×

UN Report: जम्मू-कश्मीर से अभी टला नहीं अल-कायदा का खतरा, भारतीय उपमहाद्वीप में 200 आतंकी मौजूद, चौंक जाएंगे आप

United Nations Report : भारतीय उपमहाद्वीप में अलकायदा के 200 आतंकी हैं। अलकायदा बांग्लादेश, जम्मू-कश्मीर और म्यांमार में जड़ें जमाने की फ़िराक में है। ये रिपोर्ट भारतीय एजेंसियों के लिए नई चुनौती पेश कर रहा है।

Aman Kumar Singh
Published on: 27 July 2023 4:33 PM GMT
UN Report: जम्मू-कश्मीर से अभी टला नहीं अल-कायदा का खतरा, भारतीय उपमहाद्वीप में 200 आतंकी मौजूद, चौंक जाएंगे आप
X
प्रतीकात्मक चित्र (Social Media)

United Nations Report : एक वक़्त था जब पूरी दुनिया में आतंकी संगठन अल-कायदा (al Qaeda) का खौफ था। विश्व के कई देशों में 'धार्मिक आतंकवाद' (Religious Terrorism) को बढ़ावा देने में जुटे अल-कायदा के आतंकी हमले मौजूदा वक़्त में नहीं हो रहे हैं, मगर उसका खतरा अभी टला नहीं है। भारत भी इससे अछूता नहीं है। अल-कायदा इस वक़्त भले ही शांत है, लेकिन जम्मू और कश्मीर समेत भारतीय उपमहाद्वीप (Indian Subcontinent) के अन्य हिस्सों पर इसकी नजर है। आतंकी संगठन भीतर-भीतर अपनी तैयारियों को अंजाम देने में जुटा है। इस बात का खुलासा संयुक्त राष्ट्र की नई रिपोर्ट में हुई है।

संयुक्त राष्ट्र की नई रिपोर्ट चौंकाने वाली है। अब जब यूएन ने इस रिपोर्ट को जारी किया है तो अवश्य ही केंद्रीय जांच एजेंसियां सतर्क होंगी। जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल- 370 हटने के बाद से हालात जरूर सामान्य हो गए हैं, मगर UN रिपोर्ट भविष्य के लिए आगाह कर रही है।

अलकायदा स्वयं को मजबूत करने में जुटा

संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट के अनुसार, भारतीय उपमहाद्वीप में अलकायदा (UN Report on al Qaeda) के 200 आतंकी हैं। ओसामा मेहमूद (Osama Mehmood) इनका अमीर है। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UN Security Council) की तरफ से अल-कायदा और इस्लामिक स्टेट (ISIS) की गतिविधियों को लेकर यह सालाना रिपोर्ट इसी साल 25 जुलाई को जारी हुई। इस रिपोर्ट में कहा गया है कि, अल-कायदा को लेकर एक सदस्य देश ने कहा है कि यह संगठन एक्यूआइएस (al-Qaeda in the Indian Subcontinent) को मजबूत करने में जुटा है।

खतरनाक आतंकी साजिश

रिपोर्ट में कहा गया है कि आतंकी संगठन खासकर बांग्लादेश (Bangladesh), भारत के जम्मू-कश्मीर (Jammu and Kashmir) और म्यांमार (Myanmar) में जड़ें जमाने की कोशिश में जुटा है। एक सदस्य ने बताया है कि एक्यूआइएस आने वाले दिनों में आइएसआइएल-के (इस्लामिक संगठन-खुरासान- मध्य व दक्षिण एशिया के लिए आतंकी संगठन आईएसआईएस का अंग) का सदस्य बन सकता है या उसके साथ गठबंधन कर सकता है।

हिंदुस्तानी ख़ुफ़िया एजेंसी ने भी जताई आशंका

आशंका है कि, एक्यूआइएस में 200 सदस्य हो सकते हैं। ये संख्या अफगानिस्तान में अल-कायदा (Al-Qaeda in Afghanistan) के सक्रिय आतंकियों से काफी अधिक है। ज्ञात हो कि, कुछ साल पहले अलकायदा और आईएसआईएस ने जम्मू-कश्मीर के कुछ इलाकों में काफी तेजी से पकड़ बनाने की कोशिश की थी। आतंक प्रभावित कश्मीर (Kashmir) के कई इलाकों में इन दोनों संगठनों के बड़े-बड़े पोस्टर नजर आने लगे थे। भारतीय खुफिया एजेंसियों (Indian intelligence agencies) की तरफ से उनकी बढ़ती गतिविधियों को लेकर चिंता सामने आई थी।

जानें एक्यूआइएस के बारे में

गौरतलब है कि, एक्यूआइएस (AQIS) की स्थापना 2014 में अलकायदा के सरगना अयमान अल-जवाहिरी (Ayman Al-Zawahiri) ने की थी। तब पाकिस्तान के आतंकी असीम उमर को इसका प्रमुख नियुक्त किया गया था। तब अल-जवाहिरी की ओर से एक वीडियो सामने आया था। वीडियो में उसने भारत के खिलाफ जम्मू-कश्मीर में आतंकी गतिविधियों की बात कही थी। हालांकि, उमर को बाद में अमेरिकी और अफगानी सैनिकों की संयुक्त कार्रवाई में मार गिराया गया था। ये भी सही है कि AQIS अभी तक इस पूरे महाद्वीप में कोई बड़ी कार्रवाई नहीं कर पाया है। साल 2017 में भारत और इसके पड़ोसी देशों में इस आतंकी संगठन द्वारा हमले की तैयारियों का पर्दाफाश हुआ था।

Aman Kumar Singh

Aman Kumar Singh

Next Story