कोर्ट के अंदर एक साथ दो जज को हुआ कोरोना, मची खलबली

कोरोना वायरस का प्रकोप थमने का नाम नहीं ले रहा है। आम आदमी से लेकर हाई प्रोफाइल लोग तक इसकी चपेट में आ रहे हैं।  ताजा मामला कोलकाता का है।

दुर्गापुर: कोरोना वायरस का प्रकोप थमने का नाम नहीं ले रहा है। आम आदमी से लेकर हाई प्रोफाइल लोग तक इसकी चपेट में आ रहे हैं।  ताजा मामला कोलकाता का है।

यहां की एक अदालत के दो जज की कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई हैं, दोनों संक्रमित जज का इलाज प्राइवेट अस्पताल में चल रहा है। जो लोग दोनों जज के संपर्क में आए थे, उनको टेस्ट कराने के लिए बोला गया है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार राज्य स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, अलीपुर न्यायालय में सेवारत दो जज कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। वे किस तरह से आइसोलेट होंगे और उनका इलाज कैसे होगा, इस बारे में परामर्श के लिए कोलकाता उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश को लेटर लिखा गया है।

यहां बताते चलें कि पश्चिम बंगाल में अब तक कोरोना के 4025 सक्रिय केस हैं, जबकि कुल संक्रमित मरीजों का आंकड़ा करीब 7,303 पहुंच चुका है।

ये भी पढ़ेंः चप्पल कांड पर मचा बवाल: कांग्रेस ने बोला बड़ा हमला, टिकटॉक स्टार पर केस दर्ज

Unlock 1.0- भारत में कोरोनावायरस

देश में अब कोरोना के कुल 237,287 मामले हो गए हैं। शनिवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक, शुक्रवार को 9,887 नए संक्रमित मामले सामने आये। वहीं मृतकों की संख्या में 294 की बढोतरी हुई। अब देश में 1,15,942 एक्टिव केस, 1,14,072 डिस्चार्ज और 6642 मृतक हैं।

ग्लव्स, थर्मोमीटर और SpO2 को अनिवार्य वस्तु में करें शामिल- सोमैया

बीजेपी के पूर्व सांसद किरीट सोमैया ने सरकार से हैंड ग्लव्स और तापमान नापने वाला इंफ्रा थर्मोमीटर और ऑक्सीजन चेक करने में प्रयोग किए जाने वाले SpO2 मॉनिटर को आवश्यक वस्तु मानते हुए उसके दाम पर कैप लगाने की मांग की है।

यानी कि इन वस्तुओं के दाम फिक्स हो जाए और कोई दुकानदार या अस्पताल मनमाने तरीके से दाम ना ले सके। उन्होंने सरकार और भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि N-95 पर कैप लगा दिया गया है।

अब लोगों को यह सही दाम पर मिल रहा है। ठीक इसी तरह ग्लव्स, थर्मोमीटर और SpO2 को भी आवश्यक वस्तु मानते हुए दाम फिक्स कर दें। आजकल ग्लव्स, थर्मोमीटर और SpO2 के नाम पर काफी पैसे वसूल किए जा रहे हैं।

ये भी पढ़ेंःभारत-चीन के सैन्य अधिकारी यहां कर रहे सीक्रेट मीटिंग, दुनिया भर की टिकी निगाहें


दिल्ली में कोरोना के 1,330 नए मामले

दिल्ली में कोरोना वायरस का कहर जारी है। राष्ट्रीय राजधानी में पिछले 24 घंटें में 1,330 नए मामले सामने आए और 25 लोगों की मौत हुई है। दिल्ली में कोरोना से ये एक दिन में सबसे ज्यादा मौत का आंकड़ा है।

इसके साथ ही कोरोना के मरीजों की संख्या बढ़कर 26,334 हो गई है। डेथ ऑडिट कमिटी की रिपोर्ट के आधार पर 4 मई से लेकर 2 जून तक 33 मरीजों की मौत की लेट रिपोर्टिंग हुई, जिसके चलते अब मरने वालों का आंकड़ा 650 से बढ़कर 708 हो गया है।

दिल्ली में कोरोना के कुल एक्टिव केस 15,311 हैं। इसी के साथ होम क्वारनटीन हुए कोरोना मरीज की संख्या बढ़कर 10,255 हो गई है। राजधानी में अबतक कुल 2,41,693 टेस्ट हुए हैं।


प्रवासी मजदूरों की सहायता के लिए काम करे भारत सरकार

संयुक्त राष्ट्र के स्वतन्त्र मानवाधिकार विशेषज्ञों ने भारत सरकार से सुप्रीम कोर्ट के उस आदेश का तत्काल अनुपालन करने का आग्रह किया है जिसमें 10 करोड़ से ज्यादा आन्तरिक प्रवासी कामगारों की सहायता करने की बात कही गई है।

वैश्विक महामारी कोविड-19 के कारण भारत में मार्च में लॉकडाउन लागू किए जाने बाद से बड़ी संख्या में प्रवासी मजदूरों को पैदल अपने गण्तव्य स्थानों तक पहुंचने के लिए लम्बी यात्राएं करने के लिए मजबूर होना पड़ा था।

ये भी पढ़ेंः चप्पल कांड पर मचा बवाल: कांग्रेस ने बोला बड़ा हमला, टिकटॉक स्टार पर केस दर्ज


महाराष्ट्र में कोरोना

महाराष्ट्र में कोरोना वायरस संक्रमण के 2,436 नए मामले पिछले 24 घंटों में सामने आये। अब राज्य में संक्रमितों की कुल संख्या 80,229 हो गयी है। वहीं कोरोना वायरस से 139 अन्य और संक्रमितों की मौत हो गयी, इसके बाद राज्य में मृतकों का आंकड़ा 2,849 पहुँच गया। राहत की बात है कि शुक्रवार को 1475 मरीजों को स्वस्थ के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई। राज्य में अब तक कुल 35,156 लोग इस संक्रमण से ठीक हो चुके है।

ये भी पढ़ेंः धार्मिकस्थलों के लिए नई गाइडलाइन, इन लोगों को नहीं मिलेगी एंट्री, हुआ ये एलान