देशद्रोह के केस में फंसी उर्वशी, की थी-‘ शरजील के सपने को मंजिल देने की बात’

जेएनयू के छात्र शरजील इमाम के समर्थन में नारे लगाने वाली सामाजिक कार्यकर्ता उर्वशी चूड़ावाला पर देशद्रोह का केस दर्ज किया गया है। उर्वशी चूड़ावाला पर राजद्रोह की धारा के तहत मामला दर्ज किया गया है। गुवाहाटी में राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने सीएए के

Published by suman Published: February 5, 2020 | 12:03 pm
Modified: February 8, 2020 | 9:50 pm

नई दिल्ली  जेएनयू के छात्र शरजील इमाम के समर्थन में नारे लगाने वाली सामाजिक कार्यकर्ता उर्वशी चूड़ावाला पर देशद्रोह का केस दर्ज किया गया है। उर्वशी चूड़ावाला पर राजद्रोह की धारा के तहत मामला दर्ज किया गया है। गुवाहाटी में राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने सीएए के खिलाफ विरोध प्रदर्शन के सिलसिले में आइआइटी के प्रोफेसर से दूसरी बार पूछताछ की है। जबकि, हैदराबाद में सीएए के समर्थन में निकाली गई रैली में एक बार फिर ‘गोली मारो..’ के नारे लगे हैं।

 

यह पढ़ें….शाहीन बाग फायरिंग खुलासा: पुलिस ने कपिल से जुड़े सबूत किया पब्लिक, जानिए क्या

 

शरजील तेरे सपनों को हम मंजिल तक पहुंचाएंगे

मुंबई से मिली जानकारी के मुताबिक एक फरवरी को आजाद मैदान में एलजीबीटीक्यू के कार्यक्रम में जामिया मिल्लिया में देश विरोधी बयान के आरोप में गिरफ्तार शरजील इमाम के समर्थन में राष्ट्र विरोधी नारे लगाए गए थे। मुंबई पुलिस के डीसीपी प्रणय अशोक ने बताया कि उर्वशी समेत 50 पर केस दर्ज किया गया है। रैली में ‘शरजील तेरे सपनों को हम मंजिल तक पहुंचाएंगे’ नारा लगाने वालों में चूड़ावाला सबसे आगे थीं। उनका वीडियो वायरल हो रहा है। भाजपा के पूर्व सांसद किरिट सोमैया ने 2 फरवरी को इस संबंध में शिकायत दर्ज कराई थी और केस नहीं दर्ज करने पर धरने की धमकी दी थी। इन लोगों पर आईपीसी की धारा 124 ए राजद्रोह, 152बी, 505 और 34 दफाएं लगाई गई हैं।

 

देशद्रोह की धारा

बता दें कि मुंबई के आजाद मैदान पर बीते शनिवार ‘क्वीर आजादी मार्च’ के दौरान शरजील इमाम के समर्थन में नारे लगाने वाली उर्वशी चूड़ीवाला के खिलाफ आजाद मैदान पुलिस थाने में देशद्रोह की धारा में एफआईआर दर्ज की गई है। इससे पहले सोमवार सुबह महाराष्ट्र के गृहमंत्री अनिल देशमुख ने बताया था कि उर्वशी ने कुछ लड़कियों के साथ मिलकर देश-विरोधी नारे लगाए थे। उसके खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई है। जल्द ही आरोपी गिरफ्तार होंगे। भड़काऊ भाषण देने के आरोपी शरजील इमाम के समर्थन में नारेबाजी करने वाली सामाजिक कार्यकर्ता उर्वशी चूड़ावाला पर राजद्रोह की धारा के तहत मामला दर्ज किया गया है। मुंबई पुलिस सूत्रों ने मंगलवार को यह जानकारी दी। उर्वशी चूड़ावाला ने मुंबई सेशंस कोर्ट में अग्रिम जमानत के लिए अर्जी दाखिल की है। इस मामले में चूड़ावाला और 50 अन्य लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। इन लोगों ने जेएनयू छात्र इमाम के समर्थन में एक फरवरी को आजाद मैदान में एक रैली के दौरान कथित तौर पर नारे लगाए थे। इन लोगों पर आईपीसी की धारा 124 ए राजद्रोह, 152बी, 505 और 34 दफाएं लगाई गई हैं।

यह पढ़ें….दिल्ली विधानसभा चुनाव: BJP के दिग्गज आज भी उतरेंगे मैदान में, यहां करेंगे रैलियां

दरअसल, भाजपा नेता किरीट सोमैया ने इस मामले में शिकायत दर्ज कराई थी। मुंबई में हर साल एलजीबीटी समुदाय के अधिकारों को लेकर ‘क्वीर आजादी मार्च’ निकलता है। हमसफर ट्रस्ट की ओर से आयोजित यह मार्च अगस्त क्रांति मैदान में निकाला जाता है, लेकिन इस बार पुलिस ने आजाद मैदान में मार्च निकालने को कहा था।   साथ ही पुलिस ने सीएए और एनआरसी जैसे मुद्दे पर नारेबाजी न करने की हिदायत भी दी थी, लेकिन मार्च के दौरान शरजील के समर्थन में जमकर नारे लगे।