×

इस दवा से होगा कोरोना वायरस का इलाज, ICMR ने दी मंजूरी

कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों के लिए इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च ने मलेरिया बुखार के इलाज में काम आने वाली दवा के इस्तेमाल को मंजूरी दी है। भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद ने (आईसीएमआर) द्वारा गठित नेशनल टास्क फोर्स ने मलेरिया की दवा हाइड्रॉक्सी-क्लोरोक्वीन को कोविड-19 के इलाज के लिए मंजूरी दी है।

suman
Published on: 24 March 2020 3:18 AM GMT
इस दवा से होगा कोरोना वायरस का इलाज, ICMR  ने दी मंजूरी
X

नई दिल्ली: कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों के लिए इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च ने मलेरिया बुखार के इलाज में काम आने वाली दवा के इस्तेमाल को मंजूरी दी है। भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद ने (आईसीएमआर) द्वारा गठित नेशनल टास्क फोर्स ने मलेरिया की दवा हाइड्रॉक्सी-क्लोरोक्वीन को कोविड-19 के इलाज के लिए मंजूरी दी है।

यह पढ़ें....देश में लॉकडाउन पर WHO ने की तारीफ, कहा- अब करोना को रोकना भारत हाथ में है

स्वास्थ्य मंत्रालय ने सोमवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में स्पष्ट किया कि उन्होंने ये एडवाइजरी उन लोगों के लिए जारी की है जो संदिग्ध या पुष्ट कोरोना के मरीजों का इलाज कर रहे हैं। आईसीएमआर के डायरेक्टर जनरल बलराम भार्गव ने कहा कि कोरोना वायरस के संदिग्ध या पुष्ट मामलों को देख रहे स्वास्थ्यकर्मियों और पुष्ट मरीजों के संपर्क में अति जोखिम वाले लोगों को हाइड्रॉक्सी-क्लोरोक्वीन दी जानी चाहिए।

नेशनल टास्क फोर्स द्वारा सिफारिश की गई इस ट्रीटमेंट प्रोटोकॉल को भारत के महा औषधि नियंत्रक ने भी मंजूरी दी है। हालांकि इस दवा का इस्तेमाल अभी आपात परिस्थिति में सीमित मात्रा में ही किया जाएगा।

इस दवा की अनुशंसा 15 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए नहीं की गई है। इसके अलावा आंख की समस्या से जूझ रहे लोगों को भी इस दवा का इस्तेमाल नहीं करने को कहा गया है। परामर्श के मुताबिक सिर्फ पंजीकृत चिकित्सा पेशेवर के निर्देश पर ही यह दवा दी जानी चाहिए।

यह पढ़ें....शिवराज के सीएम बनते ही स्पीकर ने दिया इस्तीफा, नई सरकार ने बुलाई विधानसभा

दवा के इस्तेमाल में ये सावधानी बरती जानी चाहिए कि पहले 400 मिलीग्राम की दवा दिन में दो बार ली जाएगी। इसके बाद 400 मिलीग्राम सप्ताह में एक बार 7 हफ्तों तक लिया जाएगा। हालांकि कुछ डॉक्टरों का मत है कि बिना डॉक्टर की इजाजत के ये दावा लेनी खतरनाक साबित हो सकती है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

suman

suman

Next Story