×

Death of Pilots: दो दिनों में दो भारतीय पायलटों की मौत, एक की हवाई अड्डे पर और दूसरे की उड़ान के दौरान

Death of Pilots: कुछ अजीब सा हो रहा है जो भयावह और बेहद चिंताजनक है। भारत में दो दिनों में दो पायलटों की मौत हो चुकी है। जहां आज नागपुर में इंडिगो का एक कैप्टन बोर्डिंग गेट पर बेहोश हो गया और बाद में उसकी मौत हो गयी ।

Neel Mani Lal
Published on: 17 Aug 2023 2:38 PM GMT
Death of Pilots: दो दिनों में दो भारतीय पायलटों की मौत, एक की हवाई अड्डे पर और दूसरे की उड़ान के दौरान
X
दो दिनों में दो भारतीय पायलटों की मौत: Photo- Social Media

Death of Pilots: कुछ अजीब सा हो रहा है जो भयावह और बेहद चिंताजनक है। भारत में दो दिनों में दो पायलटों की मौत हो चुकी है। जहां आज नागपुर में इंडिगो का एक कैप्टन बोर्डिंग गेट पर बेहोश हो गया और बाद में उसकी मौत हो गयी । वहीं कतर एयरवेज के एक पायलट को कल फ्लाइट में दिल का दौरा पड़ा और उसकी मौत हो गयी।

नागपुर की घटना

इंडिगो एयरलाइन के एक कैप्टन को नागपुर से पुणे के लिए उड़ान ऑपरेट करनी थी। वह अपनी फ्लाइट के लिए बोर्डिंग गेट पर पहुंचे ही थे कि अचानक बेहोश हो गए। उन्हें अस्पताल ले जाया गया जहां उन्हें मृत घोषित कर दिया गया। इन पायलट ने 16 अगस्त की सुबह 3 बजे से 7 बजे के बीच, तिरुवनंतपुरम से पुणे होते हुए नागपुर तक दो सेक्टरों में उड़ान भरी थी। इसके बाद उनको 27 घंटे का आराम दिया गया और आज यानी 17 अगस्त को उन्हें चार सेक्टरों में उड़ान भरनी थी। उन्होंने दिन की पहली रवानगी के लिए आमद दर्ज की जो दोपहर 1 बजे के लिए निर्धारित थी। वह 12.40 पर अपनी ड्यूटी पर पहुंचे और बोर्डिंग गेट पर आये ही थे कि अचानक बेहोश होकर गिर पड़े। इंडिगो की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि - हम आज नागपुर में अपने एक पायलट के निधन पर दुखी हैं। नागपुर हवाई अड्डे पर उनकी तबीयत खराब हो गई। उन्हें अस्पताल ले जाया गया जहां दुर्भाग्य से उनका निधन हो गया। हमारी संवेदनाएं और प्रार्थनाएं उनके परिवार और प्रियजनों के साथ हैं।"

ह्रदय गति रुक गयी थी

प्रारंभिक जांच से पता चला है कि 40 वर्षीय पायलट का निधन "अचानक हृदय गति रुकने" से हुआ। उन्हें तत्काल किम्सा- किंग्सवे अस्पताल ले जाया गया था। अस्पताल के प्रवक्ता ऐजाज़ शमी ने बताया कि उनकी आपातकालीन टीम ने पायलट को सीपीआर दिया, हालांकि कोई सकारात्मक प्रतिक्रिया नहीं मिली। अस्पताल पहुंचने पर पायलट को मृत घोषित कर दिया गया।

दूसरी घटना

भारत में दो दिनों में किसी पायलट की मौत की यह दूसरी घटना है। इसके पहले 16 अगस्त को कतर एयरवेज के एक पायलट को उड़ान के दौरान दिल का दौरा पड़ा। ये पायलट पहले स्पाइसजेट, एलायंस एयर और सहारा के साथ काम कर चुके थे और दिल्ली-दोहा उड़ान में बतौर एक्स्ट्रा क्रू जा रहे थे। यात्रा करते समय उनको कार्डियक अरेस्ट हुआ और मृत्यु हो गई। घटना के समय वह जहाज पर अतिरिक्त क्रू सदस्य के रूप में सवार थे।

उड़ान के दौरान मौत

इससे भी पहले 14 अगस्त को अमेरिका में मियामी से सैंटियागो, चिली की एक उड़ान के दौरान एक पायलट की मृत्यु हो गई। विमान के पनामा सिटी पहुंचने पर 56 वर्षीय इवान अंदाउर को मृत घोषित कर दिया गया। उड़ान के बीच पायलट बाथरूम गए थे जहाँ वह गिर पड़े। इसके बाद विमान की पनामा में एक आपातकालीन लैंडिंग की गई और हवाई अड्डे पर चिकित्सा विशेषज्ञों ने कैप्टन इवान अंदाउर को मृत घोषित कर दिया। इस उड़ान में 200 से ज्यादा यात्री सवार थे।

Neel Mani Lal

Neel Mani Lal

Next Story