×

यह प्राइवेट कंपनी भी कर सकेगी कोरोना की जांच, भारत में दिया पहला ऐसा लाइसेंस

देश में लगातार कोरोना का कहर ज़ारी है। इसी बीच दवा नियामक डीसीजीआई से कोरोना वायरस संक्रमण की जांच की मंजूरी स्विस फर्म रोशे डायग्नोस्टिक्स इंडिया को मिल गई

Aradhya Tripathi
Published on: 18 March 2020 12:17 PM GMT
यह प्राइवेट कंपनी भी कर सकेगी कोरोना की जांच, भारत में दिया पहला ऐसा लाइसेंस
X

नई दिल्ली: देश में लगातार कोरोना का कहर ज़ारी है। लगातार नए मामले सामने आ रहे हैं। ऐसे में लगातार इसको रोकने का प्रयास किया जा रहा है। इसी बीच दवा नियामक डीसीजीआई से कोरोना वायरस संक्रमण की जांच की मंजूरी मिलने के बाद स्विस फर्म रोशे डायग्नोस्टिक्स इंडिया देश में इस संक्रमण की जांच करने वाली पहली निजी फर्म बन गई है। सरकार ने हाल ही में निजी डायग्नोस्टिक केंद्रों को भी जांच करने की अनुमति देने की बात कही थी।

एक और फर्म को लाइसेंस देने पर हो रहा विचार

एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार, भारत का औषधि महानियंत्रक (डीसीजीआई) फिलहाल एक अन्य निजी डायग्नोस्टिक फर्म ‘बायोम्रीक्स’ को भी लाइसेंस देने पर विचार कर रहा है। इस फर्म ने कोरोना वायरस संक्रमण की जांच करने की अनुमति मांगी है।

अधिकारियों ने बताया कि दो भारतीय डायग्नोस्टिक कंपनियों त्रिवित्रोन हेल्थकेयर और माय लैब डिस्कवरी सॉल्यूशंस ने उनके द्वारा विकसित कोरोना वायरस संक्रमण जांच किट को मंजूरी देने का अनुरेध डीसीजीआई से किया है।

ये भी पढ़ें- कोरोना वायरस का कहर, बचाव के लिए गोरखनाथ मंदिर में शुरु हुआ विशेष यज्ञ

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोविड-19 की जांच के इच्छुक निजी क्षेत्र के डायग्नोस्टिक केंद्रों के लिए मंगलवार को दिशा-निर्देश जारी किए और उनसे यह जांच मुफ्त करने का अनुरोध किया।

भारत में संक्रमित लोगों की संख्या 150 के करीब

दूसरी तरफ भारत में कोरोना का कहर लगातार ज़ारी है। कोरोना से संक्रमित लोगों की संख्या देश में लगातार बढ़ती जा रही है। भारत में अब तक 150 के करीब लोग कोरोना से संक्रमित पाए जा चुके हैं। जबकि 3 लोगों की कोरोना से देश में मौत भी हो चुकी है। भारत में सबसे ज्यादा कोरोना से संक्रमित लोग महाराष्ट्र में पाए गए हैं।

ये भी पढ़ें- डोनाल्ड ट्रंप का बड़ा बयान, कहा- चीनी वायरस को लेकर आज करूंगा अहम प्रेस कॉन्फ्रेंस

यहां कोरोना से संक्रमित लोगों की संक्या लगभग 42 पहुंच चुकी है। सरकार द्वारा लगातार जागरुकता अभियान चलाए जा रहे हैं। और वायरस के चलते हर जगह सभ स्कूल, सिनेमा हॉल, मॉल आदि बंद कर दिए गए हैं।

Aradhya Tripathi

Aradhya Tripathi

Next Story