×

Kedarnath Mandir Guidelines: केदारनाथ मंदिर में फोटो-वीडियो पर बैन, नियम उल्लंघन करने पर होगी बड़ी कार्रवाई

Kedarnath Dham: श्री बद्रीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति ने केदारनाथ मंदिर के अंदर फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी पर प्रतिबंध लगा दिया है।

Jugul Kishor
Published on: 17 July 2023 3:44 AM GMT (Updated on: 17 July 2023 4:14 AM GMT)
Kedarnath Mandir Guidelines: केदारनाथ मंदिर में फोटो-वीडियो पर बैन, नियम उल्लंघन करने पर होगी बड़ी कार्रवाई
X
Kedarnath Dham (Social Media)

Kedarnath Dham: श्री बद्रीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति ने केदारनाथ मंदिर के अंदर फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी पर प्रतिबंध लगा दिया है। मंदिर समिति ने केदारनाथ मंदिर परिसर में जगह-जगह चेतावनी बोर्ड लगा दिए हैं कि अगर कोई फोटो लेता या वीडियो बनाता पकड़ा गया तो उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

मंदिर प्रशासन ने इसलिए मोबाइल पर लगाया प्रतिबंध

बता दें कुछ दिनों पहले एक महिला ब्लॉगर ने मंदिर के सामने अपने प्रेमी को प्रपोज किया था, जिसका वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हुआ था। वीडियो वायरल होने के बाद श्री बद्रीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति ने नाराजगी जाहिर की थी। इसी के बाद मंदिर समिति ने केदारनाथ मंदिर में मोबाइल फोन ले जाने पर प्रतिबंध लगा दिया है, मंदिर परिसर के अंदर अब भक्त न फोटो ले सकेंगे और न ही वीडियो बना सकेंगे। इसके अलावा भक्तों को मंदिर में सभ्य कपड़े पहनकर आने के लिए कहा गया है। साथ ही मंदिर परिसर में शिवर न लगाने का निर्देश दिया गया। निर्देशों में कहा गया है कि आदेशों का पालन न करने वाले लोगों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

मंदिर के कई वीडियो हो चुके हैं वायरल

कुछ दिनों पहले एक अन्य वीडियो भी वायरल हुआ था, जिसमें पंडितजी पूजा करवा रहे थे और महिला मंदिर के गर्भगृह में नोट उड़ा रही थी। इसके अलावा भी कई लोगों को मंदिर के अंदर रील बनाते हुए देखा गया था। इसके बाद मंदिर के गर्भगृह में फोन ले जाने पर प्रतिबंध लगाया गया था, लेकिन अब पूरे मंदिर परिसर में मोबाइल फोन ले जाने पर प्रतिबंध लगाया गया है।

मंदिर परिसर में जगह-जगह लगाए गए बोर्ड

केदारनाथ मंदिर में जगह-जगह बोर्ड लगाए गए हैं, इन बोर्डों में लिखा गया है कि मोबाइल फोन के साथ मंदिर में प्रवेश न करें। यहां फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। आप सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में हैं। अगर आप नियमों का उल्लंघन करते हैं तो आपके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Next Story