव कर रहा है वह किसी बड़ी साजिश की ओर संकेत कर रहा है।

ये भी पढ़ें...चीन में मचा हड़कंप: राजदूत की संदिग्ध परिस्थिति में मौत, घर से शव बरामद

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story