×

प्रभावशाली व्यक्तित्व: पीएम मोदी तो बिल्किस दादी भी, TIME मैग्जीन की लिस्ट में

नागरिकता संशोधन एक्ट के खिलाफ दिल्ली के शाहीन बाग में प्रदर्शन का चेहरा बनीं बिल्किस दादी का भी नाम मैग्जीन TIME की इस लिस्ट में शामिल है। बता दें कि नागरिकता संशोधन एक्ट के खिलाफ दिल्ली के शाहीन बाग में प्रदर्शन हुआ था।

Newstrack
Published on: 23 Sep 2020 8:35 AM GMT
प्रभावशाली व्यक्तित्व: पीएम मोदी तो बिल्किस दादी भी, TIME मैग्जीन की लिस्ट में
X
प्रभावशाली व्यक्तित्व: पीएम मोदी तो बिल्किस दादी भी, TIME मैग्जीन की लिस्ट में

नई दिल्ली: प्रभावशाली व्यक्तित्व होना बहुत बड़ी बात है। ऐसे व्यक्तियों की दुनिया में कमी नहीं है। दुनिया के हर देश में सैकड़ों प्रभावशाली सख्सियतें होंगी लेकिन दुनिया की सबसे प्रतिष्ठित मैग्जीन TIME ने साल 2020 के सबसे प्रभावशाली व्यक्तियों की लिस्ट जारी कर दी है। हर साल ये लिस्ट जारी की जाती है, जिसमें अलग-अलग क्षेत्रों के लोगों को शामिल किया जाता है। बता दें कि दुनिया के सबसे प्रभावी नेताओं की लिस्ट में एक बार फिर भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जगह मिली है।

82 साल की बिल्किस भी सौ प्रभावशाली व्यक्तियों की लिस्ट में

नागरिकता संशोधन एक्ट के खिलाफ दिल्ली के शाहीन बाग में प्रदर्शन का चेहरा बनीं बिल्किस दादी का भी नाम मैग्जीन TIME की इस लिस्ट में शामिल है। बता दें कि नागरिकता संशोधन एक्ट के खिलाफ दिल्ली के शाहीन बाग में प्रदर्शन हुआ था, जहां ‘शाहीन बाग की दादी’ ने दुनियाभर में अपना नाम कमाया था। 82 साल की बिल्किस को टाइम ने अपने सौ प्रभावशाली व्यक्तियों की लिस्ट में जगह दी है।

Bollywood actor Ayushman Khurana

बॉलीवुड एक्टर आयुष्मान खुराना को भी मिली जगह

पिछले साल मोदी सरकार ने नागरिकता संशोधन एक्ट पास किया था, जिसके बाद पूरे देशभर में प्रदर्शन हुआ था। लेकिन शाहीन बाग का प्रदर्शन इस पूरे आंदोलन की पहचान बना था। इनके अलावा इस लिस्ट में बॉलीवुड एक्टर आयुष्मान खुराना, रविंदर गुप्ता, भारतीय मूल के सुंदर पिचाई का भी नाम शामिल है।

ये भी देखें: एक बूंद कोरोना खत्म: भारत को वैक्सीन से बड़ी कामयाबी, दाम कम और जल्द इलाज

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इकलौते भारतीय नेता का नाम इस लिस्ट में

दुनियाभर के सौ प्रभावी लोगों की लिस्ट में टाइम ने इस साल करीब दो दर्जन नेताओं के नाम शामिल किए हैं, जिनका किसी ना किसी रूप में दुनियाभर में प्रभाव रहा है। इसी लिस्ट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का नाम है, जो इस लिस्ट में शामिल इकलौते भारतीय नेता हैं।

TIME magazine

भारत दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र है

अपनी मैग्जीन के लेख में टाइम ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बारे में लिखा है, 'लोकतंत्र में वही सबसे बड़ा है कि किसे सबसे अधिक वोट मिले हैं। लोकतंत्र के कई पहलू हैं जिसमें जिन्होंने जीते हुए नेता को वोट नहीं दिया, उनके हक की भी बात होती है। भारत दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र है, जहां हर धर्म के लोग रहते हैं।'

ये भी देखें: अब लड्डू नहीं संडीला की रिवाल्वरः यूपी में वेबले स्काट का नया अवतार

रोजगार के वादे के साथ भारतीय जनता पार्टी सत्ता में आई-मैग्जीन

मैग्जीन ने लिखा है, 'रोजगार के वादे के साथ भारतीय जनता पार्टी सत्ता में आई, लेकिन उसके बाद कई विवाद सामने आए। जिसमें अल्पसंख्यकों पर हमले की बात भी हुई और उसके बाद अब भारत कोरोना वायरस संकट की मार को झेल रहा है।'

US President Donald trump

ये भी देखें: योगीराज में ऐसा अनर्थः चारे के अभाव में यहा दम तोड़ रहा गोवंश, प्रशासन मौन

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भी लिस्ट में

आपको बता दें कि TIME मैग्जीन ने अपने सबसे प्रभावशाली नेताओं की लिस्ट में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, कमला हैरिस, जो बिडेन, एंजेला मर्केल, नैन्सी पॉलोसी जैसे बड़े नेताओं को भी शामिल किया है।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story