×

8 महीने बाद खुले सभी मंदिर और धार्मिक स्थल, इन नियमों का करना होगा पालन

श्री सिद्धिविनायक मंदिर ट्रस्ट के अध्यक्ष ने बताया कि भक्तों को अब बप्पा के दर्शन के लिए पहले बुकिंग करनी होगी। इसके लिए एक मोबाइल ऐप लॉन्च किया गया है इस मोबाइल ऐप का नाम 'श्री सिद्धिविनायक मंदिर' ऐप है। इस ऐप को भक्तों को डाउनलोड करना होगा और उसमें दिए गए सभी ब्यौरे को भरकर बप्पा के दर्शन के लिए समय बुक करना होगा।

Newstrack
Published on: 16 Nov 2020 6:01 AM GMT
8 महीने बाद खुले सभी मंदिर और धार्मिक स्थल, इन नियमों का करना होगा पालन
X
8 महीने बाद खुले सभी मंदिर और धार्मिक स्थल, इन नियमों का करना होगा पालन

मुंबई: लंबे अरसे के बाद महाराष्ट्र में सभी धार्मिक स्थल के द्वार आज यानी की सोमवार से भक्तों के लिए खोल दिए गए हैं। बता दें कि 24 मार्च से पूरे देश में कोरोनावायरस के कारण संपूर्ण लॉकडाउन लगा था। इस संपूर्ण लॉकडाउन में सभी धार्मिक स्थलों को भी बंद कर दिया गया था। वही, महाराष्ट्र सरकार के अनुमति के बाद सोमवार से राज्य के सभी धार्मिक स्थल खोल दिए गए हैं।

8 महीने के बाद मंदिरों में उमड़ी भक्तों की भीड़

पूरे 8 महीने के बाद महाराष्ट्र के श्री सिद्धिविनायक मंदिर में बप्पा के दर्शन के लिए सुबह से ही भक्तों की कतार लगी हुई है। इसके अलावा शिर्डी के साईं मंदिर समेत तमाम धार्मिक स्थलों पर भक्तों की होड़ लगी हुई है। वहीं सभी भक्तों को धार्मिक स्थलों पर बनाए गए कोविड-19 के नियमों का पालन करना होगा।



ये भी पढ़ें…कोरोना ने फिर बरपाया कहर: अमित शाह ने बुलाई बड़ी बैठक, हुआ ये बड़ा ऐलान

अब एक हजार भक्त कर पाएंगे बप्पा के दर्शन

महाराष्ट्र में सभी मंदिरों के पट खुलने के बाद सुबह से ही भक्त भगवान के दर्शन के लिए कतार में खड़े हैं। वही मुंबई के श्री सिद्धिविनायक मंदिर में बप्पा के दर्शन के लिए भक्तों की भीड़ उमड़ी हुई है। हालांकि मंदिर में भक्तों को प्रसाद चढ़ाने की अनुमति नहीं दी गई है। इस दौरान श्री सिद्धिविनायक मंदिर ट्रस्ट के अध्यक्ष ने बताया कि बप्पा के दर्शन के लिए हर 1 घंटे में मात्र 100 भक्तों को ही अंदर जाने की अनुमति दी जा रही हैं। वहीं मंदिर में कोविड-19 के नियमों का कड़ाई से पालन किया जा रहा है। इसके अलावा मंदिर में समय-समय पर सैनिटाइजेशन की प्रक्रिया हो रही है। कोरोना महामारी को देखते हुए ट्रस्ट के अध्यक्ष ने बताया कि पहले बप्पा के दर्शन के लिए असंख्य भक्त आया करते थे, लेकिन अब हर रोज मात्र एक हजार भक्त ही बप्पा के दर्शन कर पाएंगे।



ये भी पढ़ें…बिहार के डिप्टी CM बनेंगे BJP के ये विधायक, इस वजह से सुशील मोदी से छिना पद!

बप्पा के दर्शन के लिए पहले से करनी होगी बुकिंग

श्री सिद्धिविनायक मंदिर ट्रस्ट के अध्यक्ष ने बताया कि भक्तों को अब बप्पा के दर्शन के लिए पहले बुकिंग करनी होगी। इसके लिए एक मोबाइल ऐप लॉन्च किया गया है इस मोबाइल ऐप का नाम 'श्री सिद्धिविनायक मंदिर' ऐप है। इस ऐप को भक्तों को डाउनलोड करना होगा और उसमें दिए गए सभी ब्यौरे को भरकर बप्पा के दर्शन के लिए समय बुक करना होगा। जब आप सभी ब्यौरा भर लेंगे, तो आपको एक क्यूआर कोड मिलेगा। उस क्यूआर कोड को मंदिर में दिखा कर आप बप्पा के दर्शन आसानी से कर पाएंगे।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें

Newstrack

Newstrack

Next Story