×

तेज बारिश से मौसम हुआ सुहावना, दिल्ली वालों को मिली बड़ी राहत

काफी समय से राजधानी दिल्ली की हवा खराब चल रही थी। लेकिन अब दिल्ली की हवा को लेकर एक आधिकारिक ऐलान किया गया है कि अब हवा सांस लेने के बिल्कुल सही है।

Roshni Khan
Published on: 28 Nov 2019 5:48 AM GMT
तेज बारिश से मौसम हुआ सुहावना, दिल्ली वालों को मिली बड़ी राहत
X

नई दिल्ली: काफी समय से राजधानी दिल्ली की हवा खराब चल रही थी। लेकिन अब दिल्ली की हवा को लेकर एक आधिकारिक ऐलान किया गया है कि अब हवा सांस लेने के बिल्कुल सही है। हालांकि, 4 दिसंबर को हवा फिर से खराब होने और पीएम 2.5 का स्तर बढ़ने का अंदाजा लगाया है। इन्ही सबके बीच हवा की तेज गति और बारिश के साथ-साथ कुछ जगहों पर ओले पड़ने की वजह से प्रदूषणकारी अवयव हटते रहेंगे और दिल्लीवालों को साफ हवा मिलती रहेगी।

उधर, पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय, भारतीय उष्णकटिबंधीय मौसम विभाग संस्थान (इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ ट्रॉपिकल मेट्रलॉजी यानी IITM), पुणे और भारतीय मौसम विभाग ने मिलकर दिल्ली की गुणवत्ता के पूर्वानुमान का नया मॉडल विकसित किया है।

ये भी देखें:उद्धव के साथ ये मंत्री पद की लेंगे शपथ, जानिए कौन होगा डिप्टी CM

अब 10 दिनों का आएगा पूर्वनुमान

दिल्ली में हवा की गुणवत्ता की पूर्व चेतावनी के अंदर अब हवा की बिगड़ती गुणवत्ता का अंदाजा 10 दिन पहले लग जाएगा। अब तक 72 घंटे का पूर्वानुमान की ही व्यवस्था थी। वैसे तो, नया मॉडल विकसित करने में शामिल रहे मौसम विभाग के वैज्ञानिक डॉ. वीके सोनी ने कहा कि इस सिस्टम को ऑनलाइन कर दिया गया है। उन्होंने कहा, 'वैसे तो तीन दिन का पूर्वनुमान ज्यादा सही होता है, अब देखना होगा कि 10 दिनों का पूर्वनुमान कितना सही साबित होगा। इसके लिए अगले कुछ हफ्तों तक पूर्वानुमान का परीक्षण किया जाएगा।'

सुरक्षित श्रेणी के अधिकतम स्तर से भी कम रही पीएम2.5 की मात्रा

26 नवंबर मंगलवार को शाम 7 बजे से बुधवार सुबह 9 बजे तक तो दिल्ली की हवा में पीएम 2.5 की मात्रा 60 माइक्रोग्राम/क्यूबिक तक के अधिकतम सुरक्षित स्तर से भी कम रही थी। इसका कारण उत्तर-पश्चिमी हवाओं का तेज गति से दिल्ली-NCR का रुख करना है। उत्तरी मैदानी इलाकों में बारिश के बीच उत्पन्न स्वच्छ और शीतल हवा ने दिल्ली-NCR के प्रदूषण पर प्रहार किया। जिस वजह से मंगलवार शाम से बुधवार सुबह तक NCR में हवा इतनी साफ रही जो पिछले कुछ वर्षों का रेकॉर्ड है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के मुताबिक, पिछली बार 19 अक्टूबर को दिल्ली-NCR की हवा सुरक्षित स्तर में रही थी।

ये भी देखें:साध्वी प्रज्ञा के बयान पर ऋचा ने दिया भोली पंजाब स्टाइल में जवाब, जानिए क्या कहा?

270 से सुधर कर 134 AQI लेवल

27 नवंबर बुधवार को दोपहर बाद राजधानी के ज्यादातर इलाकों में हल्की-हल्की बारिश हुई और NCR के कुछ इलाकों में ओले भी पड़े। जिस वजह से AQI सुधरकर मध्यम या मॉडरेट लेवल पर आ गया। पिछली बार यह AQI लेवल 8 अक्टूबर को था। उस दिन AQI 112 रेकॉर्ड किया गया था। 26 नवंबर मंगलवार को दिल्ली का AQI लेवल 270 (खराब) रेकॉर्ड किया गया था, लेकिन अगले 24 घंटों में ही यह सुधरकर 134 (मध्यम) हो गया।

तेज हवा और बारिश का असर

मौसम विभाग के अधिकारियों ने बताया कि हवा स्वच्छ होने के पीछे कई कारण हैं। इनमें देश के उत्तरी मैदानी इलाकों में हुई बारिश के कारण पराली जलाने का असर कम होना भी शामिल है। हवा के तेज बहाव की वजह से नमी का स्तर भी नहीं बढ़ा जिससे वायुमंडल प्रदूषणकारी अवयवों को जकड़ नहीं सका। 27 नवंबर बुधवार को हवा 15-20 किमी प्रति घंटे की स्पीड से चली। भारतीय मौसम विभाग के वैज्ञानिक कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया, 'गुरुवार को हवा की गति धीमी पड़ने का अनुमान है और यह शुक्रवार को मंद हो जाएगी।'

वायु गुणवत्ता और मौसम भविष्यवाणी एवं अनुसंधान तंत्र (SAFAR) ने कहा कि गुरुवार को दिल्ली-NCR में हवा की गुणवत्ता मध्यम स्तर की ही रहेगी, लेकिन शुक्रवार को यह खराब श्रेणी में चली जाएगी। सफर ने कहा, 'पश्चिमी विक्षोभ के कारण दिल्ली और इसके उत्तरी-पश्चीमी इलाकों में बारिश हुई और इससे प्रदूषणकारी अवयव साफ हो गए। यही कारण है कि एयर क्वॉलिटी तेजी से सुधरी।'

Rain in lucknow

ये भी देखें:JEE मेन के कैंडिडेट्स अब दे पाएंगे 11 क्षेत्रीय भाषाओं में एग्जाम

कहां, कैसी हवा

NCR में गुड़गांव हवा के मामले में सबसे साफ शहर रहा जहां पिछले 24 घंटों में AQI 104 (मॉडरेट) दर्ज किया गया। वहीं, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद और फरीदाबाद में भी 'मॉडरेट' AQI रेकॉर्ड किया गया। दिल्ली का न्यूनतम तापमान 14.5 डिग्री था। मौसम विभाग के अधिकारियों का कहना है कि 30 नवंबर तक तापमान 12 डिग्री जबकि 1 दिसंबर तक यह गिरकर 10 डिग्री पर पहुंच सकता है।

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story