उद्धव सरकार ‘उड़ान’ के लिए तैयार, कल से महाराष्ट्र में शुरू होगी विमान सेवा

देश लॉकडाउन-04 में  चल रहा हैं । इसमें ट्रेनों का परिचालन शुरु हो गया हैं। 25 मई से विमान सेवा फिर से शुरू होने वाली है। कैबिनेट मंत्री नवाब मलिक ने कहा कि सोमवार से महाराष्ट्र में मुंबई से जाने वाली और मुंबई से आने वाली 25 यात्री उड़ानों की मंजूरी दी जाएगी। 

मुंबई : देश लॉकडाउन-04 में  चल रहा हैं । इसमें ट्रेनों का परिचालन शुरु हो गया हैं। 25 मई से विमान सेवा फिर से शुरू होने वाली है। कैबिनेट मंत्री नवाब मलिक ने कहा कि सोमवार से महाराष्ट्र में मुंबई से जाने वाली और मुंबई से आने वाली 25 यात्री उड़ानों की मंजूरी दी जाएगी। फ्लाइट्स की संख्या में धीरे-धीरे इजाफा भी किया जाएगा। इससे पहले उद्धव ठाकरे सरकार ने कहा था कि 25 मई से वह विमान सेवा नहीं शुरू कर सकती है।  पहले महाराष्ट्र सरकार ने केंद्र को ये भी बताया कि यह भी साफ नहीं है कि मुंबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड ने हवाईअड्डे पर काम फिर से शुरू करने, कर्मचारियों की उपलब्धता, उनकी स्वास्थ्य स्थिति और उनकी फिटनेस के स्तर की जांच करने की आवश्यकता पर काम किया है या नहीं।

 

यह पढ़ें…रजनीकांत का जबरा फैन ये कोरोना मरीजः इलाज के दौरान किया ऐसा, हो गया फेमस

 

बता दें पहले महाराष्ट्र सरकार ने सोमवार से विमान यात्रा को लेकर अपनी असमर्थता जाहिर की थी।राज्य सरकार का कहना था कि वह 25 मई से विमान सेवा नहीं शुरू कर सकती। हालांकि अब सरकार में मंत्री नवाब मलिक का कहना है कि सोमवार से मुंबई के लिए 25 यात्री फ्लाइट्स को मंजूरी दी जाएगी। वहीं धीरे-धीरे इसकी संख्या में बढ़ोतरी की जाएगी।

वहीं नागरिक उड्डयन मंत्रालय के खबरों के अनुसार राज्यों के साथ बातचीत खत्म हो चुकी है।महाराष्ट्र कम उड़ानों के साथ फ्लाइट्स शुरू करना चाहता है।नागरिक उड्डयन मंत्रालय 33 फ्लाइट्स की लैंडिंग और डिपार्चर चाहता था लेकिन 25 पर सहमत हुए हैं। पश्चिम बंगाल का अनुरोध स्वीकार कर लिया गया है। कोलकाता में 28 मई से फ्लाइट्स शुरू की जाएंगी। तमिलनाडु महाराष्ट्र की तरह कम उड़ानों से शुरुआत करेगा।

 

25 मई से शुरू हो रही विमान सेवा में जयपुर एयरपोर्ट पर पहली फ्लाइट सुबह 5.55 बजे आएगी। दिल्ली से चलकर एयर इंडिया की फ्लाइट सुबह 05.55 बजे जयपुर एयरपोर्ट पर लैंड होगी। वहीं जयपुर एयरपोर्ट के लिए सोमवार को 20 फ्लाइट्स लैंड और डिर्पाचर के लिए शेड्यूल हैं। एयरपोर्ट निदेशक के मुताबिक मुंबई और पुणे की उड़ानें रद्द हो सकती हैं।

यह पढ़ें…जीवन चलाने के लिए जीवन को ही दांव पर लगा दिया गया

बता दें करीब दो महीने के बाद घरेलू उड़ानों के टेक ऑफ के लिए एयरपोर्ट पर खास तैयारियां की जा रही हैं। एयरपोर्ट पर अब नए नियम और कानून के साथ सब कुछ बदला-बदला सा होगा। एयरपोर्ट पर दो मीटर की दूरी और टचलेस सिस्टम फॉलो किया जाएगा ताकि लोगों को कोरोना संक्रमण से बचाया जा सके।