मोदी की सौगात: अहमदाबाद-सूरत मेट्रो प्रोजेक्ट का भूमि पूजन शुरु

पीएम मोदी ने गुजरात को फिर से तोहफा देते हुए अहमदाबाद मेट्रो प्रोजेक्ट के दूसरे चरण और सूरत मेट्रो प्रोजेक्ट का भूमि पूजन किया। इस मौके पर गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी और केंद्रीय शहरी विकास मंत्री हरदीप सिंह पुरी भी मौजूद रहें।

Published by suman Published: January 18, 2021 | 10:05 am
Modified: January 18, 2021 | 10:54 am
pm modi

(courtesy-social media)

अहमदाबाद  : पीएम मोदी ने गुजरात को फिर से तोहफा देते हुए अहमदाबाद मेट्रो प्रोजेक्ट के दूसरे चरण और सूरत मेट्रो प्रोजेक्ट का भूमि पूजन किया। इस मौके पर गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी और केंद्रीय शहरी विकास मंत्री हरदीप सिंह पुरी भी मौजूद रहें।

यह पढ़ें….वैक्सीन से मौत! टीका लगवाने के 24 घंटे बाद तोड़ा दम, UP के मुरादाबाद में हड़कंप

10.30 बजे से कार्यक्रम शुरू

इस कार्यक्रम में पीएम मोदी के अलावा गुजरात के राज्यपाल आचार्य देवव्रत, सीएम विजय रूपाणी और केंद्रीय शहरी विकास मंत्री हरदीप सिंह पुरी भी मौजूद रहेंगे। इस परियोजना को लेकर शहरी विकास मंत्रालय का दावा है कि दोनों प्रोजेक्ट पूरा होने के बाद आम जनता को काफी फायदा होगा। सुबह 10.30 बजे से कार्यक्रम शुरू होगा।

इतनी लगेगी लागत

अहमदाबाद मेट्रो प्रोजेक्ट के दूसरे चरण में कुल 28.25 किलोमीटर की लंबाई के दो कॉरिडोर होंगे। पहला कॉरिडोर मोटेरा स्टेडियम से महात्मा मंदिर तक होगा और इसकी कुल लंबाई 22.83 किलोमीटर होगी, जबकि दूसरा कॉरिडोर जीएनएलयू  सिटी तक होगा और इसकी कुल लंबाई 5.41 किलोमीटर होगी, जिसकी कुल लागत  5384.17 करोड़ रुपये की होगी ।

 

metro

यह पढ़ें….रथयात्राओं का जवाब पदयात्राओं से, बंगाल में भाजपा के खिलाफ ममता की बड़ी रणनीति

 

दो कॉरिडोर होंगे

सूरत मेट्रो रेल परियोजना की कुल लंबाई लगभग 40.35 किलोमीटर होगी, जिसमें दो कॉरिडोर होंगे। दूसरे कॉरिडोर की लंबाई करीब 18.74 किलोमीटर है। यह कॉरिडोर पूरी तरह एलिवेटिड है। पहले कॉरिडोर में 20 स्टेशन हैं जबकि इस कॉरिडोर में 18 मेट्रो स्‍टेशनों हैं।  आज गुजरात के लिए बड़ा दिन है।इन परियोजनाओं की खास बात है कि ये दोनों शहरों को पर्यावरण के अनुकूल ( ‘Mass Rapid Transit System’) प्रदान करेंगे।

यह पढ़ें….लखनऊ में कोरोना हारा, 6 महीने में सिर्फ इतने संक्रमित, आकंड़ा जान हो जाएंगे खुश

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App