×

यहां एयरपोर्ट पर भालू है तैनात, जो लंगूरों से यात्रियों की करता है रक्षा

अहमदाबाद एयरपोर्ट पर लंगूरों के आतंक से यात्री बहुत परेशान रहते हैं। इसलिए इन लंगूरों से यात्रियों को बचाने के लिए एयरपोर्ट ऑथिरीटी ने एक तरीका इजाद किया है। उसके लिए लंगूरों के हमले से यात्रियों की सुरक्षा को सुनिश्चित करने के लिए अनोखा तरीका ईजाद किया है।

suman
Published on: 5 Feb 2020 7:33 AM GMT
यहां एयरपोर्ट पर भालू है तैनात, जो लंगूरों से यात्रियों की करता है रक्षा
X

अहमदाबाद अहमदाबाद एयरपोर्ट पर लंगूरों के आतंक से यात्री बहुत परेशान रहते हैं। इसलिए इन लंगूरों से यात्रियों को बचाने के लिए एयरपोर्ट ऑथिरीटी ने एक तरीका ईजाद किया है। उसके लिए लंगूरों के हमले से यात्रियों की सुरक्षा को सुनिश्चित करने के लिए अनोखा तरीका ईजाद किया है। वहां पर एयरपोर्ट प्रशासन ने एक विशाल 'भालू' तैनात किया है। यह असली भालू नहीं, बल्कि उसकी ड्रेस में अहमदाबाद एयरपोर्ट का एक कर्मचारी है जो लंगूरों को भगाने का काम कर रहा है।

यह पढ़ें...बड़ा आतंकी हमला: सेना ने संभाला मोर्चा, 2 आतंकियों को किया ढ़ेर, मुठभेड़ जारी

अहमदाबाद एयपोर्ट चारों तरफ से पेड़ पौधों से घिरा हुआ है और टर्मिनल पर लंबी पूछों वाले लंगूरों का आना आम बात है। काफी लंबे समय से अहमदाबाद एयरपोर्ट के अधिकारी इन लंगूरों को भगाने का प्रयास कर रहे हैं। अप्रैल 2019 में 15 लंगूरों का समूह ऑपरेशनल एरिया में आ घुसा था और 10 से ज्‍यादा फ्लाइट के उड़ान में देरी हुई थी और दो उड़ानों को दूसरी जगह भेजना पड़ा था। अप्रैल 2017 में दो उड़ानों को काफी इंतजार करना पड़ा था क्‍योंकि लंगूर रनवे पर चले आए थे और अधिकारी उन्‍हें भगाने का प्रयास कर रहे थे।

नवंबर 2016 में बंदर एयरपोर्ट के ऑपरेशनल एरिया में घुस आए थे। एयरपोर्ट के डायरेक्‍टर ने कहा, 'यात्रियों की सुरक्षा हमारी प्राथमिकता है। बड़ी संख्‍या में लंगूर एयरपोर्ट के ऑपरेशनल एरिया में घूम रहे हैं। एयर ट्रैफिक कंट्रोल के अधिकारी और अन्‍य कर्मचारी उन्‍हें भगाने का प्रयास कर रहे हैं, लेकिन हमने सोचा कि हमें इसको लेकर और ज्‍यादा सक्रिय होना होगा। लंगूर भालू से डरते हैं और हमारे पास पछियों और जानवरों को भगाने के लिए कर्मचारी है उस कर्मचारी को भालू की ड्रेस पहना दी। लंगूर काफी बड़े होने के बाद भी काफी तेज होते हैं। ये विमानों के लिए खतरा हो सकते हैं। हमें अच्‍छे परिणाम की उम्‍मीद है।

यह पढ़ें...भारतीय दुल्हनिया का फ्रांसीसी दूल्हा, गजब की है ये लवस्टोरी

अब तक एयरपोर्ट पर परंपरागत तरीके से ही लंगूरों को भगाया जाता था। नियम के मुताबिक अगर कोई जानवर ऑपरेशनल एरिया में घूम रहा है तो उड़ानों को उतरने की अनुमति नहीं दी जाती है। एयरपोर्ट के अधिकारी इन जानवरों को भगाने के लिए पटाखे फोड़ते हैं, तेज आवाज में सायरन बजाते हैं और लाठी से लेकर दौड़ाते हैं।

suman

suman

Next Story