×

ताजमहल: पर्यटकों के लिए खास इंतजाम, ट्रिप प्लान करने से पहले पढ़िए खबर

पर्यटकों को वातावरण के चलते कोई परेशानी न हो इसलिए उत्तर प्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (UPPCB) ने ताजमहल परिसर में एयर प्यूरीफायर वैन को तैनात किया है।

Shreya
Published on: 4 Nov 2019 5:54 AM GMT
ताजमहल: पर्यटकों के लिए खास इंतजाम, ट्रिप प्लान करने से पहले पढ़िए खबर
X
ताजमहल: पर्यटकों के लिए खास इंतजाम, ट्रिप प्लान करने से पहले पढ़िए खबर

आगरा: राजधानी दिल्ली में इन दिनों जहरीली हवा की चादर बिछी हुई है। वहां के हवा स्तर लगातार बिगड़ रहा है और इस वजह है से लोगों को सांस लेने में भी परेशानी हो रही है। दिल्ली के प्रदूषित हवा का असर अब आगरा में भी दिख रहा है। आगरा में भी इन दिनों धुंध के बादल छाए हुए हैं। आगरा को ताजनगरी के नाम से जाना जाता है और ताजमहल अपनी खूबसूरती के चलते पूरी दुनिया में मशहूर है। हर साल लाखों की संख्या में यहां पर पर्यटक ताजमहल का दीदार करने आते हैं। लेकिन प्रदूषण और धुंध के चलते अब पर्यटकों को ताजमहल का दीदार करने में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। जिसको देखते हुए अब वहां पर एयर प्यूरीफायर वैन लगाई गई है ताकि पर्यटकों को शुद्ध हवा मिल सके और ताजमहल के दीदार में भी कोई परेशानी न हो।

यह भी पढ़ें: करें इन चीजों का सेवन, बिलुकल नहीं पड़ेगा प्रदूषण का प्रभाव

एयर प्यूरीफायर वैन की तैनात

पर्यटकों को वातावरण के चलते कोई परेशानी न हो इसलिए उत्तर प्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (UPPCB) ने ताजमहल परिसर में एयर प्यूरीफायर वैन को तैनात किया है। तैनात वैन 300 मीटर के दायरे में 8 घंटे के अंदर 15 लाख क्यूबिक मीटर हवा को शुद्ध कर सकती है।

UPPCB के क्षेत्रीय अधिकारी भुवन यादव ने बताया कि, लगातार हवा की गुणवत्ता गिर रही है, जिसके देखते हुए ताजमहल के पश्चिम गेट पर एक मोबाइल एयर प्यूरीफायर की तैनाती की गई है।

UPPCB के एक अधिकारी ने कहा कि, प्रदूषण से बचने के लिए जिला प्रशासन, आगरा नगर निगम और UPPCB ने दूरसंचार ऑपरेटर वोडाफोन-आइडिया के साथ मिलकर कॉरपोरेट सोशल रिस्पांसिबिलिटी प्रयासों के तहत 2 एयर प्यूरीफायर वैन को शहर में लाने की पहल की है।

धुंध और प्रदूषित हवा से लगातार मरीजों की संख्या में बढ़ोत्तरी हो रही है। प्रदूषण की वजह से लोगों को सांस लेने में परेशानी हो रही है। आलम ये है कि, ज्यादा प्रदूषण वाले इलाकों के स्थानीय लोग अपने घरों में भी मास्क पहने हुए हैं।

यह भी पढ़ें: हाय रे प्रदूषण: जीना कर दिया मोहाल,ऐसे रखें अपना और बच्चों का ख्याल

Shreya

Shreya

Next Story