×

Political News: रघुराम राजन के बयान पर भड़के केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव, खुलकर राजनीति करने की दे डाली सलाह

Political News: रघुराम राजन इन दिनों अपने एक ऐसे ही बयान को लेकर चर्चा में हैं। अपने उस बयान में उन्होंने केंद्र की एक स्कीम पर सवाल उठाया है, जिस पर केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव भड़क गए हैं।

Krishna Chaudhary
Published on: 20 Aug 2023 6:20 AM GMT
Political News: रघुराम राजन के बयान पर भड़के केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव, खुलकर राजनीति करने की दे डाली सलाह
X
Raghuram Rajan Political News (photo: social media )

Raghuram Rajan Political News: कांग्रेस की अगुवाई वाली यूपीए सरकार के दौरान रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया यानी आरबीआई के गवर्नर रहे रघुराम राजन की गिनती एक दिग्गज अर्थशास्त्रियों में होती है। यही वजह है कि वे जब भी देश की इकोनॉमी को लेकर कुछ बोलते हैं तो वह मीडिया में छा जाती है। राजन इन दिनों अपने एक ऐसे ही बयान को लेकर चर्चा में हैं। अपने उस बयान में उन्होंने केंद्र की एक स्कीम पर सवाल उठाया है, जिस पर केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव भड़क गए हैं।

केंद्रीय रेल, इलेक्ट्रॉनिक्स एवं आईटी मंत्री वैष्णव ने पूर्व आरबीआई गवर्नर को निशाने पर लेते हुए कहा कि जब अच्छे अर्थशास्त्री नेता बन जाते हैं तो अपना इकोनॉमिक सेंस भूल जाते हैं। दरअसल, रघुराम राजन ने कहा था कि केंद्र की प्रोडक्शन लिंक्ड इंसेंटिव (पीएलआई) स्कीम के तहत भारत में मोबाइल फोन नहीं बनाए जा रहे हैं, उन्हें बस असेंबल किया जा रहा है। उनके इसी टिप्पणी पर अश्विनी वैष्णव की तीखी प्रतिक्रिया आई है।

खुलकर राजनीति करने की दे डाली सलाह

केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने पूर्व आरबीआई गवर्नर रघुराम राजन पर जोरदार पलटवार करते हुए कहा कि राजन किसी और की तरफ से शैडो बॉक्सिंग कर रहे हैं। ये अच्छी बात नहीं है। शैडो बॉक्सिंग में हवा में पंच मारे जाते हैं। इसमें लड़ने के लिए कोई विरोधी नहीं होता है। राजन को जब राजनीति करनी है तो खुलकर सामने आना चाहिए। चुनाव लड़ना चाहिए, चुनाव कराना चाहिए और चुनावी गतिविधियों में भाग लेना चाहिए।

भारत जोड़ो यात्रा में शामिल हुए थे राजन

रघुराम राजन कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी द्वारा बीते साल निकाली गई भारत जोड़ो यात्रा में शामिल हुए थे। यात्रा के क्रम में ही 15 दिसंबर 2022 को राहुल ने राजस्थान में एक खेत में बने मकान की छत पर उनका इंटरव्यू लिया था। इस दौरान कांग्रेस नेता ने राजन से कहा था – आज की दुनिया में सब जगह नफरत फैली है। यूक्रेन से लेकर कई जगह देख लीजिए तो भारत इसमें दुनिया को दिशा दे सकता है। भारत बड़ी भूमिका निभा सकता है। इस पर राजन ने कहा कि लोकतंत्र हमारी ताकत है। बहुत से देश हमारी ओर देख रहे हैं कि इंडिया उदाहरण पेश कर सकता है।

बता दें कि पूर्व आरबीआई गवर्नर और जाने-माने अर्थशास्त्री रघुराम राजन के द्वारा इकोनॉमी को लेकर दिए गए बयानों को काफी गंभीरता से लिया जाता है। हालांकि, उनके बयान मौजूद सरकार की आर्थिक नीतियों को लेकर आलोचनात्मक रहते हैं। इसके अलावा कांग्रेस से उनकी नजदीकी भी, सत्तारूढ़ बीजेपी को उनके खिलाफ करती है।

Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Next Story