×

चुनावी राज्यों का बजट: सरकार ने दी बड़ी सौगात, राष्ट्रीय राजमार्ग से लेकर मेट्रो तक

बजट भाषण में केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इसी साल होने वाले पश्चिम बंगाल, केरल और असम के लिए हजारों करोड़ रुपये के पैकेज की घोषणा की है।

Shivani Awasthi
Published on: 1 Feb 2021 7:37 AM GMT
चुनावी राज्यों का बजट: सरकार ने दी बड़ी सौगात, राष्ट्रीय राजमार्ग से लेकर मेट्रो तक
X

नई दिल्ली: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने संसद में बजट 2021-22 पेश किया। इस दौरान सरकार का मुख्य फोकस स्वास्थ्य-किसान और रेलवे रहा लेकिन वित्त मंत्री के एलान के साथ ये भी स्पष्ट हो गया कि मोदी सरकार ने जिन राज्यों में चुनाव होने हैं, उन्हें बड़ी सौगातें दी। इसमें बंगाल, तमिलनाडु का नाम शामिल हैं।

बजट में चुनावी राज्यों को सौगात

बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सरकार की तरफ से चुनावी राज्यों को सौगात दी है। बजट भाषण में केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इसी साल होने वाले पश्चिम बंगाल, केरल और असम के लिए हजारों करोड़ रुपये के पैकेज की घोषणा की है।

ये भी पढ़ेंः किसानों पर बड़ा ऐलान: बजट में मिला बहुत कुछ, संसद में लगने लगे नारे

मेगा-राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं की घोषणा

इसके तहत वित्त मंत्री ने इस साल 3500 किमी नए राष्ट्रीय राजमार्ग बनाने का एलान किया। वित्त मंत्री ने तमिलनाडु असम, केरल और पश्चिम बंगाल में बनने वाले इस राजमार्ग के लिए बजट की भी घोषणा की। बजट में पश्चिम बंगाल में राजमार्ग के लिए 25 हजार करोड़ खर्च किए जाएंगे। साथ ही केरल में 1100 किमोमीटर के राजमार्ग बनाए जा रहे हैं।

BUDGET

किस राज्य के लिए कितना बजट

सरकार ने तमिलनाडु में हाईवे प्रोजेक्ट्स के लिए 1 लाख करोड़ रुपये की रकम का ऐलान किया है। असम के लिए 35 हजार करोड़ जारी किए जाएंगे। साथ ही पश्चिम बंगाल के लिए जारी 25 हजार करोड़ रुपये सरकार व्यय करेगी। इसके अलावा कन्याकुमारी कॉरिडोर पर 65 हजार करोड़ रुपये खर्च होंगे।

ये भी पढ़ें- बजट 2021: मोदी सरकार का बड़ा ऐलान, 100 सैनिक और 758 एकलव्य स्कूल खुलेंगे

सरकारी बस सेवाओं के लिए 18 हजार करोड़

वित्त मंत्री ने सरकारी बस सेवाओं के लिए 18 हजार करोड़ रुपये का आवंटन किया है। इसके अलावा बेंगलुरु, नागपुर, चेन्नै, कोच्चि जैसे शहरों के लिए मेट्रो प्रोजेक्ट का ऐलान किया गया है।

मेट्रो विस्तार पर वित्त मंत्री का ऐलान

बता दें कि सरकार दो तरह की मेट्रो परियोजनाएं शुरू करने वाली है। एक मेट्रो लाइट और दूसरी मेट्रो नियो। बजट में कोच्चि, नागपुर, चेन्नै जैसे कई शहरों के लिए नई मेट्रो परियोजनाओं का ऐलान हुआ, जिसमें सरकार 18 हजार करोड़ रुपए खर्च करेगी।

नई रेलवे योजना 2030 का एलानः

सीतारमण ने साल 2030 तक रेलवे प्रणाली तैयार करने के लिए भारत में रेलवे की राष्ट्रीय रेल योजना की घोषणा की है। गौरतलब है कि मेट्रो रेल का 702 किमी पहले से ही परिचालन हो रहा है। वित्त मंत्री ने बताया कि 1,016 किमी पर पहले से ही काम चल रहा है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story