×

सावधान पाकिस्तान! तुम्हारा काल है भारत की ये मिसाइल, जाने इसके बारे में

कश्मीर मुद्दे पर चल रहे तनाव क बीच भारत ने वंशी का परीक्षण कर लिया है। ये मिसाइल कम दूरी तक घात कर सकती है। वैज्ञानिकों ने हवा से हवा में मार करने वाली मिसाइल से अस्त्र मिसाइल पर टारगेट किया था, जिसमें उनको सफलता हासिल हुई है।

Shreya
Published on: 14 May 2023 4:52 PM GMT
सावधान पाकिस्तान! तुम्हारा काल है भारत की ये मिसाइल, जाने इसके बारे में
X
सावधान पाकिस्तान! तुम्हारा काल है भारत की ये मिसाइल, जाने इसके बारे में

नई दिल्ली: कश्मीर मुद्दे पर चल रहे तनाव क बीच भारत ने वंशी का परीक्षण कर लिया है। ये मिसाइल कम दूरी तक घात कर सकती है। वैज्ञानिकों ने हवा से हवा में मार करने वाली मिसाइल से अस्त्र मिसाइल पर टारगेट किया था, जिसमें उनको सफलता हासिल हुई है।

परीक्षण में मिली सफलता-

जानकारी के मुताबिक, कलेईकुण्डा एयरवेश में बुधवार को सुबह करीब 10 बजे पहले सुखोई 30 एमकेआई लड़ाकू विमान से पहले अस्त्र मिसाइल को छोड़ा गया था। अस्त्र को छोड़ने के कुछ समय बाद उसे टारगेट कर चांदीपुर के आईटीआर के तीन नंबर लांच पैड से कम दूरी वाले मिसाइल वंशी को छोड़ा गया। वंशी ने हवा में ही अस्त्र को गिराने में सफलता हासिल की है।

यह भी पढ़ें: कश्मीर में नई पहल का मौका

क्या-क्या है इस मिसाइल की खासियत-

बीते 16 तारीख को कलेईकुण्डा एयरवेश से सुखोई 30 एमकेआई लड़ाकू विमान से अस्त्र का व्यवहारिक परीक्षण किया गया था, जिसमें सफलता हाथ लगी। ये मिसाइल 3.8 मीटर लंबी और 178 सेंटीमीटर मोटा है और अपने साथ 154 किलोग्राम युद्ध अस्त्र ले जाने में पर्याप्त है। यह विमान तरल ईंधन से संचालित है।

20-110 किलोमीटर है रेंज-

वहीं ये मिसाइल भारत की सबसे छोटी मिलाइल है। इस मिसाइल का कम और मध्यम दूरी पर घात करने के लिए प्रयोग किया जाता है। बता दें कि ये मिसाइल 20 किलोमीटर से 110 किलोमीटर तक लक्ष्य तक हमला करने में सक्षम है। इस मिसाइल को भारतीय प्रतिरक्षा अनुसंधान प्रतिष्ठान ने तैयार किया है।

इसके अलावा ऐसे कई मिसाइल है जिससे दुश्मन देश भारत से डरते हैं-

अग्नि 5: ये मिसाइल इंटर-कॉन्टिनेंटल बैलिस्टिक मिसाइल है। ये मिसाइल 5500 किलोमीटर दूरी तक घात कर सकता है। इस मिसाइल की एक खासियत ये भी है कि समय पड़ने पर इसकी रेंज को बढ़ाया भी जा सकता है।

अग्नि 4: ये मिसाइल काफी हल्की और नई तकनीकों से लैस मिसाइल है। ये 4000 किलोमीटर से अधिक दूरी तक जमीन से जमीन पर हमला कर सकता है।

यह भी पढ़ें: हॉट सीट पर कश्मीरी! कुछ ऐसा रहा KBC का ये शानदार सीजन

अग्नि 3: ये मिसाइल एडवांस कम्प्यूटर और नेवीगेशन सिस्टम से लैस है और ये मिसाइल डेढ़ टन तक पेलोड ले जाने में सक्षम है। ये 3500 किलोमीटर तक की दूरी तक जमीन से जमीन पर हमला कर सकती है।

अग्नि 2: ये मिसाइल नये नेवीगेशन सिस्टम और तकनीक से लैस है और ये 1 टन तक का पेलोड ले जाने में सक्षम है। ये मिसाइल 2000 किलोमीटर दूरी तक हमला तक सकती है।

अग्नि 1: ये मिसाइल 700 किलोमीटर दूरी तक हमला कर सकती है। इसे कम मारक क्षमता वाली मिसाइल के तौर पर विकसित किया गया है। ये मिसाइल भारतीय सेना में शामिल हो चुकी है।

यह भी पढ़ें: ट्रैफिक नियम के खिलाफ ट्रांसपोर्ट की हड़ताल, संभलकर निकले, कई स्कूल बंद

आकाश: ये मिसाइल 70 किलोग्राम तक भारी है और यह 25 किलोमीटर तक की दूरी में जमीन से हवा की ओर हमला करने में सक्षम है।

ब्रह्मोस: इस मिसाइल को भारत और रूस द्वारा विकसित किया गया है। ये मिसाइल 290 किलोमीटर और 4.5 मैक की गति के साथ हमला कर सकती है। ये दुनिया की सबसे अच्छी मिसाइल है।

निर्भय: भारत की सबसोनिक क्रूज की इस मिसाइल ठोस रॉकेट मोटर बूस्टर के साथ टर्बोफैन इंटन से युक्त है। ये मिसाइल 800 से 1000 किलोमीटर तक की दूरी तक हमाला कर सकती है। इस मिसाइल की खासियत है कि इसे किसी भी मौसम में दाग सकते हैं।

यह भी पढ़ें: पाक ने पीएम मोदी के लिए एयरस्पेस खोलने से किया इनकार, भारत ने दिया करारा जवाब

नाग: इस मिसाइल की वजन 42 किलो है औऱ इसकी रेंज चार किलोमीटर है। ये मिसाइल जमीन से जमीन और हवा से जमीन पर दागा जा सकता है। ये मिसाइल फायर और फारगेट के आधार पर काम करती है।

Shreya

Shreya

Next Story