प्याज संभलकर खाएं: फैल रहा है ये नया संक्रमण, ये हैं लक्ष्ण, फेंकने की अपील

कनाडा में भी सैल्मोनेला बैक्टीरिया के संक्रमण के मामले सामने आए हैं। इस बैक्टीरिया से संक्रमित होने की वजह से 60 लोगों को अस्पताल में भर्ती होने की नौबत आ गई। प्याज से फैले संक्रमण को लेकर लोगों के बीच डर की स्थिति बनी हुई है।

Newstrack
Published on: 6 Aug 2020 6:47 AM GMT
प्याज संभलकर खाएं: फैल रहा है ये नया संक्रमण, ये हैं लक्ष्ण, फेंकने की अपील
X
प्याज संभलकर खाएं: फैल रहा है ये नया संक्रमण, ये हैं लक्ष्ण, फेंकने की अपील

नई दिल्ली: पूरे विश्व में कोरोना का संक्रमण तो फैला ही है, वहीं दूसरी तरफ अब प्याज से संक्रमण फैलने की बात पता चली है। अमेरिका में लाल और पीली प्याज से संक्रमण फैलने के मामले सामने आये हैं बताया जा रहा है कि प्याज के कारण सैल्मोनेला बैक्टीरिया का संक्रमण फ़ैल रहा है। यहां के 34 राज्यों में 400 से ज्यादा लोग इस बैक्टीरिया से संक्रमित हो चुके हैं। सीडीसी ने थॉमसन इंटरनेशनल कंपनी द्वारा आपूर्ति की गई प्याज न खाने का दिशानिर्देश जारी किया है। जिनके घरों में पहले से ये प्याज हैं या फिर इससे खाना बनाया है, उसे फेंक देने की अपील की है।

प्याज से फैले संक्रमण से डरे लोग

एक रिपोर्ट के अनुसार, कनाडा में भी सैल्मोनेला बैक्टीरिया के संक्रमण के मामले सामने आए हैं। इस बैक्टीरिया से संक्रमित होने की वजह से 60 लोगों को अस्पताल में भर्ती होने की नौबत आ गई। प्याज से फैले संक्रमण को लेकर लोगों के बीच डर की स्थिति बनी हुई है। इसके बाद संक्रमण के मामले बढ़े। हालांकि खबरों के मुताबिक, सप्लायर एजेंसी थॉमसन इंटरनेशनल लाल, सफेद, पीली और मीठी प्याज़ वापस मंगाया गया है।

onion

34 अमेरिकी राज्यों में सैल्मोनेला का संक्रमण

अमेरिकी फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (FDA) का कहना है कि 34 अमेरिकी राज्यों में सैल्मोनेला का संक्रमण मूलत: लाल प्याज से जुड़ा हुआ है। सीडीसी के मुताबिक, 19 जून से 11 जुलाई के बीच इसके शुरुआती मामले रिपोर्ट हुए थे। अब नए खतरे के रूप में प्याज के कारण फ़ैल रहे इन लक्षणों को समझाना जरूरी है।

ये भी देखें: भारत के लिए चिंता की बात: कश्मीर मसले पर चीन और अमेरिका ने सुर में सुर मिलाया

सीडीसी के मुताबिक, इस बैक्टीरिया का संक्रमण होने पर कई तरह के लक्षण दिखाई देते हैं

>संक्रमित में डायरिया, बुखार और पेट दर्द जैसे लक्षण दिखते हैं।

>संक्रमण के 6 घंटे से लेकर 6 दिन के भीतर लक्षण दिख सकते हैं।

>संक्रमण से ज्यादातर पांच साल से अधिक उम्र के बच्चों या 65 साल से अधिक उम्र के बुजुर्गों में वाले बुजुर्ग प्रभावित हो रहे हैं।

>सीडीसी के अलर्ट के बाद वापस मंगाए जा रहे प्याज

onion

ये भी देखें: भूमि पूजन के अवसर पर प्रधानमंत्री के सम्‍बोधन का मूल पाठ

प्याज की आपूर्ति वापस करने के निर्देश

रिपोर्ट में ये बात सामने आई है कि सैल्मोनेला बैक्टीरिया का संक्रमण प्याज के जरिए फैला है। संक्रमण के इन शुरुआती मामलों में थॉमसन इंटनरेशनल कंपनी का नाम सामने आया है, जो अमेरिका और कनाडा में प्याज की आपूर्ति करती है। हालांकि सीडीसी के अलर्ट जारी करने के बाद कंपनी का कहना है कि प्याज से संक्रमण के मामलों की जानकारी उन्हें है, इसलिए जहां भी प्याज की आपूर्ति की गई थी, उसे वापस मंगाया जा रहा है।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story