कोरोना का नया स्ट्रेनः छह राज्यों में प्रकोप के बाद यूपी में हुआ अलर्ट, होगी सख्ती

उत्तर प्रदेश में कोरोना के नये स्ट्रेन को लेकर आम जनता बिलकुल बेपरवाह दिखाई दे रही है। लेकिन सरकार अलर्ट हो गई है। साथ ही इसे लेकर निर्देश दिये हैं।

Published by Shivani Awasthi Published: February 22, 2021 | 10:32 pm
Modified: February 22, 2021 | 10:35 pm

रामकृष्ण वाजपेयी

देश के आधा दर्जन राज्यों में कोरोना के नये मामले सामने आने और मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ने और महाराष्ट्र में कई जिलों में लॉकडाउन की शुरुआत होने के बाद लोगों में फिर से यात्राओं या पर्यटन के लेकर असमंजस शुरू हो गया है। हालांकि हाल फिलहाल उत्तर प्रदेश में कोरोना के नये स्ट्रेन को लेकर आम जनता बिलकुल बेपरवाह दिखाई दे रही है। यहां कोई सावधानी नहीं बरती जा रही है। 95 फीसदी लोग सड़कों पर बिना मास्क के और सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जियां उड़ाते घूम रहे हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि लोगों की यह लापरवाही भारी पड़ सकती है और अगले दो हफ्ते इस दृष्टि से बेहद संवेदनशील हैं।

उत्तर प्रदेश में कोरोना के नये स्ट्रेन को लेकर सरकार अलर्ट

हालांकि सरकार इस मामले में अलर्ट हो गई है और कोविड जांच में तेजी लाने के निर्देश दिये गए हैं। सरकार की नजर बाहर से आने वाले कोरोना के संदिग्ध मरीजों पर है। स्वास्थ्य अधिकारियों से कंटेनमेंट जोन रहे क्षेत्रों की निगरानी को कहा गया है।
महाराष्ट्र, केरल, छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश, पंजाब, जम्मू व कश्मीर में कोविड 19 के बढ़ते हुए मामलों को लेकर प्रदेश भर में प्रशासन व स्वास्थ्य अधिकारियों की बैठकें हो रही हैं। चूंकि इन राज्यो की सीधी कनेक्टिविटी लखनऊ से है इसलिए RRT टीमो के द्वारा की जा रही ट्रेसिंग और टेस्टिंग के कार्य में और तेज़ी लाने को कहा गया है।

ये भी पढ़ेँ- कोरोना वैक्सीनेशन में प्राइवेट सेक्टर की एंट्री, हो सकता है ये एलान

महाराष्ट्र, केरल समेत 6 राज्यों में कोविड 19 के मामले बढ़ें

सूबे में हर CHC पर शत प्रतिशत सर्विलांस टीमें सक्रिय करके डोर टू डोर सर्वे के माध्यम से ILI व SARI के लक्षण वाले रोगियों को चिन्हित करके उनकी टेस्टिंग भी कराने को कहा गया है। रेलवे स्टेशन, बस स्टॉप व एयरपोर्ट पर भी पुलिस बल तैनात करके आने वाले लोगों की सैम्पलिंग कराने के निर्देश लखनऊ में जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने दिये हैं।

Coronavirus India Updates Covid-19 Death Cross 1 Lakh increase recovery rate

यूपी में कोविड टेस्टिंग-सैम्पलिंग से लेकर ट्रेवल हिस्ट्री तक पर नजर

जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने बताया कि बाहर से सफर करके आए लोगों की भी एक हफ्ते की ट्रेवल हिस्ट्री की भी जानकारी ली जाएगी। कोविड 19 के मद्देनजर रेलवे स्टेशन, बस स्टॉप व एयरपोर्ट आने जाने वालों व क्लिनिक, डायलेसिस सेंटर व बड़े हास्पिटलो के स्टाफ की टारगेट टेस्टिंग कल से शुरू कराने के निर्देश दिए गए हैं।

ये भी पढ़ें- कोरोना वायरस: दिल्ली मेट्रो व बसों पर बड़ा फैसला, इतने ही यात्री कर सकेंगे सफर

पुराने कंटेटमेंट जोन्स में पुलिस बल की तैनाती

जनपद लखनऊ के पुराने कंटेटमेंट जोन्स में पुलिस बल की तैनाती की जाएगी। उक्त जोनों में कड़ाई के साथ सेनेटाइज़ेशन व कोविड प्रोटोकाल का अनुपालन कराया जाएगा। मास्क व सोशल डिस्टनसिंग का कड़ाई से अनुपालन कराया जाए और जो लोग अनुपालन नही करेंगे उनके विरुद्ध कड़ी कार्यवाही की जाएगी। होटल व बड़े कॉलेजों के पदाधिकारियों को बुला कर बैठक की जाएगी साथ ही बाहर से आए हुए लोगो/छात्रों की टेस्टिंग कराई जाएगी।

Covid-19 in UP

भारत की 14 दिनों में 14,199 नए संक्रमित

गौरतलब है कि कोविड-19 मामलों में भारत की कुल संख्या 14 दिनों में 14,199 नए संक्रमणों के साथ 1.10 करोड़ को पार कर गई है जबकि सक्रिय मामलों में लगातार पांचवें दिन वृद्धि दर्ज की गई है। जबकि 83 नई मौतों के साथ मरने वालों की संख्या बढ़कर एक लाख 56 हजार 385 हो गई है।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App