कोरोना वैक्सीन पर बड़ी खबर: सिर्फ इतने रुपए होगी कीमत, सरकार ने की तैयारी

माना जा रहा है कि वैक्सीन की कीमत सरकारी नियंत्रण के कारण कम है। अगर यह वैक्सीन सीधे मार्केट से उपलब्ध कराई जाती, तो इसकी कीमत बहुत ज्यादा होता। राष्ट्रीय टास्क फोर्स के मुताबिक, सरकार कोरोना के इस वैक्सीन पर करीब 210 रूपये तक खर्च करेगी। बता दें कि कोरोना के दो टीके लगाए जाएंगे।

Published by Chitra Singh Published: December 1, 2020 | 11:27 am
covid vaccine

कोरोना वैक्सीन(फोटो:सोशल मीडिया)

नई दिल्ली: वैक्सीन को लेकर एक बड़ी खुशखबरी सामने आई है। सरकार ने कोरोना वैक्सीन की योजना को लेकर अंतिम चरण पर काम करना शुरू कर दिया है। जानकारी के मुताबिक, सरकार ने देश के आवाम के लिए कोरोना वैक्सीन पर करीब 20 हजार करोड़ रुपये खर्च करेगी। योजना के मुताबिक, इस वैक्सीन के लिए सरकार प्रत्येक व्यक्ति पर करीब 400 रुपये खर्च करेगी।

एक टीके की कीमत होगी 201 रूपए

माना जा रहा है कि वैक्सीन की कीमत सरकारी नियंत्रण के कारण कम है। अगर यह वैक्सीन सीधे मार्केट से उपलब्ध कराई जाती, तो इसकी कीमत बहुत ज्यादा होता। राष्ट्रीय टास्क फोर्स के मुताबिक, सरकार कोरोना के इस वैक्सीन पर करीब 210 रूपये तक खर्च करेगी। बता दें कि कोरोना के दो टीके लगाए जाएंगे, जिसकी कीमत करीब 400 रूपए होगा, जिसमें दोनों टीकों की कीमत शामिल होगी।

ये भी पढ़ें…GHMC वोटिंग: हैदराबाद नगर निगम के 150 वार्डों के लिए मतदान,पार्टियों ने लगाया जोर

वैक्सीन के लिए बनेगा केंद्र

बताया जा रहा है कि देश में जिस तरह मतदान केंद्र बनाए जाते है, वैसे ही वैक्सीन के लिए भी केंद्र बनाए जाएंगे। ये केंद्र अस्पताल, स्कूल, पंचायत कार्यालय आदि जगहों पर बनाए जाएंगे। सरकार ने पहले ही कह दिया है कि सभी राज्यों को वैक्सीन समान अधिकार के तहत उपलब्ध कराए जाएंगे। सबसे पहले कोरोना वैक्सीन देश के 30 करोड़ लोगों को मुहैया कराया जाएंगा।

vaccine

वैक्सीन की कीमत तय करेंगी सरकार

स्वास्थ्य मंत्रालय के एक अधिकारी के मुताबिक, वैक्सीन की कीमत 600 रुपये से ज्यादा की कीमत बाजार में उपलब्ध नहीं कराया जाएगा। वैक्सीन की सरकार तय करेगी। कीमत तय होने के बाद ही इसे मार्केट में लाया जाएगा। अधिकारी ने बताया कि कोरोना वैक्सीन पर होने वाला खर्च वार्षिक स्वास्थ्य बजट के ही लगभग राशि से होगा। देश का वार्षिक स्वास्थ्य बजट करीब 65 हजार करोड़ है। टीकाकरण के लिए करीब 55 हजार करोड़ रुपये का खर्च आ सकता है।

ये भी पढ़ें…जारी हुई नई गाइडलाइंस: इन नियमों का सख्ती से होगा पालन, सरकार ने दिए ये निर्देश

जनवरी 2021 से वैक्सीन स्टोरेज का काम होगा शुरू

कोरोना वायरस के इस जंग में स्वास्थ्य मंत्रालय, आईसीएमआर, ड्रग कंट्रोलर ऑफ इंडिया सहित सभी विभागों ने अपनी कमर कस ली है। मिली जानकारी के अनुसार, कोरोना का टीका जनवरी 2021 से वैक्सीन स्टोरेज का काम भी शुरू हो जाएगा। एक अधिकारी मुताबिक, सरकारी और निजी डॉक्टरों को इस अभियान की विशेष जिम्मेदारी दी जाएगी। इसके अलावा इस अभियान से जुड़ने वाले तमाम लोगों को जरूरी प्रशिक्षण दिया जाएगा।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App