×

UPPSC का पेपर तैयार वाले सौ विशेषज्ञों पर बड़ा एक्शन, प्रश्न पत्र में पूछे गए थे गलत सवाल

UPPSC: उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएसी) ने परीक्षा के प्रश्नपत्र तैयार करने वाले 100 विशेषज्ञों पर बड़ी कार्रवाई की है। यूपीपीएससी ने 100 विशेषज्ञों को हटा दिया है।

Jugul Kishor
Published on: 4 July 2023 8:46 AM GMT
UPPSC का पेपर तैयार वाले सौ विशेषज्ञों पर बड़ा एक्शन, प्रश्न पत्र में पूछे गए थे गलत सवाल
X
UPPSC (Social Media)

UPPSC: उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएसी) ने परीक्षा के प्रश्नपत्र तैयार करने वाले 100 विशेषज्ञों पर बड़ी कार्रवाई की है। यूपीपीएससी ने 100 विशेषज्ञों को हटा दिया है। इन विशेषज्ञों ने बीते दिनों हुई यूपीपीएससी की परीक्षा के लिए प्रश्नपत्र तैयार करने में गलतियां की थी। प्रश्नपत्र में गलतियां होने के कारण यूपीपीएसी की काफी फजीहत हुई थी। इसी बात को ध्यान में रखते हुए आयोग ने दोषी विशेषज्ञों को चिंहित करके हटाया है। माना जा रहा है कि इनकी जगह पर नए विशेषज्ञों को शामिल किया जाएगा। आयोग पर सवाल उठने के बाद लगातार विशेषज्ञों की गुणवत्ता की समीक्षा की जा रही है।

बता दें उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग हर साल कई परीक्षाएं आयोजित करता है। यूपीपीएससी की भर्ती के लिए विषय के एक्सपर्ट द्वारा प्रश्नपत्र तैयार करवाए जाते हैं। पिछले कुछ वर्षों में हुई भर्तियों के प्रश्नपत्रों में लगातार गलतियां हो रही थी, जिससे लगातार आयोग की छवि धूमिल हो रही थी। प्रश्नपत्रों में गलतियां विषय विशेषज्ञों से होती है, लेकिन इसका खामियाजा आयोग को भुगतना पड़ता है। प्रश्नपत्रों में गलतियों के मामले कई बार कोर्ट तक पहुंच जाते हैं, तब आयोग को जवाब देना मुश्किल हो जाता है।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक आयोग ने गलतियां सुधारने के लिए आयोग के चेयरमैन ने विषय विशेषज्ञों की गुणवत्ता की समीक्षा करवाई। समीक्षा में पता चला कि प्रश्नपत्रों में जो गलतियां होती हैं, वह विशेषज्ञों के कारण ही हुई हैं। इसी कारण से आयोग ने 100 विशेषज्ञों को चिंहित कर उन्हें आयोग के पैनल से हटा दिया।

उत्तर प्रदेश लोकसेवा आयोग के उप सचिव विनोद गौड़ ने बताया कि संघ लोक सेवा आयोग के प्रश्नपत्रों में गलतियां होती नहीं है। ऐसी छवि यूपीपीएससी की बनानी है। उन्होने कहा कि इन विशेषज्ञों की जगह पर आयोग के पैनल में अच्छे विशेषज्ञों को शामिल किया जाएगा।

गलतियों का जिम्मेदार कोई और

बता दें कि यूपीपीएससी की परीक्षा में लगातार गलतियां होने की शिकायत आ रही थी, जिसके बाद लगातार आयोग में शामिल लोगों की योग्यता पर सवाल उठाए जा रहे थे। जबकि प्रश्नपत्रों में गलती होने के असली जिम्मेदार कोई और था, ये बात आयोग द्वारा करवाई गई समीक्षा में पता चला। पता चलने पर आयोग ने जिम्मेदार लोगों पर कार्रवाई करते हुए 100 लोगों को हटा दिया।

गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने बीते एक साल के अंदर आयोग के पैनल में शामिल विशेषज्ञों के खिलाफ दूसरी बड़ी कार्रवाई की है। इससे पहले आयोग ने 22 अगस्त 2022 को करीब 80 विशेषज्ञों को पैनल से बाहर कर दिया था।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Next Story