×

कल से इन नियमों में होने जा रहा बदलाव, आप पर होगा सीधा असर, जान लें जरूरी बातें

देश में 1 दिसंबर 2020 से कई नियमों में बदलाव होने जा रहा है जिसका सीधा असर आम आदमी पर होगा। रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट (RTGS) से लेकर गैस सिलेंडर तक के नियमों में बदलाव होगा।

Newstrack
Published on: 30 Nov 2020 6:30 AM GMT
कल से इन नियमों में होने जा रहा बदलाव, आप पर होगा सीधा असर, जान लें जरूरी बातें
X
देश में 1 दिसंबर 2020 से रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट (RTGS) से लेकर गैस सिलेंडर तक के नियम बदलने जा रहे हैं जिसका असर आम आदमी पर होगा।

नई दिल्ली: देश में 1 दिसंबर 2020 से कई नियमों में बदलाव होने जा रहा है। यह होने वाला बदलाव सीधे तौर पर आम आदमी को प्रभावित करेगा। 1 दिसंबर से नियमों होने वाले बदलाव को आपके लिए जानना जरूरी है। रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट (RTGS) से लेकर गैस सिलेंडर तक के नियमों में बदलाव होने जा रहा है। आई जानते हैं बदलने वाले नियमों के बारे में।

चलेंगी नई ट्रेनें

लॉकडाउन में बंद की गई ट्रेनों को अब भारतीय रेलवे धीरे-धीरे चला रहा है। इस कड़ी में रेलवे 1 दिसंबर से भी कुछ और ट्रेनों का संचालन करने जा रहा है। इनमें झेलम एक्सप्रेस और पंजाब मेल शामिल हैं। इन दोनों का जनरल श्रेणी के तहत संचालन होगा। 1 दिसंबर से 01077/78 पुणे-जम्मूतवी पुणे झेलम स्पेशल और 02137/38 मुम्बई फिरोजपुर पंजाब मेल स्पेशल प्रतिदिन चलेंगी।

RTGS सुविधा होगी शुरू

दिसंबर का महीना शुरू होने के साथ ही बैंक पैसों के लेन-देन से जुड़े नियम में बदलाव करने जा रहे हैं। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) ने रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट (RTGS) को 24x7x365 उपलब्ध करने की घोषणा की थी। यह सुविधा 1 दिसंबर 2020 से लागू हो जाएगी। अब ग्राहक RTGS के जरिए चौबीसों घंटे पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं। वर्तमान में RTGS की सुविधा दूसरे और चौथे शनिवार को छोड़कर हफ्ते के सभी कामकाजी दिनों में सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक मिलती है।

ये भी पढ़ें...सब्जियों के लिए मचा हाहाकार: कीमतों में होगी भारी बढ़ोत्तरी, ये है बड़ी वजह

PNB ATM से पैसे निकालने का बदल जाएगा नियम

पंजाब नेशनल बैंक (PNB) से 1 दिसंबर 2020 से एटीएम से पैसे निकालने का नियम बदल जाएगा। अब पीएनबी के ग्राहकों को पैसा निकालते समय ओटीपी (OTP) भेजा जाएगा। उस ओटीपी को ग्राहकों को एटीएम मशीन में दर्ज करना होगा। हालांकि यह नियम 10000 से ज्यादा पैसा निकालने पर लागू होगा। अब पीएनबी ग्राहकों को 1 दिसंबर से पैसा निकालते समय अपने पास मोबाइल फोन रखना होगा।

ये भी पढ़ें...BJP नेता ने मुस्लिमों पर दिया ऐसा बयान, मच सकता है बड़ा सियासी बवाल

प्रीमियम में कर सकते हैं बदलाव

बीमाधारकों के लिए अच्छी खबर है। अब 5 साल के बाद बीमाधारक प्रीमियम के पैसे को 50 प्रतिशत तक घटा सकते हैं। यानि वह आधी किस्त के साथ भी पॉलिसी को जारी रख सकता है।

ये भी पढ़ें...कर्फ्यू लगा 31 दिसंबर तक: लागू हुईं सख्त पाबंदियां, सरकार ने दिया ये आदेश

बदल सकती हैं रसोई गैस की कीमतें

तेल कंपनियां हर महीनें की पहली तारीख को सरकार रसोई गैस की कीमतों की समीक्षा करती हैं। 1 दिसंबर को भी देशभर में रसोई गैस के दाम बदल सकते हैं।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story