×

सितंबर होगा सस्ता: आपकी जेब में कितने बचेंगे पैसे, यहां जाने

साल 2019 का 8 महीने खत्म होने वाले हैं और सितंबर शुरू होने वाला है। इसके साथ ही काफी कुछ बदलने वाला है। 1 सितंबर से आपको कुछ चीजें महंगी तो वहीँ कुछ चीजें हैं तो आपको सस्ती मिलेंगी।

Roshni Khan
Published on: 29 Aug 2019 5:16 AM GMT
सितंबर होगा सस्ता: आपकी जेब में कितने बचेंगे पैसे, यहां जाने
X

नई दिल्ली: साल 2019 का 8 महीने खत्म होने वाले हैं और सितंबर शुरू होने वाला है। इसके साथ ही काफी कुछ बदलने वाला है। 1 सितंबर से आपको कुछ चीजें महंगी तो वहीँ कुछ चीजें हैं तो आपको सस्ती मिलेंगी। सितंबर में कई फाइनेंशियल रूल्स पर असर होगा। तो आइए आज हम आपको बतातें हैं 1 सितंबर से कौनसी चीजें आपको सस्ते में मिलेंगी और इससे कितने पैसे बचेंगे।

ये भी देखें:तेलंगाना एक्सप्रेस की बोगी में लगी आग, फरीदाबाद-पलवल के बीच हुआ हादसा

होम लोन सस्ता

1 सितम्बर से SBI और बैंक ऑफ महाराष्ट्र समेत कई बैंक घर खरीदने के लिए सस्ते में लोन देने वाले हैं। SBI ने होम लोन की ब्याज दर में 0.20 फीसदी की कटौती की है। वहीं बैंक ऑफ महाराष्ट्र ने कहा कि रिटेल लोन की ब्याज दर को रेपो रेट से जोड़कर बैंक ब्याज दर से जुड़े लाभ को सीधे ग्राहकों को पहुंचाएंगे। आपको बता दें कि रेपो रेट से लोन की ब्याज दर जुड़ने के बाद रेपो रेट में आरबीआई द्वारा जब-जब बदलाव होगा, लोन की ब्याज दर भी बदलेगी। 1 सितंबर से SBI ने होम लोन पर ब्याज दर 8।05 फीसदी होगी। RBI ने अगस्त में ही रेपो रेट घटाकर 5.40 फीसदी कर दिया है।

ऑटो लोन में होगी गिरावट

सबीआई ने त्योहारी सीजन को देखते हुए ऑटो लोन पर एक खास ऑफर देना शुरू किया है जिसके जरिए कार लोन लेना भी सस्ता पड़ेगा। एसबीआई के डिजिटल प्लेटफॉर्म योनो या वेबसाइट के जरिए कार लोन का आवेदन करने वाले ग्राहकों को ब्याज दर में 0.25% की छूट मिलेगी। वेतनभोगी (सैलरीड) ग्राहक कार की ऑन रोड कीमत का 90% तक लोन ले सकेंगे।

ये भी देखें:हर सब्जी में डालने से बढ़ता उसका स्वाद, लेकिन हेल्थ के लिए है यह उतना ही खराब

SBI 1.5 करोड़ रुपए तक का एजुकेशन कर्ज देगा

1 सितंबर एजुकेशन लोन की ब्याज दर 8.40% की बजाय 8.25% हो जाएगी। यह दर देश में पढ़ाई के लिए 50 लाख रुपए तक के लोन पर और विदेश में पढ़ाई के लिए 1.5 करोड़ रुपए तक के लोन पर लागू होगी। ग्राहकों को भुगतान के लिए अधिकतम 15 साल का समय मिलेगा।

पर्सनल लोन सबसे सस्ती दरों

त्योहारी सीजन में जरूरतें बढ़ जाती है इसके साथ ही पैसों की जरूरत भी बढ़ती है। एसबीआई ने 20 लाख रुपए का पर्सनल लोन सबसे सस्ती दरों पर देने का दावा किया है। 6 साल की अवधि के लिए 11.90% की बजाय 10.75% पर कर्ज दिया जाएगा। सैलरी अकाउंट वाले ग्राहकों को योनो के जरिए 5 लाख रुपए तक के प्री-अप्रूव्ड लोन का ऑफर मिलेगा।

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story