×

3 मिनट 38 आतंकी: ऐसा था ये हमला, भारतीय सेना ने लिया 19 जवानों का बदला

18 सिंतबर का दिन आते ही जम्मू-कश्मीर के उरी सेक्टर की यादें ताजा हो जाती हैं। इसी दिन भारतीय सेना के 19 जवान शहीद हुए थे। यही वो दिन है जब पूरे भारत देश की आंखें नम हो गई थी देश के शहीद जवानों के लिए। इसके साथ ही इन आंखों में आग भी लगी थी, वो दुश्मन देश के लिए।

Vidushi Mishra
Published on: 11 May 2023 11:22 AM GMT
3 मिनट 38 आतंकी: ऐसा था ये हमला, भारतीय सेना ने लिया 19 जवानों का बदला
X

नई दिल्ली : 18 सिंतबर का दिन आते ही जम्मू-कश्मीर के उरी सेक्टर की यादें ताजा हो जाती हैं। इसी दिन भारतीय सेना के 19 जवान शहीद हुए थे। यही वो दिन है जब पूरे भारत देश की आंखें नम हो गई थी देश के शहीद जवानों के लिए। इसके साथ ही इन आंखों में आग भी लगी थी, वो दुश्मन देश के लिए। नन्हें बच्चों से बुजुर्ग तक इस आतंकी हमले के आक्रोश में था।

यह भी देखें... डरा पाकिस्तान! सेना ने फिर दिखाया अपना जज्बा, दुम दबा के भागे घुसपैठिये

उरी आतंकी हमला

जम्मू-कश्मीर के उरी सेक्टर में ये आतंकी हमला 18 सितंबर 2016 को हुआ था। आतंकियों ने भारतीय सेना के उरी की सैनिक छावनी पर हमला किया था। इस आतंकी हमले में भारतीय सेना के 19 जवान ने संघर्ष करते हुए अपनी जान गंवा दी थी और देश के लिए शहीद हो गए थे।

उरी में हुए इस आतंकी हमले को पिछले 20 वर्षों में भारतीय सेना पर हुआ सबसे बड़ा हमला बताया गया था। सैनिक छावनी में हए इस आतंकी हमले की जिम्मेदारी जैश-ए-मोहम्मद ने ली थी।

लेकिन भारतीय सेना ने भी पाकिस्तान कोे मुंह तोड़ जवाब देने के लिए इस आतंकी हमले के कुछ दिन बाद एलओसी पर करके नए अंदाज में सर्जिकर स्ट्राइक की थी। जिसमें कई आतंकी ठिकानों का नामो-निशान तक भारतीय सेना खत्म कर दिया था।

यह भी देखें... कश्मीर का खुफिया रास्ता: जहां सेना नहीं पहुंचती, वहां पाकिस्तान कर रहा साजिश

भारतीय सेना ने लिया बदला

उरी आतंकी हमले के बाद भारतीय सेना के साथ पूरे देशभर में गुस्सा था। आतंकियों से बदला लेने के बस इंतजार ही कर रहे थे देश के जवान। इस आतंकी हमले का हिसाब भी देश की आम जनता मांग रही थी।

भारतीय सेना ने पाकिस्तान को उरी हमले का जवाब देने के लिए 28-29 सितंबर 2016 की रात एलओसी पार कर पाकिस्तान के आतंकी ठिकानों पर सर्जिकल स्ट्राइक करी थी।

UriTerrorAttack

खुफिया प्लानिंग के हिसाब से भारतीय सेना ने रात 12.30 बजे के करीब सर्जिकल स्ट्राइक की तैयारी शुरू की। अगले 4 घंटों में सेना ने आतंकी ठिकानों पर हमले कर उसे नेस्तानाबूद कर दिया। एलओसी के पार भींबेर, ह़ॉटस्प्रिंग, केल और लिपा सेक्टर में सेना ने सर्जिकल स्ट्राइक को अंजाम दिया। इस दौरान भारतीय सेना एलओसी के 3 किलोमीटर भीतर घुस गई थी।

uri

यह भी देखें... पाकिस्तान का वीडियो: देखें किस तरह चोरी-चोरी घुस रहा भारत में

प्लान को कामयाब बनाने के लिए भारतीय सेना के कमांडो को एलओसी के करीब एयरड्रॉप किया गया। कमांडो एलओसी पार करके आतंकी ठिकानों के पास पहुंचे। इसके बाद आतंकियों के करीब 7 लॉन्च पैड को भारतीय सेना ने तबाह कर दिया था। भारतीय सेना के अनुसार, सर्जिकल स्ट्राइक में 38 आतंकी और 2 पाकिस्तानी सैनिक मारे गए थे।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story