किसानो के लिए खुशखबरी! अब होंगे मालामाल, मोदी सरकार देने जा रही ये सुविधा

केंद्र की मोदी सरकार किसानों के लिए कई योजनाएं चला रही है। इसी बीच अब सरकार ने किसानों की आमदनी बढ़ाने के लिए एक ख़ास चैनल लॉन्च किया है।

Union minister narendra singh tomar launch channel for farmers in 18 languages

नई दिल्ली: केंद्र की मोदी सरकार किसानों के लिए कई योजनाएं चला रही है। इसी बीच अब सरकार ने किसानों की आमदनी बढ़ाने के लिए एक ख़ास चैनल लॉन्च किया है। ये चैनल 18 भाषाओं में प्रसारित होगा। इसकी शुरुआत मंगलवार को केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने की।

सरकार ने लॉन्च किया किसानों के लिए चैनल

भारत सरकार के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर मंगवार को राष्ट्रीय सहकारी विकास निगम (NCDS) का एक चैनल लॉच किया है। वनस्टॉप चैनल के तौर पर इसे इंटरनेट पर शुरू किया गया है। इस चैनल पर हिंदी समेत 18 राज्यों की क्षेत्रीय भाषाओं में कार्यक्रम प्रसारित होंगे।

ये भी पढ़ेंः जगमगाया सरयू घाट: भूमि पूजन से पहले दीपोत्सव, दिखा ऐसा अद्भुत नजारा

18 राज्यों की स्थानीय भाषाओं में होगा प्रसारण

सहकार कॉप ट्यूब चैनल की लॉन्चिंग पर केंद्रीय मंत्री तोमर ने राज्यों के लिए ‘सहकारी समितियों के गठन व पंजीकरण’ के मार्गदर्शक वीडियो भी जारी किया। वहीं उन्होंने ट्वीट कर इस कार्यक्रम की जानकारी दी।

किसान चैनल पर तोमर का ट्वीट:

केंद्रीय मंत्री ने बताया कि ये चैनल एनसीडीसी के लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए बनाए जा रहे इको-सिस्टम/ रिफार्म्स का हिस्सा हैं। ट्वीट के जरिये उन्होंने लिखा, पीएम मोदी के सपनों को साकार करने में सहकारिता क्षेत्र की मुख्य भूमिका रही है और निश्चित रूप से काफी योगदान रहा है।

ये भी पढ़ेंः मोदी के मंत्री की तबियत बिगड़ी: अस्पताल में भर्ती, कोरोना रिपोर्ट आई सामने

भारत में सहकारिता क्षेत्र ने एक लंबा सफ़र तय किया है तथा किसानों एवं आर्थिक विकास की स्थितियों में सुधार लाने में अपनी सफलता प्रमाणित की है। लघु एवं सीमांत क्षेत्रों के किसानों एवं ग्रामीण गरीबों के संगठन के रूप में, सहकारिता ने 29 करोड़ सदस्यों तथा 8.50 लाख से अधिक संगठनों का विशाल नेटवर्क बनाया है।

बता दें कि एनसीडीसी के सहकार कॉपट्यूब चैनल का शुभारम्भ केंद्रीय मंत्री ने वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग के जरिये किया। वहीं जिन 18 राज्यों की भाषाओं में चैनल पर प्रसारण होगा, उनमें उत्तर प्रदेश समेत, उत्तराखंड, मध्य प्रदेश, बिहार, छत्तीसगढ़, झारखंड, हरियाणा, हिमाचल, तमिलनाडु, प. बंगाल, महाराष्ट्र, ओडिसा, मिजोरम, त्रिपुरा, केरल, गुजरात, पंजाब एवं कर्नाटक की क्षेत्रीय भाषाएं शामिल हैं।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App