×

नई संसद में सुरंगः रास्ता जाएगा पीएम आवास तक, VIP सुरक्षा-आवागमन होगा सुगम

एक अंग्रेजी मीडिया के रिपोर्ट से जानकारी मिली है कि नई संसद में बनाए जाने वाले टनल्स सिंगल लेन के होगें, जिसका इस्तेमाल कुछ खास लोग ही कर पाएगें।

Chitra Singh
Published on: 4 March 2021 5:28 AM GMT
नई संसद में सुरंगः रास्ता जाएगा पीएम आवास तक, VIP सुरक्षा-आवागमन होगा सुगम
X
नई संसद में सुरंगः रास्ता जाएगा पीएम आवास तक, VIP सुरक्षा-आवागमन होगा सुगम

नई दिल्ली: देश के प्रधानमंत्री और उपराष्ट्रपति को नई संसद तक पहुंचना अब और भी आसान होगा। बता दें कि नई संसद में ऐसे तीन टनल तैयार किए जा रहे है, जो पीएम आवास, उपराष्ट्रपति आवास और संसद में सांसदों के चैंबर से जोड़ें जाएगें।

सिंगल लेन

एक अंग्रेजी मीडिया के रिपोर्ट से जानकारी मिली है कि नई संसद में बनाए जाने वाले टनल्स सिंगल लेन के होगें, जिसका इस्तेमाल कुछ खास लोग ही कर पाएगें। वहीं, सूत्रों के हवाले से जानकारी मिली है कि नई संसद तक पहुंचने के लिए गोल्फ कार्ट (Golf cart) का इस्तेमाल होगा।

ये भी पढ़ें... Newstrack: एक क्लिक में पढ़ें आज सुबह 10 बजे की देश और दुनिया की बड़ी खबरें

राष्ट्रपति भवन से नहीं जोड़ें जाएंगे टनल

बता दें कि इस टनल्स को राष्ट्रपति भवन से नहीं जोड़ा गया, क्योंकि राष्ट्रपति भवन की दूरी कम है और संसद आने के लिए समय सारणी निर्धारित होती है। सेंट्रल विस्टा रीडेवलपमेंट प्लान (Central Vista Redevelopment Plan) ने भी इस बारे में जानकारी साझा की है। CVRP के अनुसार, पीएम आवास व उपराष्ट्रपति आवास पीएमओ साउथ ब्लॉक और नॉर्थ ब्लॉक की ओर होगा। वहीं ट्रांसपोर्ट और श्रम शक्ति भवन के पास सांसदों के चैंबर होगें।

New parliament

आम रास्तों से होगें टनल्स

वहीं सूत्रों ने बताया है, “सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट में आगंतुकों और पर्यटकों के संसद तक पहुंच को बेहतर बनाने की रणनीति के रूप में वीआईपी मूवमेंट्स के लिए हाई सिक्योरिटी की जरूरत है जो आम रास्तों से अलग होगी। उपराष्ट्रपति और प्रधानमंत्री के आवास, मंत्री और सांसदों के लिए चैंबर संसद भवन के करीब ही प्रस्तावित हैं।”

ये भी पढ़ें... महिला विधायक भागी, पाकिस्तान एसेंबली मे होने लगा ऐसा उपद्रव, देखें वीडियो

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर Farmer massacreक्लिक करें।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story