×

यह हैं देश के 10 सबसे ज्यादा प्रदूषित शहर, टॉप 10 में है लखनऊ

प्रदूषण की वजह से दिल्ली-एनसीआर समते देश के कई शहरों की हवा जहरीली हो गई है। प्रदूषण की वजह से दिल्ली-एनसीआर ही नहीं हरियाणा और यूपी के कई शहरों की हालत खराब है जिसमें प्रदेश की राजधानी लखनऊ भी शामिल है।

Dharmendra kumar
Published on: 5 Nov 2019 4:18 AM GMT
यह हैं देश के 10 सबसे ज्यादा प्रदूषित शहर, टॉप 10 में है लखनऊ
X

नई दिल्ली: प्रदूषण की वजह से दिल्ली-एनसीआर समते देश के कई शहरों की हवा जहरीली हो गई है। प्रदूषण की वजह से दिल्ली-एनसीआर ही नहीं हरियाणा और यूपी के कई शहरों की हालत खराब है जिसमें प्रदेश की राजधानी लखनऊ भी शामिल है।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के आंकड़ों का विश्लेषण करने पर पता चला है कि राजधानी दिल्ली भारत के टॉप 10 प्रदूषित शहरों की सूची में शामिल नहीं है। सीपीसीबी के आंकड़ों के मुताबिक पिछले 24 घंटे में (3 नवंबर शाम 4 से 4 नवंबर शाम 4 बजे तक) हरियाणा के जींद शहर में सबसे ज्यादा हवा खराब रही। इस दौरान जींद का औसत एयर क्वालिटी इंडेक्स 448 रहा।

यह भी पढ़ें...सरकार का बड़ा फैसला: RCEP में नहीं शामिल होगा भारत, जानें क्या है ये

सोमवार को देश के 15 शहरों का औसत एयर क्वालिटी इंडेक्स 400 से ज्यादा था। इन पंद्रह शहरों में से 9 सिर्फ उत्तर प्रदेश के ही शहर थे और 5 हरियाणा के। इस विश्लेषण में दिल्ली को एक शहर के हिसाब से मापा गया।

हरियाणा का जींद सबसे ज्यादा प्रदूषित शहरों में नंबर एक पर है जहां का एयर क्वालिटी इंडेक्स 448 है। इसी तरह गाजियाबाद और बागपत का एयर क्वालिटी इंडेक्स 440, हापुड़ में 436, लखनऊ में 435, मुरादाबाद में 434, नोएडा में 430, ग्रेटर नोएडा में 428, कानपुर में 427 दर्ज किया गया। हरियाणा के सिरसा में एयर क्वालिटी इंडेक्स 426 था।

यह भी पढ़ें...सोनिया गांधी से मुलाकात के बाद शरद पवार ने दिया बड़ा बयान

केरल के शहरों की हवा है अच्छी

एयर क्वालिटी इंडेक्स के विश्लेषण में 97 शहरों में से सिर्फ चार ही ऐसे शहर थे जहां वायु की गुणवत्ता अच्छी थी यानी कि उन शहरों का एयर क्वालिटी इंडेक्स 50 या उससे कम था। केरल के कोच्चि शहर के उपनगर एलुरु की हवा सबसे अच्छी थी।

एलुरु का एयर क्वालिटी इंडेक्स 25 था जो देश के शहरों में सबसे कम है। एलुरु के अलावा मुंबई के ठाणे में एयर क्वालिटी इंडेक्स 45, केरल के तिरुवनंतपुरम में 49 और राजस्थान के कोटा में 50 रिकॉर्ड किया गया था।

यह भी पढ़ें...करतारपुर कॉरिडोर: पाकिस्तान ने जारी किया 4200 तीर्थयात्रियों का वीज़ा

लखनऊ की हवा खराब

लखनऊ का एयर क्वालिटी इंडेक्स 500 के करीब है जो बेहद खराब है। इसकी वजह से अस्थमा और सांस की बीमारी से संबंधित लोगों के लिए खतरनाक है।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story