Unlock 1.0: जानें-क्या-क्या रहेगी पाबंदी, किन सेवाओं में मिली छूट

एक जून से लॉकडाउन का पांचवा चरण शुरू हो जाएगा, जो 30 जून तक लागू रहेगा। गृह मंत्रालय ने शनिवार को लॉकडाउन 5.0 को लेकर गाइडलाइंस भी जारी कर दी है। सरकार ने इस बार कंटेनमेंट जोन के बाहर चरणबद्ध तरीके से छूट दी है।

नई दिल्ली: कोरोना वायरस को रोकने के लिए सरकार ने 31 मई को खत्म हो रहे लॉकडाउन को बढ़ा दिया है। एक जून से लॉकडाउन का पांचवा चरण शुरू हो जाएगा, जो 30 जून तक लागू रहेगा। गृह मंत्रालय ने शनिवार को लॉकडाउन 5.0 को लेकर गाइडलाइंस भी जारी कर दी है। सरकार ने इस बार कंटेनमेंट जोन के बाहर चरणबद्ध तरीके से छूट दी है।

जरा हटकर है लॉकडाउन का पांचवा चरण

इस बार तो सबसे जरुरी ये जान लेना है कि ये लॉकडाउन नहीं बल्कि लॉकडाउन से निकलने का चरणबध्य प्रयास है। इसलिए लॉकडाउन को भूल ‘अनलॉक’ की दिशा में भारत कदम रखने जा रहा है। 1 जून से भारत में अनलॉक का पहला चरण शुरू हो जाएगा।

अनलॉक 1.0 में ये छूट

गृह मंत्रालय की गाइडलाइन के मुताबिक, रात का कर्फ्यू पहले की तरह ही जारी रहेगा। इसका समय रात 9 बजे से सुबह 5 बजे तक तय किया गया है। हालाँकि जरुरी कामों के लिए बाहर निकला जा सकता है। बता दें कि अभी तक शाम 7 से सुबह 7 बजे तक रात्रि कर्फ्यू हुआ करता था , ऐसे में कर्फ्यू की अवधि कम कर लोगों को राहत दी गयी है।

ये भी पढ़ेँः तबाही ही तबाही: तेजी से बढ़ रही हमारी तरफ, खतरे में गुजरात

70 दिन बाद खुलेंगे धार्मिक स्थल

-सरकार के निर्देश पर भारत में लगभग 70 दिनों से बंद धार्मिक स्थल पर खुल सकेंगे। इनमे मंदिर-मस्जिद-गुरुद्वारा-चर्च आधी को खोलने की अनुमति देदी गयी है।

-वहीं कई राज्यों ने मॉल खोलने की भी मांग की थी, जिसे केंद्र ने मानते हुए मॉल को शहरों में चरणबद्ध तरीके से खोलने की अनुमति दे दी है। -8 जून से रेस्टोरेंट खुल जाएंगे।

-हालंकि धार्मिक स्थलों, मॉल और रेस्टोरेंट खुलने के साथ ही कुछ नियमों का पालन भी करना होगा।

-वहीं स्कूल-कॉलेज और शैक्षणिक संस्थान अभी नहीं खुलेंगे, इस पर सरकार बाद में फैसला ले सकती है। सूत्रों के मुताबिक स्कूल-कॉलेज जुलाई से खोले जा सकते हैं।

ये भी पढ़ेंः अमेरिका में भड़की हिंसा, ट्रंप ने सेना को दिया ऐसा आदेश, मच गई खलबली

दूसरे राज्यों की यात्रा पर पाबंदी खत्म

-इसके अलावा सबसे जरुरी राज्यों के बीच आवागमन है, जिसे सरकार ने शुरू कर दिया है।

-यानी अब एक से दूसरे राज्य में जाने को लेकर जारी पाबंदी को खत्म कर दी गयी।

-बॉर्डर खोल दिए गए।

-साथ ही राज्यों में भी एक जिले से दूसरे जिले में आवागमन हो सकेगा। हालांकि इस दौरान लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।