×

करें इन चीजों का सेवन, बिलुकल नहीं पड़ेगा प्रदूषण का प्रभाव

आज-कल हर जगह प्रदूषण फैला हुआ है। देश की राजधानी दिल्ली में वायु प्रदूषण की वजह से गंभीर परेशानी की स्थिति पैदा हो चुकी है।

Roshni Khan
Published on: 3 Nov 2019 10:40 AM GMT
करें इन चीजों का सेवन, बिलुकल नहीं पड़ेगा प्रदूषण का प्रभाव
X
vegetables

लखनऊ: आज-कल हर जगह प्रदूषण फैला हुआ है। देश की राजधानी दिल्ली में वायु प्रदूषण की वजह से गंभीर परेशानी की स्थिति पैदा हो चुकी है। सरकार ने इसको देखतें हुए बहुत से फैसले भी किए है। प्रदूषण के बढ़ने की वजह से हेल्थ इमरजेंसी वाले हालात भी पैदा हो चुके हैं। लोग घरों से एयर प्यूरिफायर मास्क लगा कर निकल रहें हैं, लेकिन ये सिर्फ प्रदूषण से बचने का अस्थायी इलाज है। लेकिन अगर आप कुछ ऐसी चीजें खाएंगे जो आपको प्रदूषण से होने वाली बीमारियों से दूर रहेगीं। तो हम आपको कुछ ऐसी ही खान-पान के बारें में बताना चाहतें हैं, जिसे खा कर आप स्वस्थ रहेंगे।

ये भी देखें:महाराष्ट्र: सरकार बनाने को लेकर शिवसेना का बड़ा दावा, क्या होगा BJP का?

पालक

ल्यूटिन, क्लोरोफिल और बीटा कैरोटिन से भरपूर पालक में बीमारियों से बचाने की क्षमता होती है। ये एक बेहतर एंटीऑक्सिडेंट है जो कैंसर और खासकर जहरीली हवा के कारण फेफड़ों पर होने वाले बेकारप्रभाव से बचाता है। इसमें मैग्नीशियम भी होता है जिससे शरीर की बीमारियों से लड़ने की क्षमता बेहतर होती है।

अलसी के बीज

इसमें फोटोएस्ट्रोजन और ओमेगा-थ्री फैटी एसिड की काफी मात्रा होती है। इनमें एंटीऑक्सिडेंट के गुण होते हैं यानी ये सांस से जुड़ी तकलीफों को दूर करने का काम करते हैं। अस्थमा के मरीजों के लिए भी लाभदायक है ये। अलसी को भूनकर और पीसकर उसे सलाद, दाल या स्मूदी में भी लिया जा सकता है।

टमाटर

आप हर रोज सब्जियों में स्वाद के लिए टमाटर डालते हैं वो जहरीली हवा से हमें बचाने के लिए कवच का काम करता है। इसमें बीटा कैरोटिन, विटामिन सी और लाइकोपिन होता है यानी वे एंटीऑक्सिडेंट जो अस्थमा से लेकर किसी भी तरह की सांस की बीमारी से दूर रखते हैं। फेफड़ों को हमेशा स्वस्थ रखने के लिए इसका अहम रोल है।

ब्रोकली

जॉन हॉपकिंस यूनिवर्सिटी में 12 सप्ताह तक हुआ एक शोध बताता है कि रोज ब्रोकली खाने वाले लोगों पर वायु प्रदूषण का असर बहुत कम हो जाता है। इसकी वजह है ब्रोकली की एंटी-कार्सिनोजेनिक प्रॉपर्टी। इसमें विटामिन सी और बीटा कैरोटिन भी होता है जो हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है।

ये भी देखें:बाप रे बाप! सोशल साईट पर चल रहा था ये गंदा काम, लोगों को मिलेगा इसका मुआवजा

हल्दी

क्या आपको पता है भारतीय रसोई में इस्तेमाल किए जाने वाला मसाला हल्दी स्मोग के असर को बेअसर कर सकता है। इसमें एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुण होते हैं जो लंग्स को प्रदूषण के प्रभाव से बचाए रखते हैं। कफ होने पर हल्दी को घी में मिलाकर खाने से तुरंत राहत मिलती है। हल्दी, गुड़ और बटर को मिलाकर रात में गुनगुने दूध में डालकर पीना जानलेवा प्रदूषण का असर काफी हद तक कम कर सकता है।

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story