×

कोविड पर नई गाइडलाइन जारी: सरकार ने दी अब इतनी छूट, खुल गया ये सब

कोरोना महामारी के कारण केंद्र सरकार ने कई चीजों पर रोक लगाई थी लेकिन अब केंद्र सरकार ने अपने नए दिशानिर्देश को लागू किया है। इस स्थिति में सामाजिक, धार्मिक, खेल, मनोरंजन जैसे कई आयोजनों के लिए राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों की एसओपी के मुताबिक काम करना होगा।

Shraddha Khare
Published on: 27 Jan 2021 3:00 PM GMT
कोविड पर नई गाइडलाइन जारी: सरकार ने दी अब इतनी छूट, खुल गया ये सब
X
कोविड पर नई गाइडलाइन जारी: सरकार ने दी अब इतनी छूट, खुल गया ये सब photos (social media)

नई दिल्ली : देश में कोरोना वैक्सीन के टीके लगने से अब कोरोना महामारी में थोड़ा मंदी देखने को मिल रही है। वहीं केंद्रीय गृह मंत्रालय ने अब सिनेमाघरों में 50 फीसदी से ज्यादा लोगों के बैठने की इजाजत दे दी है। इसके साथ केंद्र सरकार ने स्विमिंग में आम जनता की रोक को हटा दिया है। मंत्रालय ने कहा है कि अब प्रसारण मंत्रालय नई एसओपी (standard opretion procedure) को जारी करेगा।

केंद्र सरकार ने लागू किया नए दिशानिर्देश

कोरोना महामारी के कारण केंद्र सरकार ने कई चीजों पर रोक लगाई थी लेकिन अब केंद्र सरकार ने अपने नए दिशानिर्देश को लागू किया है। इस स्थिति में सामाजिक, धार्मिक, खेल, मनोरंजन जैसे कई आयोजनों के लिए राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों की एसओपी के मुताबिक काम करना होगा। आपको बता दें कि स्विमिंग पुल को लेकर और खेल मंत्रालय को लेकर कई मानक संचालन प्रक्रिया जारी की जाएगी।

एसओपी को करना होगा अपडेट

केंद्र मंत्रालय ने इस नए दिशानिर्देशों में ट्रेनों की आवाजाही को लेकर, हवाई सफर, स्कूल, शॉपिंग मॉल, होटल, एंटरटेनमेंट पार्क, योग केंद्र जैसी कई बंद जगहों को खोलने के लिए समय समय पर अपडेट एसओपी जारी की जाएगी। इसके साथ यह कहा कि इस एसओपी का कड़ाई से पालन करना प्रशासन की जिम्मेदारी होगी।

यह भी पढ़ें: फीका पड़ा किसान आंदोलन: बढ़ती टकरार से अलग हुए संगठन, खत्म करने का ऐलान

union-home- ministri

इन लोगों को सतर्कता बरतने की आवश्यकता

केंद्र मंत्रालय ने कहा कि किसी भी राज्य के भीतर और एक राज्य से दूसरे राज्य में जाने की आवाजाही में किसी भी प्रकार की मनाही अब नहीं है। इसके साथ जो लोग 65 साल के है या उससे अधिक उम्र के हैं तो उन्हें सावधानी बरतने की आवश्यकता है। इसके साथ गर्भवती महिला और किसी बीमारी से पीड़ित लोग और 10 साल की कम उम्र के बच्चों को सतर्कता बरतने की आवश्यकता रहेगी।

ये भी पढ़ें… मोदी की दमदार कार: सुरक्षा के मामले में नंबर 1, टैंक भी इसके आगे कुछ नहीं

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shraddha Khare

Shraddha Khare

Next Story