×

Khalistan in Canada: कौन हैं वो जो कनाडा में रहकर पंजाब में खेल रहे खूनी खेल, भारत को कर रहे खोखला?

Khalistan in Canada: कनाडा में बड़ी संख्या में बसे सिख समुदाय के लोगों में कुछ तत्व ऐसे भी हैं, जो अभी भी खालिस्तान आंदोलन को जिंदा रखने की जद्दोजहद कर रहे हैं।

Krishna Chaudhary
Published on: 20 Sep 2023 3:00 AM GMT
Gurpatwant Singh Pannu
X

Gurpatwant Singh Pannu  (photo: social media)

Khalistan in Canada: मिनी पंजाब कहा जाने वाला उत्तर अमेरिकी देश कनाडा बड़ी संख्या में सिख प्रवासियों की शरणस्थली है। देश के हर क्षेत्र में सिख समुदाय का प्रभावी दखल है। कनाडा में बड़ी संख्या में बसे सिख समुदाय के लोगों में कुछ तत्व ऐसे भी हैं, जो अभी भी खालिस्तान आंदोलन को जिंदा रखने की जद्दोजहद कर रहे हैं। पाकिस्तान जैसे मुल्कों से इन्हें खूब सपोर्ट मिलता है। हाल के वर्षों में ये समूह दोबारा एक्टिव हुए हैं।

खालिस्तान समर्थक सिख अलगाववादी नेता अमृतपाल सिंह की गिरफ्तारी के बाद दुनियाभर में भारतीय दूतावासों को निशाना बनाए जाने की घटना इसकी बानगी है। वहीं, सबसे अधिक गतिविधियां कनाडा में देखी जा रही हैं। खालिस्तानी आतंकियों के लिए ऐशगाह बने इस देश में खुलेआम में भारतीय राजनयिकों को धमकाया जाता है और हिंदू मंदिरों को निशाना बनाया जाता है। कनाडा की जस्टिन ट्रूडो सरकार के खुलेआम इनके समर्थन में उतर जाने के बाद से दोनों देशों के संबंध एक नाजुक दौर में पहुंच गए हैं।

India-Canada: भारत-कनाडा: क्या है पूरा मामला और अब क्या होगा आगे? जानिए सब कुछ

सुरक्षा एजेंसियों के निशाने पर अब ये आतंकी ?

बीते दो सालों में 4 प्रमुख खालिस्तानियों की मौत हुई है। इनमें तीन की हत्या हुई और एक की बीमारी से मौत हुई। ये हैं – अवतार सिंह खांडा, परमजीत पंजवड़, रिपुदमन सिंह मलिक और हरदीप सिंह निज्जर। इनकी मौत से विदेशी धरती से चल रहे खालिस्तान आंदोलन को जबरदस्त झटका लगा है। खालिस्तान समर्थकों का कहना है कि इनकी मौत में भारत एजेंसियों का हाथ है। खालिस्तानियों का तो य़े भी कहना है कि अमेरिका और कनाडा में खुलेआम घूम रहा सिख फॉर जस्टिस (एसएफजे) का प्रमुख गुरपतवंत सिंह पन्नू भारतीय एजेंसियों का अगला निशाना है। उनकी ये आशंका सही भी है क्योंकि एनआईए आतंकी पन्नू पर लगातार नजर रख रही है।

कौन हैं खालिस्तानी आतंकी पन्नू ?

सिख फॉर जस्टिस (एसएफजे) का प्रमुख गुरपतवंत सिंह पन्नू इन दिनों सबसे बड़े खालिस्तानी चेहरे के तौर पर उभर है। वह अमेरिका और कनाडा से लगातार भारत विरोधी गतिविधियों को अंजाम दे रहा है। अपने भड़काऊ वीडियो के जरिए वह पंजाब के युवाओं को बरगलाने की कोशिश करता है और उन्हें भारत के खिलाफ हथियार उठाने को कहता है। उसकी आपराधिक गतिविधियों को देखते हुए भारत सरकार ने उसके संगठन सिख फॉर जस्टिस को बैन कर दिया है और उसे भी आतंकी घोषित कर दिया है।

चंडीगढ़ की पंजाब यूनिवर्सिटी से पासआउट पन्नू पर पंजाब और हिमाचल प्रदेश में करीब 22 आपराधिक मामले चल रहे हैं। पन्नू पर विदेशी धरती से भारत के खिलाफ साजिश रचने के आरोप हैं। वह पाकिस्तान के जरिए पंजाब में हथियार और नशीले पदार्थ की तस्करी कराता है। मोहाली स्थित पुलिस मुख्यालय पर हमला हो या जी20 के दौरान कश्मीरी मुसलमानों को दिल्ली जाकर समिट को बाधित करने की उकसाने की घटना हो, इन सब घटनाओं से इसके लिंक रहे हैं।

India Canada Relations: बिगड़े भारत-कनाडा रिश्ते, कनाडाई राजनयिक को देश से निकाला

निज्जर की मौत को लेकर बवाल ?

कनाडा में खालिस्तान टाइगर फोर्स नामक संगठन चलाने वाला हरदीप सिंह निज्जर की इसी साल 18 जून को हत्या कर दी गई थी। उसे सरे स्थित एक गुरूद्वारे के बाहर उस समय गोली मारी गई, जब वो पार्किंग में अपनी कार में था। गोली मारने वाले अज्ञात हमलावरों का अब तक पता नहीं चल पाया है। इस मामले को लेकर विवाद तब शुरू हुआ, जब कनाडाई पीएम ने दिल्ली में जी20 समिट निपटाकर अपने देश की संसद में इस पर बयान दिया। उन्होंने इस घटना में भारत के हाथ होने के संकेत दिए, जिसका भारत की ओर से जोरदार विरोध किया गया। दोनों देशों ने अपने-अपने यहां से एक-एक राजनयिक को निष्कासित कर दिया है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story