×

दिशा ने क्यों कहा डिलीट कर दो टूलकिट, सामने आई ग्रेटा संग चैट, जानें क्या हुई बात

दिल्ली पुलिस ने दिशा रवि को गिरफ्तार कर लिया है और कस्टडी में लेकर पूछताछ कर रही है। दिशा के मोबाइल डेटा को भी रिट्रीव किया जा रहा है। क्योंकि दिशा ने काफी ज्यादा डेटा डिलीट कर दिया है। 

Shreya
Published on: 16 Feb 2021 10:26 AM GMT
दिशा ने क्यों कहा डिलीट कर दो टूलकिट, सामने आई ग्रेटा संग चैट, जानें क्या हुई बात
X
अमित शाह ने कहा कि 21 साल की उम्र के कई लोग हैं, लेकिन दिशा रवि को ही क्यों गिरफ्तार किया गया है? दिल्ली पुलिस पेशेवर तरीके से काम कर रही है,

नई दिल्ली: भारत में टूलकिट मामला लगातार तूल पकड़ता जा रहा है। इस केस में दिल्ली पुलिस लगातार एक्शन ले रही है और इस प्लानिंग में शामिल होने वाले लोगों की तलाश कर रही है। अभी फिलहाल मामले में पुलिस ने दिशा रवि को गिरफ्तारी किया है। इस बीच अब व्हाट्सऐप चैट सामने आई है, जो तीन फरवरी की रात क्लाइमेट एक्टिविस्ट ग्रेटा थनबर्ग और दिशा रवि के बीच हुई थी।

टूलकिट शेयर करने पर घबरा गई थी दिशा

इस चैट से साफो साफ ये पता चल रहा है कि ग्रेटा द्वारा गलती से टूलकिट ट्विटर पर शेयर करने के बाद दिशा बुरी तरह घबरा गई थीं और उन्हें UAPA का डर सताने लगा। बता दें कि ये चैट उस वक्त की है जब ग्रेटा थनबर्ग ने टूलकिट सोशल मीडिया पर शेयर कर दिया था। गौरतलब है कि ग्रेटा ने किसान आंदोलन से जुड़ा टूलकिट 3 फरवरी को अपलोड किया था। जो बाद में उन्होंने डिलीट कर दिया था।

यह भी पढ़ें: मध्य प्रदेश दर्दनाक हादसा: 38 लाशें नहर से निकाली गई, PM मोदी ने किया बड़ा ऐलान

उसी रात ग्रेटा और दिशा रवि के बीच टूलकिट को लेकर बातचीत हुई थी। तो चलिए जानते हैं कि दिशा रवि और ग्रेटा के बीच क्या बातचीत हुई-

ग्रेटा और दिशा रवि की बातचीत

एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, 9 बजकर 23 मिनट पर दिशा ने ग्रेटा को मैसेज कर गलती बताई। इसके बाद 9 बजकर 25 मिनट पर ग्रेटा ने दिशा को मैसेज किया। ये अच्छा होगा कि इसे अब तैयार कर लिया जाए। मुझे इस वजह से काफी धमकियां मिलेंगी। ये मुद्दा वास्तव में तूल पकड़ता जा रहा है। इसके बाद दिशा गलती का जिक्र करते हुए लिखती हैं कि मैं ये भेज रही हूं तुम्हें।

disha ravi (फोटो- सोशल मीडिया)

हमारे खिलाफ UAPA लग सकता है

इसके बाद करीब नौ बजकर 35 मिनट पर दिशा लिखती हैं कि क्या ऐसा हो सकता है कि आप टूलकिट को पूरी तरह ट्वीट ना करें? क्या हम थोड़ी देर रूक सकते हैं। मैं वकीलों से बात करने वाली हूं। आगे दिशा लिखती है कि मुझे खेद है, लेकिन उस पर हमारे नाम हैं और हमारे खिलाफ UAPA लग सकता है। इसके कुछ देर बाद जब ग्रेटा का कोई रिप्लाई नहीं आया तो दिशा घबरा गई।

यह भी पढ़ें: LAC पर हलचल तेज: चीनी सेना सीमा से हटा रही टैंक, सामने आई चौकाने वाली तस्वीरें

दिशा ने इसके बाद 9 बजकर 40 मिनट पर व्हाट्सऐप मैसेज कर ग्रेटा से पूछा कि क्या वो ठीक हैं? इस पर रिप्लाई देते हुए ग्रेटा ने 9 बजकर 40 मिनट पर लिखा कि मुझे कुछ लिखने की जरूरत है। दिशा ने कहा कि क्या आप पांच मिनट दे सकती हैं। मैं एडवोकेट से बात कर रही हूं।

9 बजकर 41 मिनट पर ग्रेटा लिखती हैं कि कभी-कभी नफरतों का ऐसा तूफान आता है और ये वास्तव में काफी प्रबल होता है। दिशा लिखती हैं, बिल्कुल। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, इसके बाद दिशा लगातार दो तीन मैसेज करती हैं और बार-बार ग्रेट को सॉरी बोलती हैं। दिशा ने लिखा मुझे बहुत खेद है। हम सभी घबराए हुए हैं, क्योंकि यहां पर पूरा मामला खराब होता जा रहा है।

दिशा ने डिलीज किया काफी ज्यादा डेटा

आगे दिशा ने कहा हम ये सुनिश्चित करेंगे कि आपका नाम बेदाग रहे। आगे दिशा लिखती हैं कि हमें सब कुछ डिएक्टिवेट करना होगा। आपको बता दें कि टूलकिट मामले में दिल्ली पुलिस ने दिशा रवि को गिरफ्तार कर लिया है और कस्टडी में लेकर पूछताछ कर रही है। दिशा के मोबाइल डेटा को भी रिट्रीव किया जा रहा है। क्योंकि दिशा ने काफी ज्यादा डेटा डिलीट कर दिया है।

यह भी पढ़ें: सेना पर आतंकी हमला: LOC में CRPF की टीम पर नापाक साजिश, दहला कश्मीर

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story