सफर में होगी परेशानी, चेक करें लिस्ट, रेलवे ने 550 से ज्यादा ट्रेनें की कैंसिल

भारतीय रेलवे ने गुरुवार को यानि आज  550 से ज्यादा ट्रेनें कैंसिल कर दी हैं। जिसमें कई गाड़ियों को आंशिक रूप से रद्द किया गया है, जबकि कुछ गाड़ियां पूरे दिन के लिए कैंसिल की गई हैं इसके अलावा, कई ट्रेनों का रूट डायवर्ट किया गया है।

Published by suman Published: February 13, 2020 | 12:00 pm
Modified: February 13, 2020 | 12:01 pm

नई दिल्ली :भारतीय रेलवे ने गुरुवार को यानि आज  550 से ज्यादा ट्रेनें कैंसिल कर दी हैं। जिसमें कई गाड़ियों को आंशिक रूप से रद्द किया गया है, जबकि कुछ गाड़ियां पूरे दिन के लिए कैंसिल की गई हैं इसके अलावा, कई ट्रेनों का रूट डायवर्ट किया गया है।

भारतीय रेलवे की तरफ से हर रोज कैंसिल की गई सैकड़ों ट्रेनों की लिस्ट जारी की जाती है। ऐसे में ट्रेन में सफर पर निकलने से पहले एक बार चेक कर लेना चाहिए कि जिस ट्रेन से आपको यात्रा करनी है कहीं वो कैंसिल तो नहीं है।

 

यह पढ़ें…जहरखुरानी गिरोह का शिकार हुआ व्‍यापारी, ‘अपना भारत’ ने अस्‍पताल पहुंचा बचाई जान

13 फरवरी 2020 की बात करें को रेलवे ने आज 550 से ज्य़ादा ट्रेनें कैंसिल की हैं। जिसमें जनशताब्दी, सुपरफास्ट, मेल एक्सप्रेस,स्पेशल ट्रेनें और पैंसेंजर गाड़ियां शामिल हैं। गुरुवार सुबह 8.30 बजे तक रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट से मिली जानकारी के मुताबिक 397 ट्रेनें पूर्ण रूप से जबकि 171 ट्रेनें आंशिक रूप से कैंसिल की गई हैं। वहीं 27 ट्रेनों का रूट डायवर्ट किया गया है।

 

 

कुछ प्रमुख ट्रेनों के कैंसिलेशन या डायवर्जन की जानकारी दी गई है। अगर ट्रेन इस लिस्ट में नहीं है तो आप रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट (enquiry.indianrail.gov.in) पर जाकर कैंसिल, लेट और डायवर्टेड ट्रेनों की लिस्ट देख सकते हैं। इसके अलावा, मोबाइल ऐप के जरिए भी ट्रेनों से जुड़ी सभी अहम जानकारियां हासिल की जा सकती हैं। सफर से पहले यात्री रेलवे हेल्पलाइन नंबर 139 डायल करके भी जरूरी जानकारी हासिल कर सकते हैं।

 

यह पढ़ें…आनंदीबेन पटेल के बजट पढ़ने के दौरान विपक्षी पार्टियों के विधायकों ने जमकर हंगामा किया

 

दिल्ली आ रही 13 ट्रेनें गुरुवार को एक से तीन घंटों की देरी से चल रही हैं। सबसे ज्यादा लेट गया-नई दिल्ली महाबोधि एक्सप्रेस है, जो तीन घंटों की देरी से दिल्ली पहुंच रही है। रेलवे विभाग के एक अधिकारी ने जानकारी देते हुए कहा कि पुरी-नई दिल्ली पुरुषोत्तम एक्सप्रेस दो घंटे, दिल्ली-ब्रह्मपुत्र मेल दो घंटे ,भुवनेश्वर-नई दिल्ली दूरंतो एक्सप्रेस दो घंटे, हावड़ा-नई दिल्ली पूर्वा एक्सप्रेस एक घंटे, दुर्ग-जम्मू तवी एक्सप्रेस 1.30 घंटे, चेन्नई-नई दिल्ली जीटी एक्सप्रेस 2.30 घंटे, जबलपुर-निजामुद्दीन महाकौशल एक्सप्रेस दो घंटे, गाजीपुर-आनंद विहार सुहेलदेव एक्सप्रेस एक घंटे, देहरादून-दिल्ली मसूरी एक्सप्रेस एक घंटे और डिब्रूगढ़-लालगढ़ अवध असम एक्सप्रेस एक घन्टे की देरी से दिल्ली पहुंच रही हैं।