×

भारत और अमेरिका के बीच ये 5 डील: दोनों देशों के रिश्तों को देंगे नई परिभाषा

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप कुछ ही घंटों में भारत आने वाले हैं। यहां वो दो दिवसीय दौरे पर आ रहे हैं। डोनाल्ड ट्रंप के स्वागत के लिए गुजरात समेत आगरा और दिल्ली में तैयारियां पूरी हो चुकी हैं।

Shreya
Published on: 24 Feb 2020 3:52 AM GMT
भारत और अमेरिका के बीच ये 5 डील: दोनों देशों के रिश्तों को देंगे नई परिभाषा
X

नई दिल्ली: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप कुछ ही घंटों में भारत आने वाले हैं। यहां वो दो दिवसीय दौरे पर आ रहे हैं। डोनाल्ड ट्रंप के स्वागत के लिए गुजरात समेत आगरा और दिल्ली में तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। उनके स्वागत के लिए भारत की तरफ से काफी जबरदस्त तैयारियां की गई हैं। अपने भारत दौरे को लेकर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप कई बार ट्वीट करके कहा है कि वो भारत आने को लेकर काफी उत्साहित हैं।

भारत और अमेरिका के रिश्ते को मजबूत करेंगे ये 5 डील

मौजूदा समय में भारत और अमेरिका के रिश्ते काफी अच्छे कागार पर हैं और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की भारत यात्रा से ऐसा माना जा रहा है कि ये दौरा भारत और अमेरिका के रिश्ते को और मजबूत करने के लिए मददगार साबित होगा। ट्रंप की भारत यात्रा के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति और भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ऐसी 5 डील करने जा रहे हैं, जिससे दोनों ताकतवर देशों के रिश्तों को एक नई तस्वीर मिलेगी।

यह भी पढ़ें: भूकंप के तगड़े झटके से हिला शहर: घरों से निकले डरे-सहमे लोग

दौरे पर नहीं होगी ट्रेड डील पर बात

दोनों देशों के बीच होने वाली इन 5 डील्स में घरेलू सुरक्षा, बौद्धिक संपदा कानून, असैन्य परमाणु डील के तहत रिएक्टर समझौता, रक्षा सौदा और ट्रेड डील शामिल हैं। हालांकि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की तरफ से पहले ही इस बात के संकेत मिल चुके हैं कि इस दौरे के दौरान ट्रेड डील पर कोई बात नहीं होगी। हालांकि ट्रंप ने यह भी साफ किया है कि अमेरिकी चुनाव से पहले भारत के साथ कोई बड़ी डील हो सकती है।

वीजा नियम पर हो सकती है चर्चा

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने बीते दिनों कहा था कि इस दौरान एशिया-प्रशांत क्षेत्र में आपसी संबंध बढ़ाने और H-1 B वीजा के मु्द्दे पर भी चर्चा की जाएगी। बता दें कि डोनाल्ड ट्रंप सरकार ने वीजा नियम सख्त कर दिए हैं। अमेरिका में वीजा नियम कड़े किए जाने से भारत के युवाओं को अमेरिका में जाकर नौकरी करने में काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है।

यह भी पढ़ें: राशिफल 24 फरवरी: जानिए ऑफिस में सहयोगी करेंगे परेशान या बॉस रहेंगे मेहरबान

सबसे पहले गुजरात जाएंगे ट्रंप और मेलानिया

बता दें कि भारत आने के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उनकी पत्नी मेलानिया सबसे पहले गुजरात के अहमदाबाद जाएंगे। इस बाद उनका आगरा में ताज का दीदार करने का कार्यक्रम है। इसके बाद मंगलवार को वह राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली आएंगे और यहां पर द्विपक्षीय मुद्दों पर बात करेंगे।

रक्षा क्षेत्र में मिल सकती है बड़ी सौगात

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के इस दौरे के दौरान अमेरिका-तालिबान समझौता, चीन द्वारा पाकिस्तान को दी जा रही मदद, अमेरिकी सामान पर इंपोर्ट ड्यूटी घटाने की बात और रक्षा सौदे अहम रहेंगे। अमेरिका को इस बात का पता है कि भारत हथियारों का बड़ा खरीरदार है और इस क्षेत्र (रक्षा) में रूस भारत का सबसे अच्छा मित्र है। इस दौरे में अमेरिका ये चाहेगा कि रक्षा के क्षेत्र में वह भारत की बड़ी मदद करे।

यह भी पढ़ें: कौन है ये शख्स! इनसे जुड़ा बच्चन-अंबानी का नाम, जानिए इनकी खास बात

Shreya

Shreya

Next Story