×

दुनिया की पहली खास मालगाड़ी: आज दौड़ी पटरी पर, पीएम मोदी ने दिखाई हरी झंडी

इलेक्ट्रिक ट्रैक्शन से चलने वाली 1.5 किलोमीटर लंबी दुनिया की पहली डबल स्टैक लॉन्ग हॉल कंटेनर ट्रेन को गुरुवार को रवाना किया गया।

suman
Published on: 7 Jan 2021 5:25 AM GMT
दुनिया की पहली खास मालगाड़ी: आज दौड़ी पटरी पर, पीएम मोदी ने दिखाई हरी झंडी
X
कंटेनर इकाइयों के लिहाज से डब्ल्यूडीएफसी पर एक लॉन्ग हॉल डबल स्टैक कंटेनर ट्रेन में जुड़े ये वैगन भारतीय रेलवे की वर्तमान क्षमता की तुलना में चार गुना अधिक कंटेनर इकाइयों को ढो सकते हैं।

नई दिल्ली: पीएम नरेंद्र मोदी आज वेस्टर्न डेडिकेटेड फ्रंट कॉरिडोर (डब्ल्यूडीएफसी) के रेवाड़ी-मदार खंड का उद्घाटन किया। पीएम मोदी आज सुबह 11 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए इसका उद्घाटन किया। इसके साथ ही वो इलेक्ट्रिक ट्रैक्शन से चलने वाली दुनिया की पहली डबल स्टैक लॉन्ग हॉल कंटेनर ट्रेन को भी हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। यह ट्रेन 1.5 किलोमीटर लंबी है। इस कार्यक्रम में केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल के साथ साथ राजस्थान और हरियाणा के मुख्यमंत्री मौजूद रहेंगे।

पहली डबल स्टैक

पीएम मोदी ने इस कार्यक्रम की जानकारी देते हुए ट्वीट किया, इलेक्ट्रिक ट्रैक्शन से चलने वाली 1.5 किलोमीटर लंबी दुनिया की पहली डबल स्टैक लॉन्ग हॉल कंटेनर ट्रेन को गुरुवार को रवाना किया जाएगा।

यह पढ़ें....अमेरिकी संसद पर कब्जा! दुनियाभर में निंदा, भारत समेत इन देशों की ऐसी प्रतिक्रिया

उद्योग और कनेक्टिविटी को फायदा

यह आर्थिक गतिविधियों को लाभान्वित करेगा और कई नागरिकों के लिए समृद्धि सुनिश्चित करेगा। पीएम मोदी ने एक और ट्वीट करते हुए कहा, भारत के विकास के लिए अगली पीढ़ी के इन्फ्रा पर निरंतर ध्यान केंद्रित करना है। कल 7 जनवरी को सुबह 11 बजे वेस्टर्न डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर (डब्ल्यूडीएफसी) का रेवाड़ी-मदार खंड राष्ट्र को समर्पित किया जाएगा। इससे स्थानीय उद्योग और कनेक्टिविटी को फायदा होगा।



राजस्थान से हरियाणा

बता दें कि रेवाड़ी-मदार खंड राजस्थान में लगभग 227 किलोमीटर, जयपुर, अजमेर, सीकर, नागौर और अलवर में स्थित है जबकि हरियाणा में लगभग 79 किलोमीटर, महेंद्रगढ़ और रेवाड़ी में स्थित है। इसमें नौ नवनिर्मित डीएफसी स्टेशन शामिल हैं, जिनमें से छह- न्यू डबला, न्यू भगेगा, न्यू श्री माधोपुर, न्यू पचार मलिकपुर, न्यू सकून और न्यू किशनगढ़-क्रॉसिंग स्टेशन हैं। जबकि अन्य तीन- रेवाड़ी, न्यू अटेली और न्यू फुलेरा- जंक्शन स्टेशन हैं।

यह पढ़ें....आंतकी बनेंगे एमपी वाले: खुलेआम किया बड़ा एलान, वायरल वीडियो से हड़कंप

वर्तमान क्षमता की तुलना में चार गुना अधिक

डबल स्टैक लॉन्ग हॉल कंटेनर ट्रेन के परिचालन में 25 टन का बढ़ा हुआ एक्सल लोड होगा। इसे डीएफसीसीआईएल के लिए आरडीएसओ के वैगन विभाग द्वारा डिज़ाइन किया गया है। बीएलसीएस–ए और बीएलसीएस–बीवैगनों की प्रतिकृति के परिचालन के परीक्षण पूरे हो चुके हैं। यह डिजाइन क्षमता उपयोग और एक समान वितरित पॉइंट लोडिंग को अधिकतम स्तर पर ले जाएगा। कंटेनर इकाइयों के लिहाज से डब्ल्यूडीएफसी पर एक लॉन्ग हॉल डबल स्टैक कंटेनर ट्रेन में जुड़े ये वैगन भारतीय रेलवे की वर्तमान क्षमता की तुलना में चार गुना अधिक कंटेनर इकाइयों को ढो सकते हैं।

suman

suman

Next Story