×

अभी-अभी जबरदस्त उछाल: भारत को मिली बड़ी खुशखबरी, बिजनेस करना अब आसान

विश्व बैंक ने ईज ऑफ डूइंग बिजनेस की रैंकिंग जारी कर दी है। ईज ऑफ डूइंग बिजनेस के मामले में भारत की स्थिति में पहले से सुधार हुआ हैं। इस रैंकिंग में भारत ने इस साल 14 पायदान की ऊंची छलांग लगाई है और अब 63वें स्थान पर पहुंच गया है।

Vidushi Mishra
Published on: 24 Oct 2019 5:01 AM GMT
अभी-अभी जबरदस्त उछाल: भारत को मिली बड़ी खुशखबरी, बिजनेस करना अब आसान
X
अभी-अभी जबरदस्त उछाल: भारत को मिली बड़ी खुशखबरी, बिजनेस करना अब आसान

नई दिल्ली : विश्व बैंक ने ईज ऑफ डूइंग बिजनेस की रैंकिंग जारी कर दी है। ईज ऑफ डूइंग बिजनेस के मामले में भारत की स्थिति में पहले से सुधार हुआ हैं। इस रैंकिंग में भारत ने इस साल 14 पायदान की ऊंची छलांग लगाई है और अब 63वें स्थान पर पहुंच गया है। ऐसा माना जा रहा है कि इससे भारत को और ज्यादा विदेशी निवेश आकर्षित करने में मदद मिलेगी। बता दें कि पिछले साल भारत इस सूची में टॉप 77वें नंबर पर आ गया था। भारत को ईज ऑफ डूइंग बिजनेस की सूची में 77वां स्थान मिला था।

यह भी देखें... सीतापुरः DM ने कमलेश तिवारी की विधवा को 15 लाख रुपये का चेक सौंपा

जीं हां भारत को सबसे बेहतर परफॉर्मेंस करने वाले टॉप 10 देशों में तीसरी बार शामिल किया है। विश्व बैंक की रैंकिंग उस समय आई है जब रिजर्व बैंक, विश्व बैंक और आईएमएफ जैसे संस्थान भारत की इकोनॉमी में मंदी की बात कर रही हैं।

विश्व बैंक की रिपोर्ट के अनुसार, 10 देशों की इकोनॉमी में सुधार हुआ है। इनमें भारत के अलावा सऊदी अरब, जॉर्डन, टोगो, बहरीन, ताजिकिस्तान, पाकिस्तान, कुवैत, चीन, और नाइजीरिया सम्मिलित हैं।

इस आधार पर तय होती है रिपोर्ट

इस रिपोर्ट में किसी कारोबार को शुरू करना, कंस्ट्रक्शन परमिट, क्रेडिट मिलना, छोटे निवेशकों की सुरक्षा, टैक्स देना, विदेशों में ट्रेड, कॉन्ट्रैक्ट लागू करना, कंस्ट्रक्शन परमिट से निपटना, बिजली प्राप्त करना, संपत्ति का रजिस्ट्रेशन करना, अल्पसंख्यक निवेशकों की रक्षा करना और दिवालिया शोधन प्रक्रिया को आधार बनाया जाता है।

यह भी देखें... Haryana Assembly Elections Results Live Updates: यहां देखें पूरी खबर

जानकारी के लिए बता दें कि विश्व बैंक हर साल आसान कारोबार वाले देशों की सूची जारी करता है। इस सूची में कुल 190 देश होते हैं। और मोदी सरकार का सपना इस सूची में भारत को टॉप 50 में लाने का है। इस बार रैंकिंग में भारत का स्थान बहुत महत्वपूर्ण होगा।

टॉप पर हैं ये देश

ईज ऑफ डूइंग बिजनेस की रैंकिंग में बीते साल की तरह इस साल भी न्यूजीलैंड टॉप पर है। फिर उसके बाद क्रमश: सिंगापुर, हांगकांग और डेनमार्क का नंबर आता है।

ये रहा इतिहास

साल 2014 में जब मोदी सरकार सत्ता में आई थी, तो उस समय 190 देशों की रैंकिंग में भारत का स्थान 142वां था।

मोदी सरकार के 4 साल तक जारी सुधार के बाद साल 2014 में भारत की रैकिंग सुधरकर 100 हो गई।

हालांकि साल 2017 में भारत ईज ऑफ डूइंग सूची में फिर फिसलकर 130वें स्थान पर ईरान और यूगांडा से भी पीछे चला गया।

फिर इसके बाद साल 2018 में फिर भारत के पोजीशन में उछाल आया और इस सूची में यह काफी उछलकर 77वें स्थान पर पहुंच गया।

विश्व बैंक की 'डूइंग बिजनेस' 2020 रिपोर्ट में भारत में किए गए सुधारों की तारीफ करते हुए कहा गया है कि इतने बड़े देश होने की वजह से यह काफी बड़ी और महत्वपूर्ण बात है।

यह भी देखें... यूपी: बीजेपी को तगड़ा झटका, उपचुनाव के बीच में मिली बुरी खबर

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story