×

हानिकारक है ये टनल: खतरे में सबकी जान, स्वास्थ्य विभाग ने दी चेतावनी

देश में जिस तेजी से कोरोना का संक्रमण फैल रहा है, उसे रोकने के लिेए कई राज्यों में डिसइन्फेक्शन टनल बनाई गई है। ये एक ऐसा सुरंगनुमा कमरा जैसा होता है, जिसमें घुसते ही चारों तरफ से दवाओं का छिड़काव होने लगता है।

Vidushi Mishra
Published on: 12 April 2020 10:13 AM GMT
हानिकारक है ये टनल: खतरे में सबकी जान, स्वास्थ्य विभाग ने दी चेतावनी
X
हानिकारक है ये टनल: खतरे में सबकी जान, स्वास्थ्य विभाग ने दी चेतावनी

नई दिल्ली। देश में जिस तेजी से कोरोना का संक्रमण फैल रहा है, उसे रोकने के लिेए कई राज्यों में डिसइन्फेक्शन टनल बनाई गई है। ये एक ऐसा सुरंगनुमा कमरा जैसा होता है, जिसमें घुसते ही चारों तरफ से दवाओं का छिड़काव होने लगता है। इस टनल को बनाने वाली संस्था का दावा है कि इससे गुजरने वाला हर शख्स क्लोरीन और अल्कोहल के प्रभाव से बहुत हद तक कोरोना के संक्रमण से मुक्त हो जाता है। इस मशीन के द्वारा उसका सैनिटाइजेशन हो जाता है।

ये भी पढ़े्ं...यूपी से बड़ी खबर: आजम खां आएंगे क्वारांटाइन सेंटर बनाने में सरकार के काम

इंसानों के शरीर पर हानिकारक प्रभाव

रिपोर्ट में प्रकाशित खबर के अनुसार, तमिलनाडु के स्वास्थ्य विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने दावा किया है कि क्लोरीन, अल्कोहल और लाइजोल का इंसानों के शरीर पर हानिकारक प्रभाव पड़ता है।

उन्होंने तो यहां तक दावा किया है कि इससे इसानों पर विपरीत असर दिखाई देने लगता है। इसके बाद तमिलनाडु के पब्लिक स्वास्थ्य विभाग के निदेशक ने एक आदेश जारी कर इन सभी डिसइन्फेक्शन टनल को पूरी तरह से बंद करने के आदेश जारी कर दिए हैं।

इसके बाद डिसइन्फेक्शन टनल की कमियों के बारे में बताते हुए उन्होंने तर्क दिया है कि अगर कोई व्यक्ति इस टनल से गुजरेगा तो उसके अंदर एक धारणा बन जाएगी कि वह पूरी तरह से कोरोना संक्रमण से मुक्त हो गया है। इसके बाद वह हाथ धोने जैसे जरूरी उपायों को पूरी तरह से छोड़ देगा, जिसका विपरीत परिणाम देखने को मिलेगा।

स्वास्थ्य विभाग ने जारी किए आदेश

स्वास्थ्य विभाग के निदेशक के इस तर्क को ध्यान में रखते हुए तमिलनाडु के स्वास्थ्य विभाग ने इस आदेश को सभी डिप्टि डायरेक्टर और स्वास्थ्य विभाग के सभी अधिकारियों को भेजा है और इसका जल्द से जल्द पालन करने को कहा है।

आपको बता दें कि चेन्नई में कई जगहों पर डिसइन्फेक्शन टनल बनाया गया है और काफी लोग इस टनल का इस्तेमाल करते देखे जा रहे हैं। लेकिन स्वास्थ्य विभाग लोगों के इस टनल का उपयोग करने के बाद हाथ न घुलने और सावधानी न बरतने को लेकर इसे बंद करने जा रही है।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story