×

बच्चों पर भी चुनाव का असर, बनाया ‘वोट-वोट गेम’

पांचवी कक्षा में पढ़ने वाली समद्रिता बताती हैं, ‘‘ हमारे मम्मी-पापा बताते हैं कि वोट बहुत जरूरी है। लेकिन हम बड़े होने से पहले नहीं डाल सकते हैं। इसलिए हम ‘वोट-वोट गेम’ खेल रहे हैं।’

Roshni Khan
Published on: 13 April 2019 11:38 AM GMT
बच्चों पर भी चुनाव का असर, बनाया ‘वोट-वोट गेम’
X

कोलकाता: देश में चुनाव की लहर ऐसी है कि बच्चे भी इस हिसाब से अपना खेल बना रहे हैं। बच्चे अपने घरों में चुनाव के इर्द-गिर्द चर्चा सुनते हैं, टीवी पर भी इससे जुड़ी खबरें देख रहें हैं, घर के बाहर भी ऐसा ही माहौल है और यात्रा के दौरान भी लोग इसी बारे में बात करते हुए दिख रहे हैं। ऐसे में वे कैसे पीछे रह सकते थे। उन्होंने भी ‘वोट-वोट गेम’ नाम का एक खेल बना लिया।

ये भी देखें:अफगान पुलिस काफिले पर तालिबान का हमला, सात की मौत

यह गेम ये बच्चे स्कूल वाले वाहन में आते-जाते खेलते हैं।

पांचवी कक्षा में पढ़ने वाली समद्रिता बताती हैं, ‘‘ हमारे मम्मी-पापा बताते हैं कि वोट बहुत जरूरी है। लेकिन हम बड़े होने से पहले नहीं डाल सकते हैं। इसलिए हम ‘वोट-वोट गेम’ खेल रहे हैं।’’

बच्चों से जब यह पूछा गया कि मतदान किसे किया जाता है तो उन्होंने कहा, ‘पार्टियों’ को।

ये बच्चे पार्टियों के नाम में तृणमूल कांग्रेस...भाजपा...और कांग्रेस का नाम भी बताते हैं।

इन्होंने अपने माता-पिता से सुना है कि चुनाव के बाद देश में प्रधानमंत्री बनेंगे। तो इन्होंने अपने खेल में भी प्रधानमंत्री बनाया है।

ये भी देखें:डॉ अम्बेडकर की जन्मभूमि को राष्ट्रीय स्मारक घोषित किया जाये: इन्द्रेश गजभिये

वोट-वोट गेम में ये बच्चे दो पक्षों में बंट जातें हैं और प्रधानमंत्री का चयन करते हैं। अगर यह चुनाव बराबर हो जाता है तो कार का ड्राइवर वोट करता है। इनकी वोटिंग हाथ उठाकर होती है।

(भाषा)

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story