×

Budget 2021: वित्त मंत्री सीतारमण आज पेश करेंगी आम बजट, क्या रहेगा अहम

आज 1 फरवरी को केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण सुबह 11 बजे बजट पेश करने जा रही हैं। कोरोना महामारी के चलते ठप पड़ी अर्थव्यवस्था को एक बार फिर रस्ते पर लाने के लिए सरकार क्या कदम उठाने वाली है आज जनता की नज़रें इसी पर टिकी होगी।

Monika
Published on: 1 Feb 2021 3:34 AM GMT
Budget 2021: वित्त मंत्री सीतारमण आज पेश करेंगी आम बजट, क्या रहेगा अहम
X
निर्मला सीतारमण

नई दिल्ली: आज 1 फरवरी को केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण सुबह 11 बजे बजट पेश करने जा रही हैं। कोरोना महामारी के चलते ठप पड़ी अर्थव्यवस्था को एक बार फिर रस्ते पर लाने के लिए सरकार क्या कदम उठाने वाली है आज जनता ही नज़रें इसी पर टिकी होगी। आम आदमी को महंगाई से राहत की उम्‍मीद के साथ जरूरी सामान के दाम कम होने, होम लोन, इनकम टैक्‍स में छूट, बजुर्गों को और सहूलियतें तथा ब्‍याज दर में बढ़ोतरी की आस लगी है।

किन मुद्दों पर होगी नज़र ?

कोरोना काल में बेरोजगारी, वायरस, वैक्सीन, चीन, किसान आंदोलन, महंगाई, कृषि कानून पर विवाद, ये सब कुछ देखने को मिला है। घर में काम कर रही गृहणी से लेकर कड़ी धुप में हल चलते किसानों तक को बहुत उमीदें हैं। एलपीजी गैस की कीमतें, महंगाई, टैक्स स्लैब बढ़ने और नौकरियों के नए अवसरों जैसी चीजों की इस बजट से उम्मीदें हैं।

मिडिल क्लास की परेशानी

इस कोरोना काल में नौकरी जाने से लेकर सैलरी कटौती तक मिडिल क्लास काफी परेशान रहें। सरकार ने पिछले साल जो 30 लाख करोड़ रूपरे का प्लान पेश किया था उसमें से मिडिल क्लास को कुछ खास नहीं मिला। जिसके चलते भी मिडिल क्लास के लोगों को इस बजट से काफी उमीदें हैं।

टैक्स छूट

यह मांग कई सालों से उठ रही है कि बेसिक टैक्स छूट सीमा 2.5 लाख से बढ़कर 5 लाख कर देनी चाहिए। सरकार ने 2019-20 के बजट में 2.5 से 5 लाख रुपये तक की आय वालों के लिए 12,500 की विशेष छुट देखर 5 लाख तक की आय को करमुक्त करने की कोश‍िश तो की लेकिन स्थायी रूप से 5 लाख रुपये तक की आय को करमुक्त करने की मांग की जा रही है।

वर्क फ्रॉम होम

कोरोना काल में वर्क फ्रॉम होम भी चलन में आया। जिसके चलते नौकरीपेशा लोगों का खर्च बढ़ गया। जानकार कहते हैं कि कर्मचारियों के अतिरिक्त खर्चों को बहुत सी कंपनियों ने रीइम्बर्स किया है, लेकिन ऐसे रीइम्बर्समेंट पर टैक्स लगता है। इसलिए यह उम्मीद है कि ऐसी व्यवस्था हो जिससे खर्चों पर टैक्स की बचत हो सके।

होम लोन

जानकारों का कहना है कि इस बार टैक्स छूट का दायरा बढ़ाया जा सकता है। आयकर की धारा 80सी के तहत 1.5 लाख रुपये तक की सीमा में होम लोन का मूलधन आता है। इस नए बजट में सीमा को बढाया जा सकता है।

हेल्थ सेक्टर

इस बजट में नई अस्पतालों का ऐलान किया जा सकता है वैक्सीन और हेल्थ के बारे में जो सुधार के उपाय किए जाएंगे , जिससे मिडिल क्लास के लोगों को थोडा राहत मिले।

ये भी पढ़ेंः किसान नेताओं पर कार्रवाई से उठे सवाल, झंडा फहराने वाले कैसे बचे

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story