×

भूकंप से हिला उत्तराखंड: ताबड़तोड़ झटके से कांपे लोग, घरों से निकले बाहर

नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक, बागेश्वर में सुबह 10 बजकर पांच मिनट पर भूकंप से धरती थर्रा गई। हालांकि गनीमत की बात ये रही कि भूकंप की वजह से किसी तरह के जानमाल का कोई नुकसान नहीं हुआ है।

Shreya
Published on: 8 Jan 2021 7:45 AM GMT
भूकंप से हिला उत्तराखंड: ताबड़तोड़ झटके से कांपे लोग, घरों से निकले बाहर
X
भूकंप से हिला उत्तराखंड: ताबड़तोड़ झटके से कांपे लोग, घरों से निकले बाहर

बागेश्वर: बड़ी खबर उत्तराखंड (Uttarakhand) के बागेश्वर से सामने आई है। यहां पर आज यानी शुक्रवार को भूकंप (Earthquake) के झटके महसूस किए गए हैं। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी (National Center for Seismology) के मुताबिक, बागेश्वर में सुबह 10 बजकर पांच मिनट पर भूकंप से धरती थर्रा गई। हालांकि गनीमत की बात ये रही कि भूकंप की वजह से किसी तरह के जानमाल का कोई नुकसान नहीं हुआ है।

भूकंप की तीव्रता रही 3.3

नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी (National Center for Seismology) के अनुसार, भूकंप की तीव्रता रिएक्टर स्केल पर 3.3 मापी गई है। आपको बता दें कि भूकंप के लिहाज से उत्तराखंड काफी संवेदनशील है। वहीं बागेश्वर जोन फाइव में रखा गया है और भूकंप की दृष्टि से यह काफी संवेदनशील माना गया है। इससे पहले दिसंबर की पहली तारीख को भी राज्य के तमाम इलाकों में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। उस दौरान भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 4.0 थी। हालांकि इससे कोई नुकसान नहीं हुआ था।

यह भी पढ़ें: BJP की बड़ी बैठक: वसुंधरा को न्योता नहीं, राजस्थान के इन नेताओं से मिलेंगे जेपी नड्डा

Earthquake in uttarakhand (फोटो- सोशल मीडिया)

हिमाचल में भी बीते दिन आया था भूकंप

वहीं अभी हाल ही में हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) के चंबा (Chamba) में भी भूकंप के झटके से धरती डोल गई थी। यहां मंगलवार को दोपहर करीब एक बजकर नौ मिनट पर लोगों ने भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। हालांकि इसमें किसी तरह का नुकसान नहीं हुआ था। भूकंप का केंद्र मंडी था। इसके झटके कांगड़ा, कुल्‍लू और बिलासपुर में भी महसूस किए गए थे। भूकंप महसूस किए जाने के बाद लोग अपने अपने घरों से दूर सुरक्षित स्थानों पर खड़े हो गए थे। बता दें कि हिमाचल में सबसे ज्यादा चंबा जिले में ही भूकंप आते हैं।

यह भी पढ़ें: महाराष्ट्र में कापेंगे अपराधी: इनको मिला DGP का कार्यभार, जानिए इनके बारे में

बढ़ी वैज्ञानिकों की चिंता

आपको बता दें कि देश में आए दिन भूकंप के झटके महसूस किए जा रहे हैं। उत्तर भारत के तमाम इलाकों में भूकंप की घटना सामने आती रही है। इनमें सबसे ज्यादा जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, उत्तर प्रदेश, दिल्ली और पूर्वोत्तर के कुछ हिस्सों में पिछले काफी समय से भूकंप रिपोर्ट किए जा रहे हैं।

हालांकि इन सभी इलाकों में भूकंप के कारण कोई बड़ा नुकसान नहीं हुआ है। लेकिन इन झटकों ने वैज्ञानिक की चिंता बढ़ा दी ही। वैज्ञानिक का मानना है कि ये छोटे-छोटे भूकंप के झटके किसी बड़े खतरे के पहले की चेतावनी हो सकती है।

यह भी पढ़ें: ताबड़तोड़ गोलियों से दहला कश्मीर: आतंकियों ने दागे मोर्टार, निशाना सेना की चौकियां

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story