×

अब लड्डू नहीं संडीला की रिवाल्वरः यूपी में वेबले स्काट का नया अवतार

इसे केंद्र सरकार की मेक इन इंडिया नीति की सफलता ही कहा जायेगा कि दुनिया भर में मशहूर और हथियारों के शौकीन लोगों की पहली पसंद वेबले स्काट रिवाल्वर का निर्माण राजधानी लखनऊ के पड़ोसी जिले हरदोई के संडीला में शुरू होने जा रहा है।

Newstrack
Published on: 23 Sep 2020 7:49 AM GMT
अब लड्डू नहीं संडीला की रिवाल्वरः यूपी में वेबले स्काट का नया अवतार
X
अब लड्डू नहीं संडीला की रिवाल्वरः यूपी में वेबले स्काट का नया अवतार (social media)

लखनऊ: इसे केंद्र सरकार की मेक इन इंडिया नीति की सफलता ही कहा जायेगा कि दुनिया भर में मशहूर और हथियारों के शौकीन लोगों की पहली पसंद वेबले स्काट रिवाल्वर का निर्माण राजधानी लखनऊ के पड़ोसी जिले हरदोई के संडीला में शुरू होने जा रहा है। ब्रिटेन की हथियारों की मशहूर कंपनी वेबले एंड स्काट संडीला में अपनी नई यूनिट लगाने की तैयारी में है। ब्रिटिश कंपनी ने लखनऊ की एक कंपनी सियाल मैन्युफैक्चर्स प्राइवेट लिमिटेड से हाथ मिलाया है। काम शुरू होने पर कंपनी नई यूनिट के पहले चरण में अपने .32 रिवाल्वर का निर्माण शुरू करेगी। वेबले स्काट के .32 रिवाल्वर की कीमत 01 लाख 60 हजार रुपये होने का अनुमान है।

ये भी पढ़ें:निशाने पर दलाई लामा: बौद्ध धर्मगुरु के लिए चीन ने बुना ये जाल, इनको बनाया हथियार

भारत के बड़े बाजार को देखते हुए वेबले कंपनी काफी समय से यहां आना चाहती थी

भारतीय उपमहाद्वीप में अपनी पहली यूनिट यूपी में राजधानी लखनऊ से महज 30 किमी. की दूरी पर लगाने जा रही वेबले एंड स्काट कंपनी यहां रिवाल्वर के अलावा एयरगन, शाटगन समेत अन्य कई हथियारों का निर्माण करेगी। भारत के बड़े बाजार को देखते हुए वेबले कंपनी काफी समय से यहां आना चाहती थी और सियाल मैन्युफैक्चरर्स से वर्ष 2018 से उसकी डील फाइनल हुई। जिसके बाद वर्ष 2019 में कंपनी ने भारत में हथियारों के निर्माण का लाइसेंस लिया। इसके बाद ब्रिटिश कंपनी के 15 विशेषज्ञों के एक दल ने संडीला का दौरा किया और फैक्ट्री के लिए स्थान और उत्पादों के विक्रय आदि की संभावनाओं को पुख्ता किया।

ये भी पढ़ें:भारत ने की तैयारी: शिंकुला दर्रे पर बनेगी सबसे लंबी टनल, तनाव के बीच बड़ा फैसला

32 मॉडल के रिवॉल्वर की कीमत 1.6 लाख रुपये होगी

वेबले एंड स्कॉट के उत्पाद के ऑल इंडिया डिस्ट्रीब्यूटर्स सियाल मैन्युफैक्चरर्स के जोगिंदर पाल सिंह सियाल के मुताबिक केंद्र सरकार के सहयोग और मेक इन इंडिया नीति की वजह से जॉइंट वेंचर बनाने में काफी मदद मिली है। उन्होंने बताया कि 32 मॉडल के रिवॉल्वर की कीमत 1.6 लाख रुपये होगी। उन्होंने कहा, हम आयुध कारखानों की ओर से बनाए गए हथियारों को कड़ी टक्कर देंगे। लोगों को अब उनके दरवाजे पर विश्वस्तरीय तकनीक वाले हथियार मिल सकेंगे।

मनीष श्रीवास्तव

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story