×

ट्रम्प के बयान से कांपा पाकिस्तान, अब बढ़ेगी मुश्किलें, जानिए क्या कहा

दो दिनों के भारत दौरे पर आए दुनिया के सबसे शक्तिशाली राष्ट्र अमेरिका के प्रमुख राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम में एक लाख से भी...

Deepak Raj

Deepak RajBy Deepak Raj

Published on 24 Feb 2020 1:45 PM GMT

ट्रम्प के बयान से कांपा पाकिस्तान, अब बढ़ेगी मुश्किलें, जानिए क्या कहा
X
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo

नई दिल्ली। दो दिनों के भारत दौरे पर आए दुनिया के सबसे शक्तिशाली राष्ट्र अमेरिका के प्रमुख राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम में एक लाख से भी ज्यादा की भीड़ को संबोधित किया। अपने संबोधन में ट्रंप ने जहां भारत के कामों को दुनिया के लिए उदाहरण बताया और पीएम मोदी की तारीफ की।

ये भी पढ़ें-आरबीआई के पूर्व गवर्नर ने सरकार पर लगाया बड़ा आरोप, कही ये गंभीर बात

हालांकि ट्रंप ने पाकिस्तान की भी तारीफ की लेकिन आतंकवाद पर अप्रत्यक्ष तौर पर इमरान खान को इस पर लगाम लगाने की नसीहत दी। निश्चित तौर पर ट्रंप के इस बयान से पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान खुश नहीं होंगे।

आतंकवाद भारत सहित पूरी दुनिया के लिए एक बड़ी समस्या है

डोनाल्ड ट्रंप ने अपने भाषण के दौरान कहा कि एक विशाल लोकतांत्रिक देश के तौर पर भारत जैसे आगे बढ़ रहा है वो दुनिया के लिए उदाहरण है लेकिन कट्टर इस्लामिक आतंकवाद भारत सहित पूरी दुनिया के लिए एक बड़ी समस्या है।

भारत के साथ अपनी प्रतिबद्धता दोहराते हुए राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा कि कट्टर इस्लामिक आंतकवाद के खिलाफ हम मिलकर लड़ेंगे क्योंकि किसी भी देश को अपनी सीमा की रक्षा करने का पूरा अधिकार है। अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि हमारा देश इस्लामिक आतंकवाद का शिकार रहा है, जिसके खिलाफ हमने लड़ाई लड़ी है।

हर देश को अपने को सुरक्षित करने का अधिकार है

अमेरिका ने अपने एक्शन में ISIS को खत्म किया और अल बगदादी का खात्मा किया। डोनाल्ड ट्रंप ने अपने भाषण में कहा कि, हम आतंक के खिलाफ कड़े एक्शन ले रहे हैं, पाकिस्तान पर भी अमेरिका ने दबाव बनाया है। पाकिस्तान को आतंकवाद के खिलाफ एक्शन लेना होगा, हर देश को अपने को सुरक्षित करने का अधिकार है।

ये भी पढ़ें-धु-धु कर जली दिल्ली: दर्जनों वाहन आग को काबू करने में जुटे

ट्रंप का यह बयान पाकिस्तान प्रधानमंत्री इमरान खान को रास नहीं आया होगा क्योंकि ट्रंप ने अपने पूरे भाषण में जम्मू- कश्मीर का जिक्र नहीं किया जिसकी उम्मीद लगाए इमरान खान बैठ होंगे। आर्टिकल 370 हटाए जाने के बाद से ही पाकिस्तान इसे पूरी दुनिया में भारत के खिलाफ सबसे बड़े हथियार के तौर पर इस्तेमाल करने की कोशिश में जुटा हुआ है।

ये भी पढ़ें-बिकेगी ये सरकारी कंपनी, मोदी सरकार ने उठाया बड़ा कदम, तैयारी हुई शुरू

इतना ही नहीं ट्रंप ने उल्टे भारत में आतंकवाद को लेकर पाकिस्तान को नसीहत भी दे दी और कहा कि उसे इस पर लगाम लगाना ही होगा। बता दें कि FATF की ग्रे लिस्ट में शामिल पाकिस्तान ने इससे निकलने के लिए अमेरिका से गुहार लगाई थी लेकिन ट्रंप के अहमदाबाद में दिए बयान से इमरान की उम्मीद को करारा झटका लगा होगा।

भारत को विकास की दिशा में आगे बढ़ा रहे हैं

इससे पहले अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अपने संबोधन की शुरुआत, नमस्ते कहकर की। ट्रंप बोले कि भारत आना एक गर्व की बात है, नरेंद्र मोदी एक चैंपियन हैं जो भारत को विकास की दिशा में आगे बढ़ा रहे हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि मैं और फर्स्ट लेडी 8000 मील का दौरा कर यहां पहुंचे हैं।

अमेरिका हिंदुस्तान का दोस्त है, अमेरिका हिंदुस्तान का सम्मान करता है। पीएम मोदी ने अपनी जिंदगी में काफी मेहनत की और चायवाले की तरह शुरुआत की, उन्होंने अपने पिता की चाय की दुकान पर काम किया। पीएम मोदी को आज हर कोई प्यार करता है, लेकिन वो काफी टफ हैं। आज पीएम मोदी हिंदुस्तान के सबसे प्रमुख नेता है, पिछले साल 60 करोड़ से अधिक लोगों ने पीएम मोदी को वोट किया और सबसे बड़ी चुनावी जीत दर्ज करवाई।

ये भी पढ़ें-पूर्व सूचना आयुक्‍त ने सीएए को लेकर सरकार व दिल्ली पुलिस को घेरा

पीएम मोदी ने अपने जिंदगी में काफी मेहनत की और चायवाले की तरह शुरुआत की, उन्होंने अपने पिता की चाय की दुकान पर काम किया। पीएम मोदी को आज हर कोई प्यार करता है, लेकिन वो काफी टफ हैं। आज पीएम मोदी हिंदुस्तान के सबसे प्रमुख नेता है, पिछले साल 60 करोड़ से अधिक लोगों ने पीएम मोदी को वोट किया और सबसे बड़ी चुनावी जीत दर्ज करवाई।

Deepak Raj

Deepak Raj

Next Story