×

जानिए शराब से राज्यों की कितनी होती है कमाई, वसूले जाते हैं ये टैक्स

लॉकडाउन के तीसरे फेज में शराब कारोबार को खोलने की छूट दे दी गई है। इस खबर के बाद से शराब कारोबार खुलने को लेकर सोशल मीडिया पर खूब...

Ashiki
Published on: 4 May 2020 4:20 AM GMT
जानिए शराब से राज्यों की कितनी होती है कमाई, वसूले जाते हैं ये टैक्स
X

नई दिल्ली: लॉकडाउन के तीसरे फेज में शराब कारोबार को खोलने की छूट दे दी गई है। इस खबर के बाद से शराब कारोबार खुलने को लेकर सोशल मीडिया पर खूब चर्चा है कि क्या राज्य की इकोनॉमी इसी के भरोसे चल रही है। इन बातों में कितनी सच्चाई है और राज्यों की शराब से कितनी कमाई होती है, आइए जानते हैं।

ये भी पढ़ें: बहन का बड़ा खुलासा, इस वजह से टूट गया था दिलीप कुमार और मधुबाला का रिश्ता

इन करों से होती है कमाई

अब बात करते हैं कि राज्यों की कमाई के मुख्य स्रोत आखिर क्या हैं। राज्य जीएसटी, भू-राजस्व, पेट्रोल-डीजल पर लगने वाला वैट, शराब पर लगने वाली एक्साइज ड्यूटी और गाड़ियों पर लगने वाले कई दूसरे टैक्स इसकी कमाई के मुख्य स्रोत हैं। आबकारी शुल्क यानी एक्साइज ड्यूटी राज्यों के राजस्व में एक बड़ा योगदान देता है।

ये भी पढ़ें: कोरोना संकट के बीच देश में इस घातक फ्लू की दस्तक, मारे गए 2500 सूअर

राजस्थान ने पहले ही बढ़ा दी थी एक्साइज

हाल ही में राजस्थान ने शराब पर एक्साइज ड्यूटी 10% बढ़ा दी। देश में निर्मित विदेशी शराब पर टैक्स राजस्थान में 35 से 45 % तक हो गया है। इसी तरह बीयर के टैक्स में बढ़ोत्तरी की गई है। इसके अलावा राज्यों को केंद्रीय जीएसटी में भी हिस्सा मिलता है। हालांकि केंद्र पिछले कई महीनों से राज्यों को जीएसटी का हिस्सा नहीं दे पा रहा है, जिसे लेकर राज्य शिकायत भी कर चुके हैं।

ये भी पढ़ें: संक्रमित टाॅप 20 जिलों पर विशेष फोकस, केंद्रीय टीमें करेंगी राज्य सरकारों की मदद

कई राज्यों को लेना पड़ गया कर्ज

बता दें कि राज्यों के राजस्व का बड़ा हिस्सा शराब और पेट्रोल-डीजल से आता है। लॉकडाउन के चलते इन दोनों की बिक्री ठप थी। ऐसे में राज्यों की वित्तीय स्थिति खराब हो गई थी। इस वजह से कई राज्यों को 1.5 से 2 फीसदी ज्यादा ब्याज दर पर कर्ज लेना पड़ गया था।

ये भी पढ़ें: कोरोना वायरसः भारत में बीते 24 घंटे में 2553 नए मामले सामने आए, 72 मौतें

सभी राज्यों की इतनी हुई कमाई

अधिकतर राज्यों के कुल राजस्व का 15 से 30 % हिस्सा शराब से ही आता है। यूपी और उत्तराखंड के कुल टैक्स राजस्व का करीब 20 % हिस्सा शराब से ही मिलता है। सभी राज्यों को समेकित रूप से पिछले वित्त वर्ष में करीब 2.5 लाख करोड़ रुपये की कमाई शराब बिक्री से हासिल हुई थी। बता दें कि 4 मई से लॉकडाउन के तीसरे फेज की शुरुआत हो गई है। इसकी तारीख 17 मई तक है। हालांकि, इस बार लॉकडाउन के बावजूद भी कई छूटें दी गई हैं।

ये भी पढ़ें: पीएम केयर्स फंड में दान करने वाला रेलवे मजदूरों से वसूल रहा किराया: राहुल गांधी

Ashiki

Ashiki

Next Story