×

भारत-जर्मनी के बीच हुए दो समझौतें, चांसलर एंजेला को पीएम ने दिया ये गिफ्ट

कौशल विकास तथा व्यावसायिक शिक्षा के क्षेत्र में भारत और जर्मनी ने 2 नवंबर शनिवार को मदद के दो खास करार पर हस्ताक्षर किए।

Roshni Khan
Published on: 3 Nov 2019 5:15 AM GMT
भारत-जर्मनी के बीच हुए दो समझौतें, चांसलर एंजेला को पीएम ने दिया ये गिफ्ट
X

नई दिल्ली: कौशल विकास तथा व्यावसायिक शिक्षा के क्षेत्र में भारत और जर्मनी ने 2 नवंबर शनिवार को मदद के दो खास करार पर हस्ताक्षर किए। भारत के कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्रालय और जर्मनी के आर्थिक सहयोग एवं विकास मंत्रालय ने इस इरादा के संयुक्त एलान पर हस्ताक्षर किए। दोनों देशों के बीच इस गठजोड़ से मंत्री तथा विशेषज्ञ स्तर पर आपसी परामर्श, सलाह कार्य तथा नीतिगत आदान-प्रदान के लिए व्यवस्थित प्रणाली तैयार होगी और तकनीकी मदद भी उपलब्ध होगी।

ये भी देखें:पाकिस्तान का अवैध कब्जा! ऐसा कर PoK की आवाज दबाने में जुटा कायर पाक

इससे व्यावसायिक शिक्षा एवं प्रशिक्षण को लेकर गठित भारत-जर्मन संयुक्त कार्य समूह के दायरे में आने वाले अलग-अलग क्षेत्रों में सफलतापूर्वक मदद को और बढ़ाने में भी आसानी मिलेगी। आधिकारिक बयान में कहा गया कि इन अनुबंधों से प्रशिक्षुओं को उन्नत तकनीकी कौशल सीखने में हेल्प मिलेगी, जिससे वे अक्षय ऊर्जा, ऊर्जा दक्षता जैसे क्षेत्रों में रोजगार पा सकेंगे।

कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्री महेंद्र नाथ पांडेय ने कहा, 'जर्मनी उन देशों में से है जो विनिर्माण और निवेश के पिरामिड पर शीर्ष पर है और लगातार अत्याधुनिक उत्पाद विकसित कर रहा है। जर्मनी के पास टिकाऊ कामगार तैयार करने के कुछ सर्वश्रेष्ठ वर्किंग मॉडल हैं और यही उसकी आर्थिक प्रगति का कारण है। जर्मनी के साथ इस भागीदारी से हमें कौशल विकास मुहिम को मजबूत करने में मदद मिलेगी।'

ये भी देखें:छठ पूजा का हुआ समापन: सूर्य देवता को अर्घ्य देकर मांगी मनोकामना

पीएम ने एंजेला मर्केल को भेंट की खादी शॉल

पीएम मोदी ने भारत दौरे पर आई जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल को ऊनी खादी शॉल और रत्नम कलम भेंट की। पारंपरिक लद्दाखी बॉर्डर पैटर्न वाली इस शॉल को 'कॉल ऑफ लद्दाख' कहा जाता है। वहीं रत्नम कलम का नाम राजामुंदरी के सुनार केवी रत्नम के नाम पर रखा गया है। इसे महात्मा गांधी ने पहचान दिलाई थी। 1934 में रत्नम ने उनके लिए पूरी तरह स्वदेशी कलम बनाई थी। बी बापू ने अपने कई पत्र उसी कलम से लिखे थे। इस कलम में ड्रॉपर से स्याही डाली जाती है और जर्मनी में तैयार इरीडियम की निब का यूज़ किया जाता है।

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story