×

वैक्सीन पर बड़ी खबर: जल्द शुरू होगा उत्पादन, स्वास्थ्य मंत्रालय ने कही ये बात

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के सचिव राजेश भूषण ने मंगलवार को बताया कि वैज्ञानिकों से हरी झंडी मिल जाने के बाद हम बड़े पैमाने पर कोरोना की वैक्सीन का उत्पादन शुरू करेंगे। 

Shreya
Published on: 8 Dec 2020 1:01 PM GMT
वैक्सीन पर बड़ी खबर: जल्द शुरू होगा उत्पादन, स्वास्थ्य मंत्रालय ने कही ये बात
X
मॉडर्ना समेत कई दवा कंपनियों ने कोरोना की वैक्सीन तैयार की है। जिसे अमेरिका में लोगों को देने का काम शुरू कर दिया गया है।

नई दिल्ली: देश में कोरोना वायरस महामारी (Corona Virus) की दूसरी लहर के बीच लोग बेसब्री से कोविड-19 वैक्सीन (Covid-19 Vaccine) का इंतजार कर रहे हैं। देश में अब कोरोना के चार लाख से भी कम एक्टिव मामले बचे हैं। देश में पॉजिटिविटी रेट (Positivity Rate) भी घट रहा है। जो कि एक अच्छी खबर है। इस बारे में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के सचिव राजेश भूषण ने मंगलवार को बताया कि भारत में अभी सकारात्मकता दर 6.5 फीसदी है। साप्ताहिक तौर पर इसका औसत 3.2 प्रतिशत है।

दस लाख लोगों पर 102 मौतें

सचिव राजेश भूषण ने बताया कि कोरोना से औसत डेथ रेट (Death Rate) 1.45 फीसदी है। भारत में दस लाख लोगों पर 102 मौतें हो रही हैं। उन्होंने बताया कि कुल 54 फीसदी मामले महाराष्ट्र, केरल, कर्नाटक, पश्चिम बंगाल और दिल्ली राज्यों में हैं। हालांकि अच्छी बात यह है कि भारत में सितंबर के बाद रोजाना सामने आने वाले कोरोना के नए मामलों में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है। इस दौरान उन्होंने वैक्सीन के बारे में भी जानकारी दी।

यह भी पढ़ें: गैंग रेप से कांपा देश: 13 दिनों की दर्दनाक घटना, इस हाल में मिली नाबालिग छात्रा

corona virus vaccine (फोटो- सोशल मीडिया)

वैज्ञानिकों की अनुमति के बाद शुरू करेंगे उत्पादन

राजेश भूषण ने बताया कि एक बार वैज्ञानिकों से हरी झंडी मिल जाने के बाद हम बड़े पैमाने पर कोरोना की वैक्सीन का उत्पादन शुरू करेंगे। इसके लिए हमने सभी तैयारियां पूरी कर ली है। उन्होंने बताया कि वैक्सीन के उत्पादन को बढ़ाने के लिए एक रूपरेखा तैयार की गई है और इसे कम समय के अंदर प्रत्येक शख्स को मुहैया कराया जाएगा। भूषण ने बताया कि सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया और भारत बायोटेक ने वैक्सीन के इमरजेंसी इस्तेमाल के लिए अनुमति मांगी है।

यह भी पढ़ें: चले पत्थर-लगी आग: आज भारत बंद का रहा ऐसा असर, किसानों में आक्रोश

छह वैक्सीन का चल रहा ट्रायल

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के सचिव राजेश भूषण ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने सभी वैक्सीन निर्माताओं और वैज्ञानिकों से बातचीत की है। भारत में छह वैक्सीन का ट्रायल (Corona Vaccine Trial) जारी है। वैक्सीन के कुछ उम्मीदवारों को अगले कुछ हफ्तों में लाइसेंस मिलने की संभावना है। राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों की सरकारों की मदद से वैक्सीन को लेकर प्रारंभिक तैयारियां की जा रही हैं।

यह भी पढ़ें: मोदी ने भरी हुंकार: अब भारत में जल्द होगा 5 जी लॉन्च, जीवन बनेगा आसान

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story