×

अमेरिका-ईरान की जंग के बीच भारत ने किया ये बड़ा ऐलान...

ईराक की मौजूदा स्थिति को देखते हुए भारतीय नागरिकों को सलाह दी जाती है कि वे अगले अधिसूचना जारी होने तक ईराक की सभी गैर-आवश्यक यात्रा से बचें।' बता दें कि बुधवार को तड़के ईरान में स्थित अमेरिकी एयरबेस पर एक दर्जन रोकेट दागे हैं। ऐसे में ईराक में भी स्थिति खराब हो गयी है। 

Shivani Awasthi
Published on: 8 Jan 2020 6:13 AM GMT
अमेरिका-ईरान की जंग के बीच भारत ने किया ये बड़ा ऐलान...
X

दिल्ली: इरान-अमेरिका विवाद (US-Iran conflict) का प्रभाव पूरे विश्व पर पड़ रहा है। इसी कड़ी भारत पर भी बड़ा असर पड़ा है। ऐसे में भारत की ओर से नागरिकों को ईराक न जाने की सलाह दी गयी है। विदेश मंत्रालय ने सूचना जारी करते हुए कहा, 'ईराक की मौजूदा स्थिति को देखते हुए भारतीय नागरिकों को सलाह दी जाती है कि वे अगले अधिसूचना जारी होने तक ईराक की सभी गैर-आवश्यक यात्रा से बचें।' बता दें कि बुधवार को तड़के ईरान में स्थित अमेरिकी एयरबेस पर एक दर्जन रोकेट दागे हैं। ऐसे में ईराक में भी स्थिति खराब हो गयी है।

विदेश मंत्रालय ने भारतीय नागरिकों को ईराक की यात्रा करने से किया मना:

विदेश मंत्रालय ने एक अधिसूचना जारी करते हुए भारतीयों को गैर जरुरी यात्रा करने को कहा है। उन्होंने ट्वीट कर बताया, 'इराक की मौजूदा स्थिति को देखते हुए, भारतीय नागरिकों को सलाह दी जाती है कि वे अगली अधिसूचना जारी होने तक इराक की सभी गैर-आवश्यक यात्रा से बचें। इराक में रहने वाले भारतीय नागरिकों को सलाह दी जाती है कि वह सतर्क रहें और इराक के अंदर यात्रा करने से बचें।'



ये भी पढ़ें: ईरान में बड़ा हादसा: 180 लोगों की मौत, मची अफरातफरी..

ईरान, ईराक और खाड़ी देशों के ऊपर से उड़ान न भरने की सलाह:

मंत्रालय के मुताबिक़, बगदाद में मौजूद भारतीय दूतावास और एरबिल का वाणिज्य दूतावास इराक में रहने वाले भारतीयों को सभी सेवाएं प्रदान करने के लिए सामान्य रूप से काम करना जारी रखेगा। इसके अलावा सरकारी सूत्रों के मुताबिक़, भारत ने अपनी सभी एयरलाइंस को ईरान, इराक और खाड़ी क्षेत्र में जारी तनाव को देखते हुए उसके ऊपर से उड़ान भरने को मना किया है।

ईराक में स्थित अमेरिकी एयरबेस में दागे गये राकेट:

गौरतलब है कि बुधवार सुबह तड़के साढ़े पांच बजे ईरान ने इराक में स्थित अमेरिकी एयरबेस पर एक दर्जन से रॉकेट दागे। जिसके बाद से क्षेत्र में अशांति का माहौल बन गया है। हमले में अमेरिकी सैनिकों के मारे जाने की खबर हैं। वहीं इस घटना के बाद अब अमेरिका के राष्ट्रपति ने भी इसका जवाब देने का ऐलान किया है।

ये भी पढ़ें: Live: भारत बंद पर प्रदर्शनकारी उग्र, रेलवे ट्रैक पर बम मिलने से मचा हड़कंप

खाड़ी देशों में बसे 75 लाख भारतीयों पर असर:

बता दें कि अरब देशों में लगभग 75 लाख भारतीय रोजगार प्राप्त हैं। ऐसे में भारतीय अर्थव्यवस्था पर भी असर पड़ेगा क्योंकि ये लोग भारत में अरबों डॉलर कमा कर भेजते हैं। लगभग 40 अरब डॉलर भारत को खाड़ी के देशों से आता है। भारत को सबसे ज्यादा रकम संयुक्त अरब अमीरात से मिल रहा है। यहां लगभग 35 लाख भारतीय कामकाजी है। जबकि सऊदी अरब में 30 लाख भारतीय कामकाजी है। कुवैत में भी लगभग 11 लाख भारतीय कामकाजी हैं। वहीं कई भारतीय ईराक और ईरान में निवास भी कर रहे हैं।

ऐसे में अगर ईरान और अमेरिका के बीच तनाव और अधिक बढ़ा तो इसका सीधा असर सऊदी अरब, कुवैत, कतर, संयुक्त अरब अमीरात औऱ ओमान पर पड़ेगा। इन मुल्कों की अर्थव्यवस्था ईऱान के कारण पहले भी प्रभावित होती रही है। सऊदी अरब पहले ही ईऱान के हमलों से परेशान है।

ये भी पढ़ें: जम्मू कश्मीर में एक जवान की मौत, केवल आतंकी नहीं सेना की जान का दुश्मन है ये…

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story