×

युवाओं को फायदा ही फायदा, शुरू हो रहा PMKVY का तीसरा चरण

मोदी सरकार एक महीने के अंदर प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना का तीसरा चरण शुरू करने जा रही है। इस योजना को 2015 में शुरू किया गया था, जिसका लक्ष्य 2020 तक एक करोड़ लोगों को कुशल बनाने की थी।

Shreya
Published on: 19 Dec 2020 10:44 AM GMT
युवाओं को फायदा ही फायदा, शुरू हो रहा PMKVY का तीसरा चरण
X
शुरू होने जा रहा PMKVY का तीसरा चरण

नई दिल्ली: केंद्र की मोदी सरकार जल्द ही प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana- PMKVY) का तीसरा चरण शुरू करने जा रही है। इस बात की जानकारी कौशल विकास मंत्री महेंद्र नाथ पांडे ने दी है। उन्होंने शुक्रवार को बताया कि इस बार योजना में जिला स्तरीय कौशल समितियों को मजबूत करने पर जोर दिया गया है, स्थानीय कौशल जरूरतों को पूरा किया जा सके।

साल 2015 में शुरू हुई थी योजना

शुक्रवार को उद्योग मंडल एसोचैम के एक कार्यक्रम को ऑनलाइन संबोधित करते हुए महेंद्र नाथ पांडे ने कहा कि महीनेभर के अंदर PMKVY का तीसरा चरण शुरू होने जा रहा है। तीसरे फेज में जिला स्तरीय कौशल समितियों को मजबूत करने पर जोर दिया गया है, ताकि स्थानीय आवश्यकताओं को पूरा किया जा सके। सरकार ने यह योजना साल 2015 में शुरू की थी और लक्ष्य था कि 2020 तक एक करोड़ लोगों को कुशल बनाया जाए।

यह भी पढ़ें: इस राज्य के सरकारी स्कूलों के बच्चों को मुख्यमंत्री देंगे स्मार्टफोन, वजह बेहद खास है

pm narendra modi (फोटो- सोशल मीडिया)

69 लाख से ज्यादा लोगों को किया गया प्रशिक्षित

बता दें कि मोदी सरकार ने प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (PMKVY) का पहला चरण साल 2015 में शुरू किया था और इसका दूसरा चरण 2016 में शुरू हुआ था। इसके तहत साल 2020 तक करीब एक करोड़ लोगों को कुशल बनाने का लक्ष्य रखा गया था। आधिकारिक आंकड़ों की मानें तो 11 नवंबर तक इस योजना के तहत देशभर में 69 लाख से ज्यादा लोगों को प्रशिक्षित किया गया है।

क्या है PMKVY?

इस योजना के जरिए सरकार कम पढ़े लिखे या फिर 10वीं, 12वीं क्लास ड्राप आउट यानी बीच में छोड़ने वाले युवाओं को कौशल प्रशिक्षण देती है और युवाओं को ट्रेनिंग देने की फीस का खुद ही भुगतान करती है। बता दें कि प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (PMKVY) का मकसद है कि देश के युवाओं को उद्योगों से जुड़ी ट्रेनिंग दी जाए, जिससे उन्हें रोजगार पाने में मदद हो सके।

यह भी पढ़ें: LPG गैस पर 500 रुपये का कैशबैक, तेजी से लोग करा रहे सिलेंडर की बुकिंग

कैसे करें योजना के लिए रजिस्ट्रेशन

अगर आप भी इस योजना का लाभ पाने के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको सबसे पहले रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इसके लिए PMKVY की वेबसाइट (https://pmkvyofficial.org) पर जाएं। यहां अपना नाम, पता और ईमेल आदि की जानकारी देनी होगी। फार्म भरने के बाद आपको जिस तकनीकी क्षेत्र में ट्रेनिंग करना हो, उससे चुनना होगा। PMKVY में पसंदीदा तकनीकी क्षेत्र के एक अतिरिक्त तकनीकी क्षेत्र को भी चुनना होगा। ये जानकारियां भरने के बाद अपने ट्रेनिंग सेंटर को सिलेक्ट कर लें।

यह भी पढ़ें: कोरोना वायरस को लेकर सीएम केजरीवाल ने दिल्ली के लोगों को दी बड़ी खुशखबरी

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story