ट्रंप के बाद भारत आया ये राष्ट्रपति, हो सकती है इन मुद्दों पर डील

Published by Ashiki Patel Published: February 27, 2020 | 1:17 pm
Modified: February 27, 2020 | 1:52 pm

नई दिल्ली: दुनिया के सबसे ताकतवर देश अमेरिका के राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप के बाद अब म्यांमार के राष्ट्रपति यू विन मियंट चार दिनों की यात्रा पर बुधवार को भारत आये हुए हैं। इस दौरान म्यांमार के राष्ट्रपति ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से राष्ट्रपति भवन पर मुलाकात भी की।

नई दिल्ली में सरकारी मुलाकातों के बाद म्यांमार के राष्ट्रपति आगरा और बोध गया भी जा सकते हैं। उनके साथ फ‌र्स्ट लेडी डाव चो चो भी आई हुई हैं। इस दौरान द्विपक्षीय रिश्ते को और प्रगाढ़ करने के लिए शीर्ष नेताओं से वार्ता करेंगे।

ये भी पढ़ें: दिल्ली हिंसा पर ‘रो पड़ीं’ ममता, कविता पढ़ कहा कुछ ऐसा…

आपको बता दें कि म्यांमार के राष्ट्रपति यू विन मियंट के भारत आगमन पर विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट कर कहा, ‘हमारी नेबरहुड फ‌र्स्ट एंड एक्ट ईस्ट नीति के केंद्र में रिश्ते को रखा गया है। राष्ट्रपति यू विन मियंट अपनी पत्नी डाव चो चो के साथ अपनी पहली भारत यात्रा पर आए हैं। म्यांमार के साथ हमारे रिश्ते सभी आयामों में तेजी से विस्तृत हो रहे हैं।’

बीते दिनों अमेरिका के राष्ट्रपति ट्रंप भी भारत दौरे पर थे-

गौरतलब है कि इससे पहले अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप भी भारत दौरे पर आये थे। यहां पर इनका दो दिवसीय कार्यक्रम था। इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी के साथ डोनाल्ड ट्रंप द्विपक्षीय वार्ता हुई थी। जिसमें रक्षा समेत कई अहम मुद्दों पर डील भी हुए थे। ट्रंप के साथ इस दौरे पर उनकी पत्नी मेलानिया और उनकी बेटी इंकवा भी आयी हुईं थी।

ये भी पढ़ें: दुनिया के नौवें और एशिया के सबसे अमीर भारतीय बने मुकेश अंबानी

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App